स्किन से जुड़ी परेशानियों में भूलकर भी न करें इन 6 तरह के फूड्स का सेवन, जानें इनसे होने वाले नुकसान

स्किन से जुड़ी परेशानियों में खानपान का ध्यान रखने से फायदा मिलता है, इन समस्याओं में कुछ फूड्स का सेवन हानिकारक होता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 03, 2021Updated at: Aug 03, 2021
स्किन से जुड़ी परेशानियों में भूलकर भी न करें इन 6 तरह के फूड्स का सेवन, जानें इनसे होने वाले नुकसान

स्वस्थ और संतुलित भोजन हमारे शरीर के सभी अंगों को सही ढंग से काम करने के लिए जरूरी होती है। ठीक इसी तरह अगर आपका खानपान संतुलित और पौष्टिक है तो इसका आसर आपकी स्किन पर भी देखने को मिलता है। स्किन से जुड़ी समस्याओं में खानपान का एक अहम रोल होता है। हमारी स्किन पूरे शरीर के स्वास्थ्य का प्रतिबिंब होती है, अगर आपकी स्किन में समस्याएं हैं तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका खानपान संतुलित या स्किन के लिए उचित नहीं है। आज के समय में लोगों को स्किन से जुड़ी बीमारियां जैसे एक्ने, दाग मुहांसे, एक्ज़िमा, सोरायसिस और तमाम अन्य समस्याएं सिर्फ खानपान की वजह से हो रही हैं। अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कुछ शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि स्किन से जुड़े रोगों में कुछ चीजों का सेवन बहुत नुकसानदायक हो सकता है। तो आइए जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका स्किन की समस्याओं से जूझ रहे लोगों को सेवन नहीं करना चाहिए।

स्किन से जुड़ी परेशानियों में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन (Foods to Avoid in Skin Problems)

Foods-to-Avoid-in-Skin-Problems

स्किन से जुड़ी समस्या में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन बहुत नुकसानदायक माना जाता है। अगर आप एक्ने, दाग मुहांसे, एक्ज़िमा, सोरायसिस जैसी स्किन से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित हैं तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका पाचनतंत्र सही ढंग से काम नहीं कर रहा है। दरअसल जब आपका लिवर सही ढंग से काम नहीं कर पाता है तो ऐसे में शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में दिक्कतें होती हैं। चर्म रोग यानि स्किन से जुड़ी समस्याओं में खानपान का सीधा असर पड़ता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सिर्फ खानपान में बदलाव आपको इन समस्याओं से छुटकारा दे सकता है। लेकिन अगर आप इन समस्याओं से ग्रसित होने के बावजूद स्किन के लिए नुकसानदायक माने जाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो इसकी वजह से कई दिक्कतें हो सकती हैं। अगर आप स्किन से जुड़ी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो इन चीजों के सेवन से बचें।

इसे भी पढ़ें : ज्यादा चिया सीड्स खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

1.  अल्कोहल या शराब का सेवन 

स्किन से जुड़ी समस्याओं में शराब या अल्कोहल का सेवन बहुत हानिकारक होता है। इसको लेकर हुए कई शोध और अध्ययन इस बात की जानकारी देते हैं कि स्किन से जुड़ी समस्या जैसे सोराइसिस, एक्जिमा या मुहांसों से ग्रसित होने पर शराब का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। शराब का सेवन वैसे भी सेहत के लिए हानिकारक होता है लेकिन इन समस्याओं में इसका सेवन आपकी दिक्कतें और बढ़ा सकता है। इसलिए स्किन से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित होने पर चिकित्सक भी शराब के सेवन से परहेज रखने की सलाह देते हैं।

Foods-to-Avoid-in-Skin-Problems

इसे भी पढ़ें : एल्कोहल पीने से महिला और पुरुष की फर्टिलिटी (बच्चे पैदा करने की क्षमता) पर क्या असर पड़ता है? जानें डॉक्टर से

2. अधिक मिर्च मसालों वाले भोजन का सेवन 

स्किन से जुड़ी समस्याएं पाचन तंत्र की खराबी से भी हो सकती हैं। अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो इसकी वजह से आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ बढ़ सकते हैं और ये स्किन से जुड़ी समस्याओं का कारण बनते हैं। मिर्च और मसालों वाले भोजन का सेवन शरीर के लिए कई समस्याएं खड़ा कर सकता है। यही नहीं स्किन से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित होने के बावजूद इसका सेवन करने से ये समस्याएं और बढ़ जाती हैं।

इसे भी पढ़ें : एक टाइम का खाना छोड़ने पर आपके शरीर में कौन-कौन से बदलाव आते हैं?

Foods-to-Avoid-in-Skin-Problems

3. शुगर की अधिक मात्रा का सेवन 

शुगर की अधिक मात्रा का सेवन करने से आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। एक तो शुगर की अधिक मात्रा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने का खतरा रहता है और उसके साथ ये स्किन से जुड़ी समस्याओं में ट्रिगर करने काम करते हैं। इसलिए अगर आप स्किन से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या से ग्रसित हैं तो इनका सेवन कम करें।

इसे भी पढ़ें : मिट्टी के बर्तन में जमी दही खाने से सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, जानें कैसे जमाएं गाढ़ी और क्रीमी दही

Foods-to-Avoid-in-Skin-Problems

4. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और सोडा

सोडा और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता है। स्किन से जुड़ी समस्याओं के पीछे लिवर का सही ढंग से काम न कर पाना भी होता है। इसलिए अगर आप स्किन से जुड़ी समस्या से ग्रसित हैं तो ऐसे ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें।

इसे भी पढ़ें : डिलीवरी के बाद नई मांओं के लिए बहुत फायदेमंद है इन 4 ड्रिंक्स का सेवन, जानें इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ

5. ऑयली और नमक की अधिक मात्रा वाले खाद्य पदार्थ 

अधिक ऑयली और नमक की अधिकता वाले खाद पदार्थों का सेवन स्किन के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता है। अगर आप एक्जिमा, सोराइसिस, एक्ने या अन्य किसी भी प्रकार के चर्म रोग से पीड़ित हैं तो इसके सेवन से बचें।

6. डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन 

डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन अगर आप स्किन से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित होने के बाद इनका सेवन करते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। दरअसल डेयरी उत्पादों में इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन मुहांसे और एक्जिमा जैसी समस्याओं को ट्रिगर करने का काम करते हैं। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स में मौजूद लैक्टोस को पचाने में दिक्कत होने की वजह से लिवर पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer