इस कोरियन स्‍क‍िन केयर रूटीन से त्वचा को बनाएं शीशे जैसा चमकदार और चिकना

स्‍क‍िन को चमकदार और ग्‍लोई बनाने के ल‍िए आप कोर‍ियाई स्‍क‍िन केयर रूटीन फॉलो कर सकते हैं, जानते हैं इसे व‍िस्‍तार से 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 23, 2022Updated at: May 23, 2022
इस कोरियन स्‍क‍िन केयर रूटीन से त्वचा को बनाएं शीशे जैसा चमकदार और चिकना

इससे फर्क नहीं पड़ता क‍ि आपकी उम्र क्‍या है, फर्क इससे पड़ता है क‍ि आप कैसा स्‍क‍िन केयर रूटीन फॉलो कर रहे हैं। स्‍क‍िन का नैचुरल ग्‍लो बचाने के ल‍िए और स्‍क‍िन में चमक को बढ़ाने के ल‍िए आप कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर रूटीन को फॉलो कर सकते हैं। कोर‍ियन्‍स की स्‍क‍िन ग्‍लास फ‍िन‍ि‍श जैसी नजर आती है इसल‍िए लोग जानना चाहते हैं क‍ि आख‍िर कोर‍ियन क‍िस तरह का स्‍क‍िन केयर रूटीन फॉलो करते हैं। इस लेख में हम कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर रूटीन के आसान स्‍टेप्‍स पर बात करेंगे।   

korean skin care routine  

कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर रूटीन क्‍या होता है? (What is Korean skin care)

स्‍क‍िन केयर रूटीन का फोकस आपकी स्‍क‍िन को स्‍क‍िन इशू से बचाना होता है और ये रूटीन आपकी स्‍क‍िन को प्रोटेक्‍ट करने का काम करता है। कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर रूटीन स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम के ल‍िए अलग-अलग प्रोडक्‍ट्स नहीं बनाता बल्‍क‍ि स्‍क‍िन की प्रॉब्‍लम हो ही न उसके ल‍िए काम करता है। स्‍क‍िन को प्रॉब्‍लम के बाद ठीक करना और उसे प्रॉब्‍लम से बचाने में फर्क है इसल‍िए इन द‍िनों भारत में भी कोर‍ियाई स्‍क‍िन केयर रूटीन ट्रेंडी बना हुआ है।

इसे भी पढ़ें- नाखूनों की देखभाल में न करें ये 5 गलतियां, खराब हो सकता है आपके नाखून का शेप   

चेहरे को साफ करें  

क‍िसी भी स्‍क‍िन केयर रूटीन की तरह कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर रूटीन में भी आपको चेहरे को पहले अच्‍छी तरह से क्‍लीन करना है। स्‍क‍िन को क्‍लीन करने से आप अपनी स्‍क‍िन पर जो भी एप्‍लाई करेंगे वो अच्‍छी तरह से स्‍क‍िन में म‍िक्‍स हो जाएगा। आपको स्‍क‍िन अपनी स्‍क‍िन को क्‍लीन करने के ल‍िए अच्‍छे और माइल्‍ड क्‍लींजर का इस्‍तेमाल करना है।  

कोर‍ियाई स्‍क‍िन केयर में शाम‍िल करें टोनर  

आप कोर‍ियाई स्‍क‍िन केयर में टोनर को जरूर इस्‍तेमाल करें। टोनर को ज्‍यादातर लोग नजरअंदाज कर देते हैं पर कोरियन स्‍क‍िन रूटीन में ये एक जरूरी स्‍टेप है। जब आप अपना चेहरा क्‍लीन कर लेते हैं तो स्‍क‍िन का पीएच दोबारा बरकरार रखने के ल‍िए आपको स्‍क‍िन पर टोनर इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। 

कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर में शाम‍िल होता है फेस स‍िरम 

कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर में फेस स‍िरम शाम‍िल होता है। आप स‍िरम को अपनी स्‍क‍िन पर एप्‍लाई करके स्‍क‍िन को हाइड्रेट करने के ल‍िए आप चेहरे पर स‍िरम एप्‍लाई करें। स‍िरम की मदद से आप स्‍क‍िन को ग्‍लोई बना सकते हैं। स्‍क‍िन को हाइड्रेट रखना चाहते हैं तो सक‍िरम मार्केट से खरीदने के बजाय घर पर ही तैयार करें। होममेड फेस स‍िरम स्‍क‍िन के ल‍िए ज्‍यादा फायदेमंद होते हैं।

कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर रूटीन में शामि‍ल होती है आई क्रीम 

आम स्‍क‍िन केयर रूटीन में आप आई क्रीम को नजरअंदाज कर देते हों पर कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर रूटीन में ऐसा नहीं क‍िया जाता है। चेहरे की तरह आंखों पर भी उतना ही ध्‍यान दि‍या जाता है ज‍िसके चलते आई क्रीम लगाना भी कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर रूटीन का ह‍िस्‍सा है। डार्क सर्कल से बचने के ल‍िए आपको रात को सोने से पहले नाइट क्रीम या आई क्रीम जरूर एप्‍लाई करना चाह‍िए। आप डॉक्‍टर की बताई आई क्रीम का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं या बाजार में म‍िलने वाली अच्‍छी क्‍वॉल‍िटी वाली क्रीम ही रूटीन में शाम‍िल करें।  

इसे भी पढ़ें- हाथ में चोट लगने के कारण जकड़न महसूस हो तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, म‍िलेगा आराम     

कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर रूटीन के अंत में लगाएं मॉइश्‍चराइजर 

कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर रूटीन के मुताब‍िक स्‍क‍ि‍न केयर आ आख‍िरी स्‍टेप होता है मॉइश्‍चराइजर एप्‍लाई करना। आपको थोड़ा मॉइश्‍चराइजर उंगल‍ियों पर एप्‍लाई करना है और उससे चेहरे पर एप्‍लाई करना है। आप अपने पूरे चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर एप्‍लाई कर सकते हैं। आपको जॉ से फोरहेड की ओर मसाज करना है। कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर र‍िजीम के मुताब‍िक मॉइचराइजर एप्‍लाई करने से स्‍क‍िन में एनर्जी आती है और इससे स्‍क‍िन टोन बेहतर होती है और इलेक्‍ट्र‍िस‍िटी बढ़ती है।   

कोर‍ियन स्‍क‍िन को ग्‍ल‍ास स्‍क‍िन भी कहा जाता है क्‍योंक‍ि उनकी स्‍क‍िन स्‍मूद, क्‍लीन और हाइड्रेटेड होती है ज‍िसके कारण स्‍क‍िन ट्रांसपेरेंट नजर आती है, आप भी कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करें।   

Disclaimer