मोटापे के कारण बाहर निकल रहा है बच्चे का पेट, तो कराएं ये 5 असरदार एक्सरसाइज

बच्चे के पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप उन्हें कुछ एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जिससे वह फिट रह सके।

 
Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 18, 2022Updated at: May 18, 2022
मोटापे के कारण बाहर निकल रहा है बच्चे का पेट, तो कराएं ये 5 असरदार एक्सरसाइज

आजकल ज्यादातर बच्चों में मोटापा और बढ़े हुए वजन की परेशानी देखने को मिलती है। बढ़े हुए वजन या फैट के कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती है। जिसके चलते बच्चे को कई परेशानियां हो सकती है। बच्चे के पेट के आसपास फैट जमा होने से उन्हें काफी परेशानी होती है, यही नहीं पेट बढ़ने के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैट जमा हो सकता है। बच्चे का वजन सामान्य से अधिक बढ़ने का कई कारण हो सकते हैं। इसके लिए तली-भुनी चीजों का सेवन, समय पर खाना न खाना और आनुवांशिक कारण हो सकते हैं। कई बार सही पोषक तत्वों की कमी और अधिक कैलोरी के सेवन से बच्चे के नुकसान हो सकता है। इसके लिए एक माता-पिता के रूप में आपको उनकी डाइट का पूरा ध्यान रखना चाहिए और हो सके तो उनके खाने में हरी सब्जियों और पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए आप उन्हें एक्सरसाइज करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। 

बच्चों का फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज

1. रनिंग

बच्चों के लिए सबसे अच्छा एक्सरसाइज रनिंग को माना जाता है। इससे उनके संपूर्ण शरीर की कसरत हो सकती है और बैली फैट कम करने में भी मदद मिलती है। यह एक सरल व्यायाम भी है, जो किसी भी उम्र के बच्चे द्वारा किया जा सकता है। साथ ही इसमें बहुत तकनीक की जरूरत भी नहीं होती है, तो बच्चे रनिंग का अभ्यास रोज आसानी से कर सकते हैं। आप इसे खेल-खेल में कराने की कोशिश करें, तो उन्हें इसका आनंद भी आएगा। यह फैट कम करने के साथ-साथ आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है और शारीरिक विकास में मदद करता है। 

kids-exercise

Image Credit- Freepik

2. बियर क्रॉल 

बियर क्रॉल एक्सरसाइज बच्चों के लिए फुल बॉडी वर्कआउट के रूप में जाना जाता है। इसमें उन्हें हाथों और पैरों के बल पर जानवर की तरह चलना होता है। इस एक्सरसाइज की मदद से बच्चे के शरीर में लचीलापन बढ़ता है और शरीर में स्ट्रेंथ आती है। साथ ही इससे शरीर के अंगों में जमा चर्बी भी कम होती है। इस एक्सरसाइज को करने में उन्हें काफी मजा भी आता है। ये आप उन्हें समूह या दोस्तों के साथ करवा सकते हैं। इससे बच्चे का वजन भी संतुलित रहता है। 

3. एरोबिक्स एक्सरसाइज

एरोबिक्स एक्सरसाइज की मदद से भी आप अपने बच्चे का एक्सट्रा फैट बर्न करवा सकते हैं। एरोबिक्स में कई तरह की एक्टिविटी को शामिल किया जाता है, जैसे डांसिंग, स्विमिंग, रनिंग और अन्य गतिविधियां शामिल होती है, जिसकी मदद से बच्चे के शरीर को लचीला और तंदुरूस्त बनाने में मदद मिलती है। आपका बच्चा शारीरिक रूप से जितना एक्टिव होगा, वह मानसिक रूप से भी उतना ही एक्टिव होता है। इससे बच्चे को ध्यान केंद्रित करने और चीजों पर फोकस करने की शक्ति का विकास होता है। 

इसे भी पढे़ं- बच्चों का मोटापा कम करने के लिए उन्हें खिलाएं ये 7 चीजें, एक्सपर्ट से जानें फायदे

4. पारिवारिक गतिविधियां

कई बार अगर आप बच्चे को अकेले एक्सरसाइज करने बोलते है, तो वह मना कर देते हैं या फिर कई तरह के बहाने बनाते हैं। ऐसे में उनसे एक रेगुलर रूटीन फॉलो करवाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। किसी भी एक्सरसाइज को जब तक आप लंबे समय के लिए नहीं करते हैं। उसके लाभ आपको नजर नहीं आते हैं। इसलिए हो सके तो फैमिली के सभी लोग मिलकर बच्चे के साथ तरह-तरह की एक्टिविटी करें। जैसे गार्डन में खेलना, जपिंग करना या फिर रस्सी कूदना। इसे परिवार के साथ आप समय भी बिता सकते हैं और बच्चे को फिट रखना भी आसान हो जाता है। 

kids-exercise

Image Credit- Freepik

5. जंपिंग जैक्स 

जंपिंग जैक्स की मदद से भी आप बच्चे के वजन को कम कर सकते हैं। मोटापा या बढ़ते वजन के कारण बच्चे की पढ़ने, खेलने और किसी भी काम को करने की क्षमता प्रभावित होती है। जंपिंग जैक्स की मदद उनकी स्ट्रेंथ और स्टेमिना बढ़ा सकते हैं। साथ ही यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। बच्चे के लिए अंदर से मजबूत होना काफी अहम होता है और इसे करते हुए उन्हें मजा भी आएगा। 

बच्चे को कोई भी एक्सरसाइज करवाने से पहले वॉर्मअप जरूर करवाएं। इससे उनके शरीर में चोट लगने की संभावना कम हो जाती है और शरीर लचीला बना रहता है। साथ ही उन्हें संतुलित आहार दें और उसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें ताकि उन्हें इसका लाभ मिल सके। बच्चे को हाइड्रेट रखें और उन्हें खेलने-कूदने को लेकर प्रोत्साहित करें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer