इन घरेलू तरीकों से करें पेट की गैस का इलाज, पाचन क्रिया भी होगी मजबूत

पेट में हो रही एसिडिटी से ना हों परेशान, बल्कि इन घरेलू नुस्खों से करें अपने पेट का इलाज। 

सम्‍पादकीय विभाग
घरेलू नुस्‍खWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Sep 30, 2017Updated at: Feb 25, 2021
इन घरेलू तरीकों से करें पेट की गैस का इलाज, पाचन क्रिया भी होगी मजबूत

पेट में गैस इन दिनों आम समस्या बनती जा रही है। बदलती लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोगों के खाने और सोने का समय निर्धारित नहीं रह गया है। कई बार लोग सही डाइट ना लेते हुए फास्टा फूड से ही काम चला लेते हैं। कइ लोग कामकाज के कारण अपनी डेली रूटीन पर ध्यान नहीं दे पाते जिसकी वजह से ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है। वहीं, दफ्तरों में घंटों बैठकर काम करना पड़ता है। इन्हीं वजहों के कारण लोगों को पेट में गैस जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

जब किसी को एसिडिटी होती है तो सिर्फ पेट में दर्द ही नहीं होता बल्कि ये हमारे पेट को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। इसका हमारी पाचन क्रिया पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा मौसम के हिसाब से न खाने और एक्संरसाइज न करने की वजह से भी यह समस्या और बढ़ जाती है। बहरहाल, गैस किसी भी वजह से पैदा हुई हो, लेकिन एक बार हो गई तो परेशान बहुत करती है। दवा खाने का ऑप्शन तो आपके पास हमेशा खुला है, लेकिन ये आप भी जानते हैं कि हर बार दवाई का सेवन नहीं किया जा सकता। आइये हम आपको बताते हैं कि एसिडिटी होने पर आप घरेलू इलाज से कैसे अपने आपको राहत पहुंचा सकते हैं।  

गैस से छुटकारा पाने के तरीके

अलसी के पत्तों की सब्जी

गैस होने पर आप अलसी के पत्तों की सब्जी बनाकर खाने सकते हैं। इससे आपके गैस की समस्या दूर होने के साथ ही आपकी पाचन क्रिया भी मजबूत रहेगी। 

इसे भी पढ़ें: पेट दर्द नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, भूल कर भी न करें ये गलतियां

अजवायन

दो ग्राम अजवायन को आधा ग्राम नमक के साथ चबाकर खाएं। अगर गैस के चलते पेट दर्द हो रहा है, तो वो भी इससे ठीक हो जाएगा। 

हींग का चूर्ण

गैस से जुड़ी सभी दिक्कतों में हींगा सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। हींग चूर्ण बहुत फायदा करता है। खाना खाने के बाद जरा सा चूर्ण पानी के साथ लें। ये गैस की समस्या को पूरी तरह से खत्म कर देता है।

लहसुन

गैस परेशान कर रही है तो आप एक लहसुन की फांक चार मुनक्के के साथ चबाकर निगल जाएं। मुनक्के के बीज निकालकर यूज करें। गैस तुरंत आपके पेट से बाहर निकलने में कामयाब रहेगी। 

इसे भी पढ़ें: पेट खराब और जल्दी की स्थिति में जल्दी आराम पहुंचाते हैं ये 6 घरेलू नुस्खे

संतरे का रस और काला नमक

कई बार आपके पेट में जब गैस बनती है तो ऐसे में पेट में गैस से गुड़-गुड़ जैसी चीजें होने लगती है। तो उसे शांत करने के लिए एक कप संतरे के रस में थोड़ा भुना हुआ जीरा और सेंधा नमक मिलाकर पियें। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। 

अदरक का रस 

अगर आपको लगातार इस समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप रोजाना दो से तीन बार जरा से अदरक के रस में उतना ही शहद मिलाकर पीएं। ये आपकी पेट की गैस को कम करने में मदद करेगा और साथी ही आपकी पाचन क्रिया को भी मजबूत करेगा।  

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer