नींबू के पत्तों से भी सेहत को होते हैं ढेर सारे फायदे, जानें इसके 7 स्वास्थ्य लाभ और प्रयोग का तरीका

नींबी के पत्ते कई समस्याओं में काम आते हैं। यहां जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Aug 05, 2021Updated at: Aug 05, 2021
नींबू के पत्तों से भी सेहत को होते हैं ढेर सारे फायदे, जानें इसके 7 स्वास्थ्य लाभ और प्रयोग का तरीका

नींबू का सेवन तो अधिकांश घरों में किया जाता है। नींबू कई समस्याओं में एक पावरफुल औषधी के तौर पर काम करता है। नींबू के छिलकों से लेकर उसकी पत्तियां तक सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं। नींबू के रस के फायदे तो आपने खूब सुने होंगे, लेकिन क्या कभी नींबू के पत्तों के फायदों के बारे में सुना है? क्या आप जानते हैं कि नींबू के पत्तों किन स्वास्थ्य समस्याओं में काम आते हैं? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको नींबू के पत्तों से सेहत को होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताएंगे। दरअसल, नींबू के पत्ते नॉन टॉक्सिन होते हैं और अनिद्रा, एलर्जी या फिर पाचन संबंधी समस्याओं में काफी कारगर साबित होते हैं। आयुर्वेद की मानें तो नींबू के पत्तों में पाया जाने वाला रस आपकी इंद्रियों यानि सेंसेज को शांत और नियंत्रित करने में मदद करते हैं। चलिए जानते हैं नींबू के पत्तों से होने वाले फायदों के बारे में। 

skin

1. त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial for skin) 

नींबू त्वचा के लिए शुरू से ही एक कारगर नुस्खा साबित होता है। वहीं नींबू के पत्ते भी सेहत के लिए काफी मददगार होते हैं। इसमें विटामिन सी की प्रचुरता पाई जाती है, जो त्वचा को हेल्दी बनाने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं, जो आपकी त्वचा को रिंकल्स, पिंपल्स, रेडनेस या फिर सन डैमेज आदि से बचाती हैं। इसके लिए आप नींबू के पत्तों को पीसकर एक पेस्ट तैयार करें और त्वचा पर लगाएं। आप चाहें तो इसे किसी एसेंशियल ऑयल के साथ डायल्यूट भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - दांत दर्द, माइग्रेन, बुखार जैसी इन 5 समस्याओं को दूर करता है 'चोरक का पौधा', जानें इसका प्रयोग कैसे करें

2. माइग्रेन की समस्या से दिलाए राहत (Helps in Migraine)

तनावभरे लाइफस्टाइल में माइग्रेन होना एक आम समस्या बन गई है। अगर आपके सिर में बार बार दर्द होता है या फिर माइग्रेन है तो आप नींबू के पत्तों का प्रयोग कर सकते हैं। नींबू के पत्तों में पाई जानी वाली खुशबू आपके सिर दर्द को दूर करने के साथ ही तनाव मुक्त भी करती है। इसके लिए सबसे बेहतर है कि नींबू के कुछ पत्तों को पीसकर उनका रस निकाल लें और इसे सूंघें इससे आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा। 

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक (Helps in Boosting Immunity) 

जहां नींबू का सेवन करना आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है वहीं इसके पत्ते भी किसी मामले में इससे कम नहीं हैं। नींबू के पत्तों में फ्लेवेनॉइडस, फोसफोरस, आयरन, विटामिन बी, ए के साथ ही सिट्रिक एसिड और कैल्शियम की भी मात्रा पाई जाती है, जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप नींबू के पत्तों को उबालकर उसके काढ़े का सेवन कर सकते हैं। 

4. तनाव कम करने में मददगार (Helps in Reducing Stress)

सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लगे, लेकिन नींबू के पत्तों जैसी छोटी चीज भी तनाव दूर कर सकते हैं। इससे आपकी घबराहट, चिंता और तनाव आदि की समस्या पूरी तरह दूर तो नहीं होती है, लेकिन इन समस्याओं में राहत जरूर मिलती है। इसके लिए आपको इसका सेवन करना होगा। नींबू के कुछ पत्तों को उबालकर उस पानी को पिएं। आप चाहें तो तनाव कम करने के लिए इसकी चाय भी पी सकते हैं। 

5. वजन कम करने में सहायक (Helps in Weight Loss)

नींबू की तरह ही इसके पत्ते भी आपके वजन को कम करने में काफी सहायक होते हैं। नींबू के पत्तों का रस आपके पेट या शरीर में जमा एक्सट्रा फैट को निकालने में काफी मददगार साबित होता है। इस समस्या में तो आप नींबू के पत्तों के रस को पानी में मिलाएं और उसमें थोड़ी सी शहद मिलाकर कुछ दिनों तक इसका सेवन करें। आप चाहें तो नींबू के पत्तों की चाय का भी सेवन कर सकते हैं। 

acidity

6. अपच की समस्या में मददगार (Helps in Indigestion) 

नींबू के पत्ते आपको कब्ज और अन्य पेट संबंधी परेशानियों से भी राहत दिलाते हैं। इसमें फाइबर और विटामिन सी की मात्रा रहती है, जो आपकी अपच को खत्म कर डायजेशन की प्रक्रिया को तेज करती है। यही नहीं अगर आपके पेट में दर्द है या फिर पेट में कीड़े हैं तो भी नींबू के पत्ते आपके काम आ सकते हैं। पाचन संबंधी समस्याएं दूर करने के लिए नींबू के रस के साथ शहद मिलाएं और इसे पी लें। 

इसे भी पढ़ें - जीवंती का पौधा इन 8 बीमारियों को करता है जड़ से ठीक, आयुर्वेद में कहा गया है 'जीवन की रक्षा करने वाली औषधि'

7. बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोके (Stops Growth of Bacteria)

नींबू के पत्तों में बैक्टीरिया की ग्रोथ रोकने की भी क्षमता होती है। नींबू के पत्ते आपके शरीर में बैक्टीरिया और फंगस की ग्रोथ को रोकने मे अहम भूमिका निभाते हैं। यह एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होते हैं, जो शरीर में पनप रहे बैक्टीरिया का खात्मा करते हैं। इसके लिए आप नींबू के पत्तों से बना काढ़ा पिएं। साथ ही आप स्किन पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नींबू के पत्ते कई औषधीय गुणों से भरपूर हैं। इस लेख में दिए गए तरीकों से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Read more Articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer