गर्मी में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, स्किन प्रॉब्लम्स होंगी दूर

Tips for Glowing Skin: गर्मी में ग्लोइंग, चमकदार त्वचा पाने के लिए आप कुछ खास टिप्स फॉलो कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
गर्मी में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, स्किन प्रॉब्लम्स होंगी दूर

Tips for Glowing Skin in Summer in Hindi: मौसम कोई भी हो, हर महिला और पुरुष खूबसूरत नजर आना चाहता है। लेकिन इस समय गर्मी की वजह से त्वचा टैन हो जाती है, त्वचा पर काले दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं। ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं और तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करने लगते हैं। लेकिन आप चाहें तो प्राकृतिक तरीके से भी अपनी स्किन को ग्लोइंग और चमकदार (Tips for Glowing Skin) बना सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ गर्मी के अनुसार जीवनशैली, स्किन केयर रूटीन अपनाना है। इससे धूप की वजह से होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स दूर होंगी, मनचाही त्वचा मिलेगी। 

तो चलिए विस्तार से जानते हैं गर्मी में कौन-कौन से टिप्स फॉलो करने चाहिए, जिससे त्वचा चमकदार बनी रहेगी।

फेस वॉश करें

स्किन प्रॉब्लम्स से बचने के लिए सबसे जरूरी है, त्वचा की समय-समय पर सफाई करना। इसके लिए आप अपने चेहरे को फेस वॉश से धो सकते हैं। गर्मियों में ऐसे फेस वॉश का यूज करें, जो अधिक ऑयली न हो। ऑयली फेस वॉश से स्किन चिपचिपी हो सकती है। बाहर से आने के बाद चेहरे को एक बार फेस वॉश से जरूर धोएं. इससे चेहरे पर जमा सारी धूल, मिट्टी और गंदगी आसानी से निकल जाएगी।

सनस्क्रीन मिस न करें 

धूप से स्किन की रक्षा करने के लिए सनस्क्रीन का यूज करना बहुत जरूरी होता है। गर्मियों के दौरान सनस्क्रीन लगाना कभी मिस नहीं करना चाहिए। घर से बाहर निकलने पर अपने चेहरे, गर्दन, हाथों और ओपन एरिया पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इससे त्वचा टैन होने से बचेगी। साथ ही जल्दी से झुर्रियां, फाइन लाइंस भी नहीं पड़ेगें।

एंटीऑक्सीडेंट है जरूरी

समर स्किन केयर में एंटीऑक्सीडेंट को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप मॉयश्चराइजर के साथ विटामिन सी, विटामिन ई का यूज जरूर करें। इससे त्वचा सुरक्षित रहती है, कोलेजन का विकास होता है। इससे त्वचा ग्लोइंग भी बनी रहती है। 

खुद को हाइड्रेट रखें

हेल्थ हो या स्किन, दोनों को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। दरअसल, गर्मियों में बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है इसका असर हमारी त्वचा पर भी देखने को मिलता है। ऐसे में अपने चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए खूब पानी पिएं। हर दिन 3-4 लीटर पानी और लिक्वड जरूर लें। नारियल पानी हाइड्रेट रहने का बेहतरीन सोर्स है। 

इसे भी पढ़ें - बुरांश का जूस पीने से ठीक हो सकती हैं त्वचा की ये 7 समस्याएं, जानें सेवन का सही तरीका

हेल्दी डाइट लें

गर्मियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सिर्फ स्किन केयर नहीं बल्कि हेल्दी डाइट लेना भी जरूरी है। इसके लिए आप अपनी डाइट में फलों, सब्जियों को अधिक मात्रा में शामिल करें। इससे बॉडी डिटॉक्स होती है, त्वचा चमकदार बनती है। साथ ही शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है। 

लाइट मेकअप यूज करें

गर्मियों में हमेशा लाइट मेकअप लगाना चाहिए। क्योंकि हैवी मेकअप से त्वचा को सांस लेने में दिक्कत होती है। इसके लिए आप सिर्फ टिंटेड मॉयश्चराइजर, एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन लगा सकते हैं। साथ में पैची स्पॉट से बचने के लिए फेस पाउडर लगा सकते हैं।

स्किन एक्सफोलिएट करें

गर्मियों में त्वचा को हेल्दी रखने, सनबर्न को ठीक करने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट किया जा सकता है। इससे डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाती है और त्वचा चमकदार बनती है। आप त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए चीनी स्क्रब का यूज कर सकते हैं। लेकिन त्वचा को अधिक एक्सफोलिएट करने से बचें, इससे स्किन को क्षति पहुंच सकती है।

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय

एक्सरसाइज करें

कई लोग गर्मियों में सिर्फ एसी की हवा में बैठ रहते हैं। ऐसे में उनके शरीर से पसीना नहीं निकलता है। इसलिए आपको ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एक्सरसाइज को अपने रूटीने में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप रोजाना 20-30 मिनट तक एक्सरसाइज करें। साथ ही मॉर्निंग वॉक की आदत भी बनाएं। इससे त्वचा की कोशिकाओं को अधिक ऑक्सीजन मिलेगा और त्वचा में चमक बनी रहेगी।

आप भी गर्मियों में अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन हमेशा हेल्दी रहेगी। लेकिन हमेशा ऐसे प्रोडक्ट्स यूज करें, जो आपकी स्किन टाइट को सूट करें।

Disclaimer