रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें इनके बारे में

 त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए इसके रूखेपन से निजात पाना जरूरी होता है। रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 26, 2021Updated at: Jun 03, 2021
रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें इनके बारे में

खूबसूरत त्वचा हर एक लड़की और महिला का सपना होता है। अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए वे अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स पर खास ध्यान देती हैं। अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखकर अपने मेकअप प्रोडक्ट्स का चुनाव करती हैं, लेकिन इसके बावजूद फिर भी कई बार रूखी त्वचा वाली महिलाएं परेशान रहती हैं। अच्छे प्रोडक्ट लगाने के बाद भी उनकी त्वचा में रूखापन रह जाता है, ऐसे में वे काफी परेशान हो जाती हैं। लेकिन आप चाहें तो इस समस्या से छुटकारा और निजात पाने के लिए अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर सकती हैं, जिससे स्किन की ड्रायनेस को खत्म किया जा सकता है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं इस बारे में नर्रिश मी (Nourish Me) की न्यूट्रीशनिस्ट मोनिषा अशोकन से। मोनिषा अशोकन बताती हैं कि रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई (Vitamin A,C,D,E) फूड शामिल कर सकती हैं। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा रूखी नजर नहीं आती है। 

omega 3

1) ओमेगा 3 रिच फूड (Omega Rich Food)

ओमेगा 3 त्वचा के साथ की स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर माना जाता है। यह शाकाहारी और मांसाहारी दोनों स्त्रोतों में पाया जाता है। रूखी त्वचा में नमी लाने और उसे खूबसूरत बनाने के लिए आप ओमेगी-3 फैटी एसिड से भरपूर फैटी फिश और फ्लैस सीड्स (Flax Seeds) का सेवन कर सकती हैं। इसके अलावा अखरोट, अलसी, सूरजमुखी और सरजों के बीज में भी ओमेगा-3 काफी उच्च मात्रा में पाया जाता है। स्प्राउट्स, ब्रोकली और हरी पत्तेदार सब्जियां भी ओमेगा-3 का अच्छा सोर्स होती हैं। इसके अलावा मछलियों और मूंगफली से भी ओमेगा-3 प्राप्त किया जा सकता है। 

2) नट्स (The Nuts)

रोज सुबह खाली पेट नट्स का सेवन करने से स्किन काफी ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आती है। रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप नट्स का सेवन कर सकती हैं। यह त्वचा में नमी लाने के साथ ही स्वास्थ्य को भी कई लाभ पहुंचाते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राय हैं तो आप नट्स का सेवन कर सकती हैं। नट्स में आप बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता और अखरोट शामिल कर सकती हैं। सूरजमुखी के बीजों का सेवन करना भी रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। 

nuts

इसे भी पढ़ें - चीकू फेस मास्क से चेहरे पर आएगा इंस्टेंट निखार, बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए करें इस तरह इस्तेमाल

3) एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो फल बालों, त्वचा और सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। एवोकाडो में मौजूद फैटी एसिड झुर्रियों की समस्या को भी ठीक करने में मदद करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से रूखी त्वचा से भी निजात पाया जा सकता है। ऐसे में अगर आपकी त्वचा ड्राय है तो इसका रोजाना सेवन करें। इसका फेस पैक भी त्वचा में नमी लाने का काम करता है और त्वचा को खूबसूरत बनाता है।

4) अनार और केला (Pomegranate and Banana) 

अनार और केला त्वचा में नमी बनाने का काम करता है। अनार में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है, जो स्किन को नर्रिश करता है और इसे खिला-खिला रखता है। नियमित रूप से अनार और केले का सेवन करने से रूखी त्वचा से राहत मिल सकती है। अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ड्राय है, तो आप इनके फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अनार और केले का सेवन आप जूस या शेक के रूप में भी कर सकती हैं।

5) एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice)

रोज सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से त्वचा में नमी रहती है और त्वचा बेदाग नजर आती है। एलोवेरा विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसमें उच्च मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम पाया जाता है, जो त्वचा के साथ ही सेहत के लिए भी आवश्यक होता है। एलोवेरा के पल्प को ड्राय स्किन पर लगाने से त्वचा में नमी बरकरार रहती है। यह स्किन को नरिश करता है उसे खूबसूरत बनाता है। आप रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए रोज सुबह एलोवेरा जूस का सेवन कर सकती हैं।

6) वॉटर रिच फूड (Water Rich Foods)

रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में ऐसे फूड आइट्म्स को शामिल करें, जिनमें पानी की ज्यादा मात्रा पाई जाती हो। इसके लिए आप अपनी डाइट में खीरा, टमाटर, तरबूज, संतरा और खरबूजा शामिल कर सकती हैं। इन सभी फूड्स में बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पाया जाता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं और त्वचा में नमी बनाए रखते हैं।

इसे भी पढ़ें - Blackness Of Face: चेहरे पर धब्बे या कालेपन को दूर कर स्किन को जवां बनाएगा ये नुस्खा, जानें तरीका

7) पानी खूब पिएं (Drink A lot of Water)

water

रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए सबसे जरूरी है बॉडी को हाइड्रेट रखना। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए दिनभर में 3 लीटर पानी जरूर पिएं। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है। रूखी त्वचा में नमी लाने के लिए आपको खूब सारा पानी पीने की जरूरत होती है। पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और त्वचा में भी नमी बनी रहती है। 

अगर आपकी त्वचा भी रूखी है और आप इससे छुटकारा पाना चाहती हैं, तो इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। ये सारे डाइट टिप्स न्यूट्रीशनिस्ट द्वारा बताए गए है, इसलिए सभी सुरक्षित है। लेकिन अगर आपको इनमें से किसी चीज से एलर्जी हैं, तो उसके सेवन से पहले एक बार अपनी डायटीशियन से जरूर सलाह ले लें। 

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer