Doctor Verified

हाथ में चोट लगने के कारण जकड़न महसूस हो तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, म‍िलेगा आराम

हाथ में चोट लगने की समस्‍या है तो आप भी ये आसान घरेलू उपाय अपनाएं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 23, 2022Updated at: May 23, 2022
हाथ में चोट लगने के कारण जकड़न महसूस हो तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, म‍िलेगा आराम

कई लोगों को हाथ में चोट लगने के कारण जकड़न की समस्‍या हो सकती है। ये एक बहुत कॉमन समस्‍या है पर इसका इलाज न करने पर समस्‍या बढ़ भी सकती है। आमतौर पर चोट ठीक होने के साथ ही जकड़न की समस्‍या दूर हो जाती है पर अगर आपको ज्‍यादा परेशानी हो रही है तो आप दवा खाने के बजाय कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद भी ले सकती हैं ज‍िन्‍हें अपनाने के बाद आपको काफी हद तक आराम म‍िलेगा। इस लेख में हम ऐसे ही 5 घरेलू उपायों के बारे में जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

ice therapy

1. हाथ में जकड़न होने पर बर्फ का सेक करें (Ice massage therapy)

हाथ में जकड़न की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप बर्फ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बर्फ की स‍िकाई करने से आप हाथ में जकड़न की समस्‍या को दूर सकते हैं। जकड़न या हाथ में स्‍ट‍िफनेस की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए बर्फ का यूज क‍िया जाता है। बर्फ को आप हाथ में जकड़न वाली जगह पर हल्के हाथ से 15 से 20 म‍िनट मसाज करें। द‍िन में दो से तीन बार आप बर्फ की स‍िकाई कर सकते हैं।       

इसे भी पढ़ें- फोड़े-फुंसियों से लेकर शुगर तक इन 4 समस्याओं में फायदेमंद है नीम का फूल, जानें सेवन के तरीके

2. हाथ में जकड़न हो तो ल‍िक्‍व‍िड डाइट लें (Take your liquid diet)

हाथ में जकड़न की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप ल‍िक्‍व‍िड डाइट लें। ल‍िक्‍व‍िड डाइट की मदद से आप हाथ में जकड़न की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। आप रोजाना 8 से 9 ग‍िलास पानी का सेवन करें और इसके अलावा आप सब्‍ज‍ियों का रस, नार‍ियल पानी या जूस, दूध आद‍ि चीजों का सेवन कर सकते हैं, ज‍ितना ज्‍यादा आप ल‍िक्‍व‍िड डाइट लेंगे हाथ की जकड़न उतना जल्‍दी ठीक हो जाएगी।   

3. हाथ में जकड़न होने पर माल‍िश करें (Hand massage in hindi) 

हाथ में जकड़न होने पर आप माल‍िश कर सकते हैं। अगर इंजरी के बाद हाथ में जकड़न महसूस हो रही है तो इसका मतलब नस ब्‍लॉक हो रही है ज‍िसके कारण ब्‍लड फ्लो ठीक ढंग से नहीं हो पा रहा है तभी आपको जकड़न की समस्‍या होती है। ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के ल‍िए आप हाथ में जकड़न होने पर माल‍िश कर सकते हैं। माल‍िश करने के ल‍िए आप अपनी अपने एक ही उंगल‍ियों से जकड़न वाली जगह पर अच्‍छी तरह से मसाज करें, इससे आपको काफी हद तक आराम म‍िलेगा।   

4. हाथ में जकड़न होने पर एक्‍सरसाइज करें  

हाथ में जकड़न की समस्‍या होने पर एक्‍सरसाइज करें। एक्‍सरसाइज करने से हाथ में जकड़न की समस्‍या दूर होगी। हाथ की मांसपेशी को जकड़न की समस्‍या से बचाने के ल‍िए आप स्‍ट्रेट हैं राइज एक्‍सरसाइज ट्राय कर सकते हैं। स्‍ट्रेट हैंड राइज एक्‍सरसाइज करने के ल‍िए आप हाथ को सीधा रखकर ऊपर उठाने की कोश‍िश करें। फ‍िर धीरे-धीरे नॉर्मल पोज‍िशन पर ले आएं। इससे हाथ की मांसपेश‍ियों में ख‍िंचाव पैदा होगा और जकड़न की समस्‍या दूर होगी पर आपको डॉक्‍टर की सलाह पर ही इस एक्‍सरसाइज को करना है क्‍योंक‍ि‍ इस एक्‍सरसाइज को करने से इंजरी गंभीर हो सकती है इसल‍िए पहले एक्‍सपर्ट या डॉक्‍टर से सलाह लें।    

इसे भी पढ़ें- गर्मी में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, स्किन प्रॉब्लम्स होंगी दूर  

5. हाथ पर हल्‍दी का लेप लगाएं (Healthy benefits in hindi) 

अगर आपके हाथ में जकड़न की समस्‍या हो रही है तो आप हाथ पर हल्‍दी एप्‍लाई कर सकते हैं। हल्‍दी की तासीर गरम होती है और इससे जकड़न की समस्‍या जल्‍दी दूर होगी क्‍योंक‍ि हल्‍दी की गरम तासीर जब मांसपेश‍ि‍यों तक जाएगी तो जकड़न कम होती महसूस होगी। आप हल्‍दी में थोड़ा पानी म‍िलाकर उसका पेस्‍ट तैयार कर लें और उसे सुबह-शाम हाथ पर लगाएं, इससे दर्द और जकड़न की समस्‍या जल्‍दी दूर होगी।      

हाथ में जकड़न की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप इन आसान उपायों को अपनाकर हाथ में जकड़न की समस्‍या को दूर कर सकते हैं।   

Disclaimer