एक्सरसाइज के बाद सोडा या कोल्ड ड्रिंक पीना है खतरनाक, खराब हो सकती हैं किडनियां

अक्सर लोग एक्सरसाइज के दौरान थक जाने पर या प्यास लगने पर नॉर्मल पानी की जगह सोडा या कोल्ड ड्रिंक पी लेते हैं। एक्सरसाइज के दौरान या इसके बाद कोल्ड ड्रिंक पीना बहुत खतरनाक हो सकता है। हाल में हुए एक शोध में ये पाया गया है कि एक्सरसाइज के दौरान कोल्

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 27, 2019
एक्सरसाइज के बाद सोडा या कोल्ड ड्रिंक पीना है खतरनाक, खराब हो सकती हैं किडनियां

अक्सर लोग एक्सरसाइज के दौरान थक जाने पर या प्यास लगने पर नॉर्मल पानी की जगह सोडा या कोल्ड ड्रिंक पी लेते हैं। एक्सरसाइज के दौरान या इसके बाद कोल्ड ड्रिंक पीना बहुत खतरनाक हो सकता है। हाल में हुए एक शोध में ये पाया गया है कि एक्सरसाइज के दौरान कोल्ड ड्रिंक्स या सोडा पीना आपकी किडनियों को नुकसान पहुंचा सकता है।

ये शोध 'अमेरिकन जर्नल ऑफ साइकोलॉजी रेगुलेटरी' में छपा है। इसमें बताया गया है कि अगर आप एक्सरसाइज के दौरान या इसके तुरंत बाद कार्बोनेटेड ड्रिंक्स (जैसे- कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा आदि) पीते हैं, तो आपकी किडनियां खराब हो सकती हैं। शोधकर्ताओं के बताया कि एक्सरसाइज के दौरान आप पानी या जूस पी सकते हैं, मगर कोल्ड ड्रिंक्स पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

कोल्ड ड्रिंक्स बढ़ाते हैं वजन

अधिक चीनी युक्‍त पेय पदार्थों, जैसे सोडा, आदि मोटापे की बड़ी वजह हैं। करीब 600 मिली‍लीटर सोडा में 240 कैलोरी होती हैं। अगर आप रोजाना एक कैन कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं तो साल भर में आपका वजन साढ़े 14 पाउंड यानी करीब साढ़े छह किलो तक बढ़ सकता है। अधिक वजन से आपको डायबिटीज, कुछ प्रकार के कैंसर, अर्थराइटिस, दिल की बीमारी और स्‍ट्रोक आदि होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें:- वैज्ञानिकों का दावा, अल्‍जाइमर रोगी की खोई हुई याददाश्‍त का वापस आना संभव

लंबे समय में हो सकते हैं गठिया और अर्थराइटिस

गाउट वह परिस्थिति है जब शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड जमा हो जाता है। इससे जोड़ों में सूजन और जलन होने लगती है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में नर्सेज हेल्‍थ स्‍टडी के 2017 में प्रकाशित एक विश्‍लेषण के मुताबिक एक शुगर ड्रिंक रोज पीने से गाउट का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस शोध में 22 वर्षों तक 80 हजार महिलाओं का आकलन किया गया।

इसे भी पढ़ें:- जन्‍म से पहले ही शुरू हो जाता है ह्रदय रोग का जोखिम: रिसर्च

दांतों को नुकसान पहुंचाती हैं कोल्ड ड्रिंक्स

यदि आप डेंटिस्‍ट के पास जाने से बचना चाहते हैं, तो सॉफ्ट ड्रिंक्‍स का सेवन कम कर दीजिए। आपके मुंह में पलने वाले बैक्‍टीरिया शुगर पर पलते हैं। वे इसे खाते हैं और ऐसे एसिड का निर्माण करते हैं जो दांतों के इनेमल को नष्‍ट कर कैविटी का निर्माण करता है। डॉक्‍टरों का कहना है कि यदि आप सोडा पीने के फौरन बाद पानी से कुल्‍ला कर लें तो आप दांतों में लगने वाली कैविटी के खतरे को पचास फीसदी तक कम कर सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Health News in Hindi

Disclaimer