Expert

सर्दियों में रहना है फिट और हेल्दी? डाइट में करें ये 10 बदलाव, मिलेगा फायदा

Winter Diet Tips: सेहतमंद रहने के लिए सर्दियों के मौसम में डाइट में परिवर्तन और कुछ फूड्स को शामिल करना बहुत जरूरी है, जानें डाइट में जरूरी 10 बदलाव।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 22, 2022 09:00 IST
सर्दियों में रहना है फिट और हेल्दी? डाइट में करें ये 10 बदलाव, मिलेगा फायदा

Winter Diet Tips In Hindi: आयुर्वेद सुझाव देता है कि जब मौसम में परिवर्तन होता है, तो हमें अपने खानपान में उसी के अनुसार बदलाव भी करने चाहिए। ऐसा करना हमारी सेहत के लिहाज से बहुत जरूरी होता है। यही कारण हैं कि प्रकृति भी हमें मौसम के अनुसार ही फल, सब्जियां और अनाज प्रदान करती है। मौसम के अनुसार भोजन करना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में भूमिका निभाता है। यह शरीर के तीन दोष (वात, पित्त और कफ) के संतुलन को भी बनाए रखने में मदद करता है, जिनका असंतुलन शरीर में गंभीर रोगों का कारण बनता है। जैसा कि गर्मियों के मौसम में हम शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए हम ठंडे, पानी से भरपूर फूड्स का सेवन अधिक करते हैं, ठीक इसी तरह सर्दियों के मौसम में हमें शरीर को गर्म रखने वाले और इस दौरान होने वाली आम समस्याओं से दूर रखने वाले फूड्स को डाइट में शामिल करने की जरूरत होती है।

लेकिन हम में से ज्यादातर लोग इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि अपने सर्दियों की डाइट में क्या शामिल करें और क्या नहीं? डायटीशियन मनप्रीत ने अपनी एक इंस्टग्राम रील में इसके बारे में बताया है। यहां हम आपके साथ उनके द्वारा सुझाए गए 10 फूड्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं।

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए डाइट में करें ये 10 बदलाव- Dietary changes to stay healthy during winters

1. गर्म तासीर वाले अनाज खाएं

इन दिनों आपको गेंहू के साथ-साथ बाजरा, चौलाई और रागी जैसे गर्म अनाज शामिल करने चाहिए, इनमें पोषण और सभी पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं।

Winter Diet Tips In Hindi

2. हरी सब्जियां खाएं

मौसमी और हरी पत्तेदार सब्जियों का आपको इस दौरान अधिक सेवन करना चाहिए। कोशिश करें कि साग, मेथी, पालक जैसी मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों को डाइट में शामिल करें जो रोग इम्यूनिटी बढ़ाती हैं।

3. 20 मिनट धूप में जरूर बैठें

सर्दियों में लोगों विटामिन डी की कमी काफी देखने को मिलती है, क्योंकि लोग ज्यादातर समय घर में बिताते हैं और मोटे-मोटे कपड़े पहनते हैं। लेकिन शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। धूप विटामिन डी का सबसे बेहतरीन स्रोत है। इसलिए आपको धूप में विटामिन डी लेने के लिए 20 मिनट जरूर बैठना चाहिए।

इसे भी पढें: हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद है तेज पत्ता, इस तरह करें प्रयोग

4. बीज खाएं

बीज खाने से कैल्शियम, हेल्दी फैट्स और अन्य पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में मिलते हैं। यह हमारी हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी हैं। कोशिश करें कि अलसी या तिल का सेवन जरूर करें।

5. छाछ के बजाए दही खाएं

दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक होने के साथ ही, तासीर या प्रकृित में भी गर्म होती है। जिससे यह सर्दियों में पेट के लिए अधिक लाभकारी है। यह आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसलिए दोपहर के भोजन के साथ दही जरूर खाएं। लेकिन रात के खाने के साथ इसका सेवन करने से बचें।

6.  जड़ वाली सब्जियां खाएं

जड़ वाली सब्जियां जैसे गाजर, चुकंदर, शलजम फाइबर, आयरन और कई विटामिन के बेहतरीन स्रोत हैं। इसलिए आपको इनका सेवन जरूर करना चाहिए।

7. कच्चा सलाद खाने से बचें

कच्ची सब्जियां खाने से शरीर में वात दोष का संतुलित बिगड़ता है और पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। इसलिए आपको हमेशा सब्जियों को थोड़ा पका लेना चाहिए।

8. भोजन में गर्म मसाले शामिल करें

शरीर को गर्म रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भोजन में जायफल, हल्दी, दालचीनी, पपरिका जैसे मसालों को शामिल करें।

इसे भी पढें: सर्दियों में ब्रेकफास्ट में खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 10 फूड्स, शरीर को रखेंगे गर्म और सेहतमंद

9. नट्स खाएं

काजू, अंजीर, पिस्ता, बादाम और अखरोट जैसे नट्स खाएं। इनमें हेल्दी फैट्स, कैलोरी और पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत हैं।

10. पोषण से भरपूर लड्डू खाएं

आप नट्स, ड्राई फ्रूट्स, बीज, बेसन, देसी घी आदि मिलाकर लड्डू बनाएं और शाम को स्नैक्स के रूप में खाए। ये पोषण से भरपूर होते हैं और आपको गर्म रखते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer