गर्म‍ियों में स्‍लीवलेस कपड़े पहनने पर सताता है टैन‍िंग का डर? अपनाएं ये 5 ट‍िप्‍स, सेफ रहेगी स्‍क‍िन

गर्म‍ियों में स्‍लीवलेस पहनना पसंद है पर टैन‍िंग हो जाती है तो आप लेख में बताए गए 5 आसान ट‍िप्‍स को अपनाएं तो टैन‍िंग की समस्‍या से बच सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
गर्म‍ियों में स्‍लीवलेस कपड़े पहनने पर सताता है टैन‍िंग का डर? अपनाएं ये 5 ट‍िप्‍स, सेफ रहेगी स्‍क‍िन

गर्मी का पारा बढ़ने के साथ लोग ऐसे कपड़े पहनना चाहते हैं ज‍िसमें हवा आर-पार हो और उन्‍हें गर्मी कम लगे ज‍िसका एक अच्‍छा ऑप्‍शन है स्‍लीवलेस कपड़े पर इन्‍हें पहनने से टैन‍िंग की समस्‍या होने लगती है वहीं बाहर न‍िकलने वालों के ल‍िए टैन‍िंग से बचना मुमक‍िन नहीं हो पाता तो इस स्थि‍त‍ि में आप स्‍क्रबिंग, उबटन का इस्‍तेमाल आद‍ि तरीकों को अपना सकते हैं। गर्मी के मौसम में टैन‍िंग की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए या टैन‍िंग की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप कई आसान ट‍िप्‍स को अपना सकते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे बात करेंगे। इन आसान ट‍ि‍प्‍स की मदद से आप टैन‍िंंग और बेजान हुई त्‍वचा की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं।

tanning tips           

1. टैन‍िंग की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए स्‍क्रब करें (Scrub your skin)

आपको स्‍लीवलेस कपड़े पहनने का मन है तो आपको स्‍क्रबि‍ंग को चुनना चाह‍िए। स्‍क्रब करने से आप टैन‍िंग की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। टैन‍िंग की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप ओट्स, शहद, म‍िल्‍क और शहद का इस्‍तेमाल करें और उसे हाथ और पैर पर लगा लें। आपको स्‍क‍िन को स्‍क्रब करने से पहले अच्‍छी तरह से मॉइश्‍चराइज करना है। इसके साथ ही आपको ये ध्‍यान रखना है क‍ि स्‍क्रब करने के तुरंत बाद धूप में बाहर नहीं जाना है। आप धूप से लौटकर स्‍क‍िन को आराम देकर स्‍क्रब कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- अपनी स्किन टाइप के अनुसार कैसे चुनें सही मॉश्चराइजर?

2. तेल और मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करें (Use oil + moisturizer) 

गर्मि‍यों में टैन‍िंंग की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप अपने पसंद का मॉइश्‍चराइजर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप जब भी बाहर न‍िकलें तो स्‍क‍िन पर मॉइचराइजर एप्‍लाई करें, ये स्‍क‍िन के ल‍िए प्रोटेक्‍ट‍िव लेयर की तरह काम करेगा और आपको टैन‍िंग की समस्‍या से बचाएगा। आप अपने मॉइश्‍चराइजर में 3 से 4 बूंद बादाम के तेल को भी म‍िक्‍स कर सकते हैं। आपको अच्‍छी तरह से मॉइश्‍चराइजर को अपनी स्‍क‍िन में म‍िक्‍स करना है, इससे आपकी स्‍क‍िन को मॉइश्‍चर भी म‍िलेगा और स्‍क‍िन टैन‍िंग से कुछ हद तक सुरक्ष‍ित रहेगी।

3. टैन‍िंग दूर करे वैक्‍स‍िंंग (Waxing)

टैन‍िंग की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए वैक्‍स‍िंंग भी एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है। वैक्‍स‍िंग करने से अनचाहे बालों से छुटकारा तो म‍िलता ही है साथ ही आप टैन‍िंग से भी छुटकारा पा सकते हैं। आप टैन‍िंंग हटाने के ल‍िए हनी वैक्‍स का यूज कर सकते हैं। अगर आप हाथ पर शेव‍िंग या वैक्‍स क्रीम का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको उसे वैक्‍स‍िंग मेथड से र‍िप्‍लेस कर देना चाह‍िए। आपको हमेशा शाम के समय वैक्‍स‍िंंग करनी चाह‍िए ताक‍ि स्‍क‍िन को आराम म‍िले और गर्मी के कारण स्‍क‍िन में जलन की समस्‍या न हो।           

4. टैन‍िंग की समस्‍या से बचाए उबटन (Use ubtan to prevent tanning)

गर्मी के मौसम में स्‍लीवलेस कपड़ों में आराम म‍िलता है पर अगर बात की जाए टैन‍िंग की तो गर्मी में स्‍लीवलेस पहनना मतलब टैन‍िंग को न्‍यौता देना। टैन‍िंग की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप बेसन के उबटन का इस्‍तेमाल हाथों पर कर सकते हैं। बेसन की मदद से टैन‍िंग की समस्‍या दूर होती है और स्‍क‍िन टोन बेहतर होती है। टैन‍िंग की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप बेसन का उबटन हफ्ते में एक से दो बार लगा सकते हैं। इस पैक को लगाने से आपकी स्‍क‍िन की खोई रंगत लौट आएगी।  

इसे भी पढ़ें- पैकेज्‍ड फूड खरीदने से पहले पैकेट पर दी जानकारी पर करें गौर, जानें फूड लेबल समझने का तरीका

5. टैन‍िंग होने पर लें माइक्रोडर्माब्रेशन की मदद (Use microdermabrasion technique)

माइक्रोडर्माब्रेशन एक कॉस्‍मेट‍िक प्रक्र‍िया है ज‍िसकी मदद से स्‍क‍िन टोन बेहतर होती है और टैन‍िंग की समस्‍या भी दूर होती है। अगर आपकी स्‍क‍िन में झुर्र‍ि‍यां, एक्‍ने, त्‍वचा से संबंध‍ित अन्‍य समस्‍या है तो आपको माइक्रोडर्माब्रेशन तकनीक का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। इस प्रक्रि‍या में स्‍क‍िन को सुन्न करने के ल‍िए एनेस्‍थीस‍िया की जरूरत नहीं पड़ती है। त्‍वचा को साफ करने के ल‍िए क्‍लींजर लगाकर आंखों को ढक द‍िया जाता है। इसके बाद मोटराइज्‍ड ड‍िवाइस स्‍क‍िन के ऊपर से गुजरता है ज‍िससे हल्‍की खुजली का अहसास होता है और प्रक्र‍िया के बाद स्‍क‍िन की टोन में फर्क महसूस होता है।      

इन आसान ट‍िप्‍स की मदद से आप टैन‍िंग की समस्‍या से बच सकते हैं, इस सीजन इन ट‍िप्‍स को जरूर अपनाएं।

Disclaimer