Expert

अखरोट का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं 8 जबरदस्त फायदे

Walnut Water Health Benefits: सिर्फ अखरोट खाने से नहीं, बल्कि भीगे हुए अखरोट का बचा हुआ पानी पीने से भी सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 15, 2022 07:30 IST
अखरोट का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं 8 जबरदस्त फायदे

Walnut Water Health Benefits In Hindi: अखरोट खाने के फायदे तो आपने बहुत सुने होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं अखरोट का पानी पीने से भी सेहत को बहुत फायदे मिलते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! अखरोट, जो कि दिखने में मस्तिष्क के जैसा होता है खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। बच्चे हों या बड़े, हम सभी को अखरोट खाना बहुत पसंद होता है। अखरोट हेल्दी फैट्स जैसे ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड, मोनोअनसेचुरेटेड फैट के साथ ही कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फोलेट, मैग्नीशियम, प्रोटीन और डाइट्री फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। कुछ लोग सीधे तौर पर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं, तो कुछ लोग अखरोट को रातभर पानी में भिगोकर रखते हैं और सुबह इसका सेवन करते हैं। लेकिन इस दौरान एक गलती करते हैं, वह यह कि लोग अखरोट तो खा लेते हैं, मगर बचा हुआ पानी फेंक देते हैं। जबकि उसमें बहुत पोषण होता है और वह सेहत के लिए बहुत लाभकारी भी होता है।

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो जब आप किसी भी ड्राई फ्रूट या नट को पानी में भिगोते हैं तो उनका कुछ पोषण पानी में भी अवशोषित हो जाता है। इसलिए इसे फेंकना नहीं चाहिए और ड्राई फ्रूट खाने के साथ-साथ पानी भी पी लेना चाहिए। अगर आप अखरोट के साथ ही इसके पानी का भी सेवन करते हैं तो इससे आपको अखरोट के पूर्ण लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इस लेख में हम आपको अखरोट का पानी पीने के 8 फायदे (akhrot ka pani peene ke fayde) बता रहे हैं।

Benefits Of Walnut Water

अखरोट का पानी पीने के फायदे- Benefits Of Walnut Water

1. मस्तिष्क स्वस्थ रहता है: दिमाग के लिए अखरोट बहुत लाभकारी होते हैं, इसके आकार को देखकर लोग इसे ब्रेन फूड भी कहते हैं। यह याददाश्त को मजबूत बनाने और संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करता है। अखरोट का पानी पीने से दिमाग को तेज करने में भी मदद मिलेगी।

2. थायराइड फंक्शन में होगा सुधार: अखरोट हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है, जिससे यह हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। यह मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करता है, जो शरीर में जरूरी हार्मोन्स के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होते हैं। थायराइड फंक्शन में सुधार करने में भी लाभकारी है।

3. शरीर को एनर्जेटिक बनाता है: शारीरिक कमजोरी, थकान जैसी समस्याएं दूर करने में अखरोट का पानी पीने से आपकी मदद करेगा। इसमें मौजूद पोषण आपको ऊर्जावान बनाता है।

इसे भी पढें: लेमन ग्रास और अदरक की चाय पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने की विधि

4. पीरियड्स में होती है आसानी: महिलाएं अगर पीरियड्स के कुछ दिन पहले अखरोट और इसका पानी पीना शुरू कर देती हैं, तो इससे पीरियड्स के दौरान गंभीर ऐंठन से राहत पाने और पीरियड्स को नियमित करने में मदद मिलती है।

5. ब्लड शुगर कंट्रोल में लाभकारी है: यह स्वाद में थोड़ा कसैला होता है, यह हार्मोन्स के साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

6. स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए फायदेमंद है: अगर माताएं अखरोट के पानी का भी सेवन करती हैं, तो इससे उन्हें बेहतर पोषण मिलता है, इससे स्तनों में दूध की गुणवत्ता बेहतर होती है और आपके शिशु को भी दूध के जरिए पर्याप्त और अच्छा पोषण मिल पाता है।

7. अच्छी नींद आती है: जिन लोगों को रात में नींद न आने, या नींद के दौरान बार-बार जागने यानी बेचैन नींद की समस्या परेशान करती है। उन लोगों की समस्या अखरोट और इसका पानी पीने से दूर होगी और नींद की गुणवत्ता में सुधार होगा।

8. पेट स्वस्थ रहता है:आपकी आंतों को स्वस्थ रखने, साथ ही पाचन को दुरुस्त रखने में अखरोट के पानी का सेवन बहुत लाभकारी है। यह पेट में गैस, कब्ज आदि से बचाव और राहत पाने में मदद करता है।

इसे भी पढें: सुबह खाली पेट शहद और किशमिश खाने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

9. त्वचा और बालों के लिए लाभकारी है: अखरोट का पानी आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है, साथ त्वचा संबंधी समस्याओं को भी दूर रखता है।

10. दिल के लिए हेल्दी है: यह कोलेस्ट्रॉल कम करने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी लाभकारी है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer