इम्‍यूनिटी बढ़ानी है तो पियें ये हर्बल काढ़ा

इम्‍यूनिटी अगर मजबूत रहे तो बीमारियां नहीं होती हैं, खासकर बदलते मौसम में बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है, इस लेख में जानें कि इस काढ़े से कैसे बढ़ती है इम्‍यूनिटी।

Gayatree Verma
घरेलू नुस्‍खWritten by: Gayatree Verma Published at: Sep 29, 2015
इम्‍यूनिटी बढ़ानी है तो पियें ये हर्बल काढ़ा

मौसम बदल रहा है, सर्दी की ठंडी हवा सुबह-सुबह महसूस की जा सकती है। ठंडी-ठंडी हवा और बदलता मौसम हर किसी को पसंद आता है। लेकिन इसी मौसम में सबसे ज्यादा लोग बीमार पड़ते हैं और सबसे ज्यादा लोगों को बुख़ार, सर्दी-खांसी होता है। ये सब उन लोगों को जल्दी होता है जिसका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने की वजह से शरीर तुरंत हवा में पनपने वाले बैक्टीरिया की चपेट में आ जाता है और बीमार पड़ जाता है। इन मौसमी बीमारी से बचने का एक ही तरीका है शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाया जाए। प्रतिरोधक क्षमता मतलब इम्यून सिस्स्टम को हर्बल काढ़ा के जरिये मजबूत बनाया जा सकता है।

Herbal kadha

हर्बल काढ़ा करता है मदद

इलायची, दालचीनी, तुलसी की पत्तियों, अदरक और काली मिर्च को मिलाकर बनाया गया हर्बल काढ़ा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए बेस्ट माना जाता है। इस काढ़े में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। इनके अलावा काढ़ा शरीर को डीटॉक्सीफाई करता है जिससे पाचन क्रिया बेहतर बनती है।


काढ़ा बनाने की रेसिपी

एक इलायची, 2-3 काली मिर्च दरदरी पीसकर, 2-3 छोटे टुकड़े दालचीनी, 4-5 तुलसी की पत्तियां और सूखे अदरक को एक ग्लास पानी में दस मिनट तक उबालें और उसे छान कर पीएं। तुरंत प्रभाव में लाने के लिए इस काढ़े को दिन में दो बार पीएं। लेकिन सुबह-सुबह खाली पेट पीने से ये ज्यादा फायदेमंद होता है। ये काढ़ा आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढाएगा और बीमारियों से दूर रखेगा।


काली मिर्च का काढ़ा

एक छोटी चम्मच काली मिर्च, चार चम्मच नींबू का रस और एक छोटा चम्मच शहद को एक कप पानी में मिलाकर गर्म करें और सुबह-सुबह रोजाना पीएं। ये सर्दी-जुकाम ठीक करेगा और आपको बीमार नहीं पड़ने देगा। साथ ही ये आपके शरीर की चर्बी भी घटाएगा।

इस काढ़ा को सही तरीके से बनाने के लिए आप आयुर्वेद विशेषज्ञ की सहायता ले सकते हैं।


Image Source @ Getty

Read More Articles on Diet in Hindi

Disclaimer