Expert

क्या सभी के लिए फायदेमंद है शहद? जानें कब और किसे शहद नहीं खाना चाहिए

When And Who Should Not Eat Honey: शहद का सेवन कुछ स्वास्थ्य समस्याएं में नुकसानदायक साबित हो सकता है, जानें कब और किसे नहीं खाना चाहिए शहद।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 22, 2022 18:29 IST
क्या सभी के लिए फायदेमंद है शहद? जानें कब और किसे शहद नहीं खाना चाहिए

When And Who Should Not Eat Honey: आयुर्वेद में शहद को सिर्फ इसके मीठे स्वाद से अधिक इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। क्योंकि यह सिर्फ आपके खाने-पीने की चीजों के में मिठास ही नहीं जोड़ता है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव और उनके उपचार में भी मदद करता है। वजन घटाने से लेकर, इम्यूनिटी बढ़ाने और कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों के रूप में शहद का बड़े स्तर पर प्रयोग किया जाता है।  शहद में विटामिन सी, बी, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज, साथ ही एंटी-वायरल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यही कारण है कि इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद भी माना जाता है।

लेकिन क्या सभी के लिए शहद का सेवन समान रूप से फायदेमंद होता है? डायटीशियन गरिमा के मानें तो ऐसा नहीं है, कुछ लोगों के लिए शहद नुकसानदायक भी हो सकता है। यहां तक कि कुछ स्वास्थ्य समस्याओं में अगर शहद का सेवन किया जाता है तो इससे रोगी कि स्थिति बदतर हो सकती है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि शहद कब नहीं खाना चाहिए या किन लोगों को शहद का सेवन नहीं करना चाहिए? इस लेख में हम आपको ऐसी 5 स्थितियां बता रहे हैं, जिनमें आपको डॉक्टर की सलाह के बिना शहद का सेवन नहीं करना चाहिए।

When And Who Should Not Eat Honey In Hindi

शहद कब और किसे नहीं खाना चाहिए- When And Who Should Not Eat Honey In Hindi 

1. स्तनपान कराने वाली महिलाएं खाएं

डायटीशियन गरिमा के अनुसार अगर स्तनपान कराने वाली माताएं शहद का सेवन करती हैं, तो यह उनके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शहद में सी.बोटुलिनम और ग्रैनीटॉक्सिन जैसे प्रदूषक हो सकते हैं, जो स्तनपान के दौरान मां से बच्चों में ट्रांसफर हो सकते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।

2. हृदय रोग वाले लोग

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं या अन्य किसी हृदय रोग के जोखिम में हैं और इनके उपचार के लिए दवाएं ले रहे है तो आपको शहद खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर का स्तर अधिक कम हो सकता है। इसलिए शहद का सेवन करते समय आपको ब्लड प्रेशर को मॉनिटर करना होता है, नहीं तो इससे हृदय को भी नुकसान पहुंच सकता है।

इसे भी पढें: सर्दियों में डायबिटीज रोगी सुबह से रात तक क्या खाएं? डायटीशियन से जानें पूरे दिन का डाइट प्लान

3. एलर्जी होने पर न करें

अगर कोई व्यक्ति शहद में मौजूद सामग्री के प्रति संवेदनशील हैं या उन्हें इससे एलर्जी है तो उनके लिए शहद का सेवन बहुत नुकसानदायक है। क्योंकि इससे त्वचा में एलर्जी की प्रतिक्रिया जैसे खुजली, लाल चकत्ते या अन्य एलर्जी देखने को मिल सकती है। अगर आप शहद के सेवन के बाद इस तरह की प्रतिक्रियाएं नोटिस करते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

4. डायबिटीज रोगी न खाएं

भले ही ही शहद का सेवन करने से ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है। लेकिन इसमें भी प्राकृतिक शुगर होती है अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो यह ब्लड शुगर में स्पाइक का कारण भी बन सकता है। अगर आप एंटी-डायबिटीज दवाएं ले रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह के बिना भूलकर भी शहद का सेवन न करें।

इसे भी पढें: सर्दियों में रहना है फिट और हेल्दी? डाइट में करें ये 10 बदलाव, मिलेगा फायदा

5. गर्भवती महिलाएं

शहद में मौजूद सी.बोटुलिनम और ग्रैनीटॉक्सिन प्रदूषक गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक हो  सकते हैं। इसलिए इस दौरान शहद के सेवन से पहले डॉक्टर से परामर्श करें। 

All Image Source: Freepik

Disclaimer