30 के बाद ढीली हो सकती है आपकी त्वचा, अपनाएं स्किन टाइटनिंग के ये 7 घरेलू उपाय

how to tighten face skin: बढ़ती उम्र में त्वचा की स्किन ढीली और बेजान हो जाती है। ऐसे में आप चाहें तो कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 24, 2022Updated at: Jan 24, 2022
30 के बाद ढीली हो सकती है आपकी त्वचा, अपनाएं स्किन टाइटनिंग के ये 7 घरेलू उपाय

skin tight karne ke upay: उम्र बढ़ने पर शारीरिक समस्याओं के साथ ही त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, त्वचा ढीली(sagging skin), बेजान होने लगती है। 30 की उम्र के बाद त्वचा में कई बदलाव देखने को मिलते हैं, इन्हीं में ढीली और बेजान त्वचा भी शामिल हैं। त्वचा को टाइप और खूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स (skin care products) का इस्तेमाल करती हैं,  लेकिन इनमें कैमिकल होता है। आप चाहें तो स्किन टाइनिंग के लिए घरेलू उपाय भी फॉलो (skin care tips) कर सकते हैं। इससे आपकी चेहरे की त्वचा टाइट बनेगी, साथ ही एजिंग के लक्षणों में भी कमी आएगी। जानें स्किन टाइट के लिए घरेलू उपाय (home remedies for skin tightening)-

स्किन टाइटनिंग के लिए घरेलू उपाय (how to tighten face skin naturally at home in hindi)

cucumber for skin

1. खीरा (cucumber for skin)

खीरा सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। ढीली त्वचा को टाइट बनाने के लिए आप खीरे का उपयोग कर सकती हैं। खीरा में अधिक मात्रा में पानी होता है, इससे स्किन हाइड्रेटेड रहती है। आप खीरे को कद्दूकस कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो दें। इससे एंजिंग के लक्षणों में भी कमी आएगी। आप जवां और खूबसूरत नजर आएंगी।

2. एलोवेरा जेल कैसे लगाये (aloe vera for skin tightening)

स्किन को टाइट बनाने के लिए एलोवेरा जेल एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। इसमें मैलिक एसिड (malic acid for skin) होता है, जो स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाता है। साथ ही एलोवेरा चेहरे के मुहांसों, दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए नैचुरल एलोवेरा पल्प लें, इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। रोजाना इस घरेलू उपाय को करने से आपकी स्किन में कसावट आएगी।

इसे भी पढ़ें - घर पर करें गोल्ड ब्लीच: पार्लर वाला निखार घर पर पाने के लिए इन चीजों से बनाएं Gold Bleach, जानें तरीका

3. ग्रीन टी (green tea skin tightening)

ग्रीन टी सेहत, बालों और त्वचा के लिए लाभकारी होता है। बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम के लिए भी ग्रीन टी उपयोगी माना जाता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो डैमेज स्किन की मरम्मत करता है। एंजिंग के लक्षणों को कम करता है और ढीली त्वचा को टाइट बनाता है। ग्रीन टी के इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में भी सुधार होता है। इसके लिए आप ग्रीन टी होममेड फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

oil massage

4. ऑयल मसाज (oil face massage)

बढ़ती उम्र में त्वचा को टाइट रखने के लिए ऑयल मसाज बहुत जरूरी होता है। इससे स्किन स्मूथ, सॉफ्ट और क्लीयर बनती है। चेहरे की मसाज करने के लिए आप नारियल तेल, ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इनमें विटामिन ई होता है, जो स्किन को लाभ पहुंचाता है। ऑयल मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है

5. केला (banana for skin tightening)

ढीली, बेजान स्किन को टाइट और जवां बनाने के लिए केला लाभकारी होता है। केला कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, इससे स्किन की टाइटनेस में सुधार होता है। चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आप केला खा भी सकती हैं। साथ ही इसका फेस पैक भी लगा सकती हैं। इसके लिए केले को मैश करें, चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो दें।

6. कॉफी (coffee for skin tightening)

कॉपी स्किन को सॉफ्ट, टाइट बनाने में मदद करता है। कॉफी स्किन को एक्सफोलिएट भी करती है। कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ती उम्र के लक्षणों में कमी करता है। इसके लिए आप कॉफी और शहद का होममेड फेस पैक तैयार करें। इससे स्किन की हल्के हाथों से मसाज करें। थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें।

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में बिना मॉइश्चराइजर स्किन रहेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग, जानें 10 टिप्स जिससे त्वचा में आएगी प्राकृतिक नमी

7. भरपूर मात्रा में पानी पिएं

त्वचा को टाइट बनाने, इसे हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीना भी बहुत जरूरी होता है। पानी पीने से शरीर में जमा विषाक्त तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इसका असर त्वचा पर भी देखने को मिलता है। इसके लिए आप रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं।

अगर आपकी स्किन भी ढीली और बेजान हो गई है, तो ऊपर बताए गए घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो एक्सपर्ट की राय पर ही इसका इस्तेमाल करें। त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट (Healthy diet for skin) लेना भी जरूरी है।

Disclaimer