बच्चों का मोटापा कम करने के लिए उन्हें खिलाएं ये 7 चीजें, एक्सपर्ट से जानें फायदे

बच्चों में मोटापा बढ़ने से वे कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Mar 27, 2022Updated at: Mar 27, 2022
बच्चों का मोटापा कम करने के लिए उन्हें खिलाएं ये 7 चीजें, एक्सपर्ट से जानें फायदे

माता-पिता अपने बच्चे को हेल्दी और स्वस्थ देखना चाहते है। इसके लिए वह भरपूर मात्रा में उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ भी देने की कोशिश करते है लेकिन कई बार माता-पिता ये समझ नहीं पाते है कि उनके बच्चे का वजन संतुलित है या नहीं। माता-पिता यह समझ नहीं पाते है कि मोटापे के कारण उनके बच्चे का स्वास्थ बिगड़ सकता है। बच्चों में मोटापे के कई कारण हो सकते हैं। अनहेल्दी फूड, ऑयली फूड, कम शारीरिक गतिविधियां, ठीक से न सोने के कारण, हार्मोनल बदलाव या फिर जेनेटिक कारणों से भी मोटापा बढ़ सकता है। इससे उन्हें कई तरह की बीमारियां हो सकती है जैसे डायबिटीज, हृदय संबंधी समस्याएं, अस्थमा और हाई ब्लड प्रेशर। साथ ही बच्चों को मोटापे के कारण मानसिक तनाव भी झेलना पड़ता है क्योंकि कई बार भारी शरीर के कारण उनके दोस्त उनका मजाक उड़ा देते है। वह स्कूल की गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग नहीं ले पाते है, जिसकी वजह से वह जिंदगी की दौड़ में खुद को पीछे समझने लगते है लेकिन एक माता-पिता के तौर पर आप बच्चे को फिट रहने में मदद कर सकते है ताकि वह खुद में आत्मनिर्भर महसूस करें। बच्चे की डाइट में आप कुछ खास सुपरफूड देकर, उन्हें फिट और हेलदी बना सकते है। इसके बारे में विस्तार से बता रही है डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा। 

बच्चों को खाने में दें ये फूड्स

1. फल 

बच्चे का मोटापा कम करने के लिए आप उन्हें फलों की अधिक मात्रा दे सकते है। इससे उनका वजन भी नियंत्रित होगा और शरीर को भरपूर पोषक तत्व भी मिलते हैं। फलों में विटामिन ए, सी, बी, आयरन, कैल्शियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसके सेवन से बच्चों में पाचन की क्रिया भी तेज होती है और हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही फलों के सेवन से फैट को कम करने में सहायता मिलती है। हालांकि कोशिश करें कि बच्चे के डाइट विटामिन सी युक्त फलों की मात्रा जरूर हो। फलों में आप संतरा, कीवी, ब्लूबेरी, सेब, केला और अनार शामिल कर सकते हैं।  

2. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां का सेवन करने से बच्चे का संपूर्ण विकास होता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। सब्जियों में आयरन, पोटैशियम, विटामिन ए,सी, बी और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाते हैं। साथ ही सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसकी मदद से त्वचा और बाल के विकास में भी मदद मिलती है। इससे शरीर का संतुलित रूप से विकास होता है। आप बच्चों को सब्जियों का सूप बनाकर भी दे सकते है। इसमें आप पालक, मेथी, ब्रोकली, टमाटर और पत्तागोभी आदि शामिल कर सकते है। 

3. दाल

दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर की कोशिकाओं के विकास के लिए काफी उपयोगी होता है। साथ ही इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो भोजन के पाचन में भी मदद करता है। इससे कब्ज, अपच और गैस की समस्या में भी आराम मिलता है। आप कई तरीके से बच्चों को दाल खिला सकते हैं, जिसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे। इसमें आप सभी तरह के दाल बच्चे को खाने में दे सकते है।

obesity-kids

Image Credit- Freepik

4. साबुत अनाज

साबुत अनाज का भी हमारे संतुलित आहार में मुख्य योगदान होता है। इसमें फाइटिक एसिड, फाइबर, जिंक, आयरन, मैंगनीज और प्रोटीन पाए जाते हैं। इससे बच्चे का पेट भी हल्का रहता है और वह दिनभर ऊर्जावान भी महसूस करता है। इसमें आप ओट्स, दलिया, काला चना, बाजरा और रागी खा सकते है।

5. दूध

बच्चों के विकास के लिए दूध बहुत जरूरी है इसलिए बच्चे का मोटापा कम करने के दौरान भी इसे बच्चे के डाइट में जरूर शामिल करें। इसके लिए आप बच्चे को लो फैट दूध दे सकते हैं। इससे उन्हें फैट की जगह कैल्शियम की भरपूर मात्रा मिलती है। इसके अलावा आप उन्हें दही भी दे सकते है। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों का बढ़ता मोटापा कम करने के लिए जरूर अपनाएं ये 5 तरीके

6. पनीर

बच्चों को पनीर की डिश की काफी पसंद आती है। ऐसे में बच्चों को आप पनीर सलाद या सब्जी में डालकर खा सकते है। इससे उन्हें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है, जो बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए काफी जरूरी होता है। 

7. अंडा या चिकन

बच्चों में मोटापा कम करने के लिए आप उनके खाने में नॉनवेज को गायब न करें। बस उन्हें देने का तरीका बदल सकते है। इसके लिए आप उन्हें अंडे का ऑमलेट या चिकन सूप दे सकते है। इससे भी उनकी सेहत को काफी फायदा मिलता है। वजन घटाने में भी कोई समस्या नहीं आती है। इसके अलावा आप चिकन सलाद भी दे सकते है। 

obesity-kids

Image Credit- Freepik

ऐसे प्लान करें बच्चे का डाइट

बच्चे का मोटापा कम करने के लिए आपको स्मार्ट तरीके से उनका डाइट प्लान करना होगा ताकि बच्चे का वजन भी आसानी से कम हो जाए और उन्हें संपूर्ण पोषक तत्व भी मिल सके। 

1. सुबह उठने पर सबसे पहले बच्चे को फल या फलों से बनी स्मूदी पीने के दे सकते है। इसके साथ आप बच्चे को लो फैट मिल्क पीने को दे सकते है।

2. उसके बाद आप उन्हें दोपहर के खाने से पहले एक सब्जियों से बना चिला/मूंग दाल चिला/ओट्स चिला दे सकते है। इसके अलावा आप उन्हें खाने से पहले सलाद भी खाने को दे सकते हैं। 

3. इसके बाद आप उन्हें खाने में एक मौसमी पत्तेदार सब्जियां भरपूर मात्रा में, एक-दो रोटी और दाल दे सकते है। आप उनकी आहार में ज्यादा मात्रा में सब्जियों को शामिल करने की कोशिश करें।

4. आप बच्चों को शाम के नाश्ते में ऑमलेट या अंडे उबालकर भी दे सकते है। इसके अलावा चना चाट भी खाने को दे सकते है।

5. बच्चे को डिनर में दलिया, ओट्स या सूप पीने को दे सकते है। रात में अगर बच्चे का मन हो , तो एक रोटी और सब्जी एक कटोरी दे सकते है।

obesity-kids

Image Credit- Freepik

इन बातों पर रखें खास ध्यान

1. बच्चे की शारीरिक गतिविधियां बढ़ाने की कोशिश करें लेकिन आप अपने बच्चे में ये बदलाव एकाएक न करें बल्कि धीरे-धीरे उनमें बदलाव लाने की कोशिश करें।

2. डायटीशिन अर्चना के अनुसार, हमेशा हमें खाने को अच्छे से चबाकर और धीरे-धीरे खाना चाहिए क्योंकि हमें खाना खाने के दौरान 20 मिनट बाद इस बात का एहसास होता है कि हमारा पेट भरा या नहीं। इस दौरान अगर आपका बच्चा तेजी से खाना खाता है, तो हो सकता है कि वह ज्यादा खाना खा लें। ऐसे में आपको उन्हें धीर-धीरे खाने की सलाह देनी चाहिए।

3. बच्चों को कभी टीवी या मोबाइल गेम देखते हुए खाना खाने न दें। इससे बच्चे ज्यादा खाना खा लेते हैं।

4. बच्चे को अधिक मात्रा में पानी पीने को कहें क्योंकि कभी-कभी बच्चों को पता नहीं चलता है कि उन्हें प्यास लगी या भूख लगी है। ऐसे में वे प्यास लगने पर भी खाना खाने को मांगते है।

5. बच्चे को घर में खाली समय पर कुछ न कुछ काम करने को जरूर कहें। इससे वे काम करना भी सीखते हैं और एक्टिव भी रहते हैं।

Disclaimer