प्याज की जगह इस्तेमाल करें इसके ये 5 बेहतरीन विकल्प, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

भारत के कुछ हिस्सों में, प्याज की कीमतें 200 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई हैं। इसे देखते हुए, आइए जानते हैं इसके सस्ते विकल्पों के बारे में। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Aug 03, 2021 17:19 IST
प्याज की जगह इस्तेमाल करें इसके ये 5 बेहतरीन विकल्प, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

प्याज के दाम, जिस तरह से आसमान छू रहे हैं, ऐसे में अब हर कोई इसे खाने में इस्तेमाल नहीं कर सकता। हर टेस्टी सब्जी और नॉनवेज तो को इसके बिना बन ही नहीं सकती है। पर अब इसकी कीमतों को देखते हुए इसके  विकल्प को ढ़ूढ़ने का वक्त आ गया है। हालांकि, प्याज के लिए एक विकल्प खोजना उतना आसान नहीं हो सकता जितना लगता है। फिर भी ये देखते हुए कि भारत के कुछ हिस्सों में, कीमतें 200 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई हैं, लोग सस्ता विकल्प तलाश रहे हैं। अगर आप भी प्याज के साथ अपनी डिश का स्वाद चखने के शौकीन हैं, लेकिन ये आपके जेब से बाहर हो गया है, तो आज हम आपको बताते हैं इसके कुछ विकल्प, जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं।

inside_garlic and badi elachi

प्याज की जगह विकल्प के रूप में अपना सकते हैं घर के ये आसान नुस्खे-

1. प्याज जैसे तेज स्वाद के लिए

अगर आप स्वाद से समझौता करने को तैयार नहीं हैं तो प्याज के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप अदरक को गर्म मसाले में पीस कर इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखें कि इसमें बड़ी इलायची थोड़ा ज्यादा इस्तेमाल करें और दालचीनी कम। इसके आपके खाने में थोड़ा गाढ़ापन और तेज स्वाद आ जाएगा।

2. क्रंच के लिए

प्याज जैसे क्रंची स्वाद के लिए आप मूली का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस तरह मूली रायता बनाया जाता है, इसी तरह इसके पीस कर इसका उपयोग कर सकते हैं। बस ध्यान रखिए कि ज्यादा पीस कर न मिलाएं क्योंकि इससे स्वाद और बिगड़ सकता है। अगर आप रायता और कचौरी बनाना चाहते हैं, तो प्याज की जगह आप इसे बारीक काट कर मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में प्‍याज खाना क्‍यों फायदेमंद है? जानें प्‍याज के उन छिपे फायदों के बारे में

3. ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए

जबकि प्याज एक करी या ग्रेवी बेस बनाने के लिए बेहद जरूरी होता है। इसके बिना कोई भी ऐसी चीज नहीं बन पाती है। ऐसे में आप काजू का पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर काजू प्याज की तुलना में अधिक महंगे हैं, आपको ग्रेवी बनाने के लिए आप थोड़े से काजू को एक कप पानी या दूध के साथ पीस लें और तब सब्जी में मिला लें। इससे आपकी सब्जी गाढ़ी हो जाएगी।

4. हरे प्याज का इस्तेमाल सूखी सब्जी के लिए

प्याज, लहसुन अपना एक विशिष्ट स्वाद होता है, पर आप इसकी जगह आप हरे प्याज को लहसुन के साथ पीस कर इस्तेमाल कर लें। इसका कच्चा स्वाद में सब्जी कुरकुरी और टेस्टी बना सकती है। इसकी हरी पत्तियां स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होते हैं। सलाद और सूप तैयार करने के लिए इसका आप उपयोग कर सकते हैं। आप बेकिंग, सॉटिंग या ब्रेज़िंग के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सब्जी में एक अच्छा स्वाद देगें। वहीं इसको पीस कर भी आप इसे नॉनवेज में ग्रेवी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : जैन क्यों नहीं खाते लहसुन और प्याज? जानें कारण

5. नॉनवेज में सूखे प्याज के गुच्छे

सूखे प्याज का स्वाद ताजा की तुलना में अधिक तीव्र होता है, इसलिए आप नॉनवेज में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सूखे और पीसा बनाया हुआ प्याज का एक बड़ा चमच एक छोटे ताजा प्याज के बराबर होता है। साथ ही इसके साथ आप टमाटर से काम चला सकते हैं। आप टमाटर का पेस्ट बना कर उसमें लहसुन और मिर्ची मिला कर पीस सकते हैं।

इस तरह आपका इस तरह के तेज स्वाज वाले ग्रेवी को आप सब्जी और नॉनवेज में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये प्यूरी की तरह भी काम करेगा और इसका स्वाद भी आपको बुरा नहीं लगेगा। इसके साथ आप खड़ा गर्म मसाला खरीद कर उसे हर बार फ्रेश पीस कर सब्जी या नॉनवेज में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer