गर्मियों में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय

Tips To Cure Cracked Heels In Summer: कुछ लोगों की गर्मियों में भी एड़ियां फटने लगती हैं, यहां जानें गर्मियों में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 17, 2022Updated at: May 17, 2022
गर्मियों में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय

आपकी सुंदरता में पैर भी एक अहम भूमिका निभाते हैं। खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ चेहरे की देखभाल करना ही काफी नहीं है, अपने पैरों की देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है। क्योंकि शरीर के दूसरे अंगों और चेहरे की खूबसूरती के साथ-साथ हाथ-पैरों की खूबसूरती भी लोगों को काफी अट्रैक्ट करती है। लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि कुछ लोगों पैर और एड़ियों की त्वचा फटने लगती है। सर्दियों के मौसम में एड़ियों के फटने या क्रैक्ड हील की समस्या बहुत आम है। लेकिन कुछ लोगों की एड़ियां गर्मी  मौसम में भी फटने लगती हैं। यहां तक कुछ लोगों को तो हर मौसम में फटी एड़ियों की समस्या होती है। एड़ियों के फटने का एक बड़ा कारण ड्राई स्किन है। जिन लोगों की स्किन ड्राई रहती है वह एड़ियों के फटने की समस्या का अधिक सामना करते हैं। शरीर में पोषक तत्वों की, पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करना और त्वचा को मॉइस्चराइज नहीं करना ड्राई स्किन के आम कारण हैं।

फटी एड़ियों के चलते कुछ लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जिन लोगों की एड़ियां लंबे समय तक फटी रहती हैं। उनकी एड़ियों में गंभीर दर्द और खून निकलने की समस्या भी देखने को मिलती है। साथ ही फटी एड़ियां कई बार कीटाणु वाहक भी बन जाती है। इसलिए पैरों की देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण हैं। अब सवाल यह है कि आप गर्मियों में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए क्या कर सकते हैं (How to Cure Cracked Heels In Summer In Hindi)? चिंता न करें इसमें आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। इस लेख में हम आपको गर्मियों में फटी-एड़ियों से छुटकारा पाने के 5 उपाय (Tips To Cure Cracked Heels In Summer In Hindi) बता रहे हैं।

गर्मियों में फटी-एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए 5 उपाय (Cracked Heels Remedies In Summer In Hindi)

1. शहद और दूध की क्रीम बनाकर लगाएं

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए शहद और दूध के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए यह एक बेहद कारगर नुस्खा है। आपको बस पैन में दूध में शहद डाल कर गर्म करना है और उसमें संतरे का रस मिलाना है। इस मिश्रण को गैस से उतार लें और ठंडा होने दें। इसे जार में स्टोर करके रखें और रोजाना इस क्रीम को अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं।

इसे भी पढें: गर्मी में स्किन रैशेज और खुजली से छुटकारा दिलाएगा एलोवेरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

2. पैरों को मॉइस्चराइज रखें

ड्राई स्किन को ठीक करने के लिए आपको अपनी एड़ियों को मॉइस्चराइज रखने की जरूरत होती है। इसके लिए आप एक अच्छी स्किन क्रीम या मॉइस्चराइजर का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। तेल से मालिश करने से आपको बहुत लाभ मिलेगा। आप रात में सोने से पहले फटी एड़ियों पर मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें या तेल से मालिश करें आपको जल्द फायदा मिलेगा।

3. गर्म पानी से पैरों की सफाई करें

फटी एड़ियों में जमा गंदगी को साफ करना जरूरी है। यह आपकी स्थिति को बदतर बनाती है और आपके पैरों की खूबसूरती को भी बिगाड़ती है। ऐसे में गर्म पानी से पैरों को साफ करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आप गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर इसमें थोड़े समय पैरों को डुबोकर रख सकते हैं। साथ ही शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। थोड़ी देर बाद पैरों को अच्छे रगड़ें। इससे गंदगी के साथ ही मृत कोशिकाओं को हटाने में भी मदद मिलेगी।

4.लैवेंडर फुट क्रीम लगाएं

फटी एड़ियों पर रोजाना लैवेंडर फुट क्रीम लगाने से फटी एड़ियों की समस्या से निजात पा सकते हैं। आप इसे घर भी बना सकते हैं बस एक पैन में शिया बटर और नारियल का तेल डालें। पैन की आंच धीमी रखें। अब इसमें लैवेंडर का तेल डालें, थोड़ा गर्म होने पर गैस बंद कर दें। अब इसे एक जार में स्टोर कर लें। इससे हर रात अपने पैरों की मालिश करें।

इसे भी पढें: गर्मियों में कैसा होना चाहिए नाइट स्किन केयर रूटीन? जानें रात में त्वचा की देखभाल के जरूरी स्टेप्स

5. फटी एड़ियों पर ग्लिसरीन लगाएं

त्वचा के लिए ग्लिसरीन बहुत फायदेमंद होती है। यह त्वचा को नमी प्रदान करने और नमी को लॉक करने में मदद करती है। आप रोजाना रात को सोने से पहले फटी एड़ियों पर ग्लिसरीन लगाकर सो सकते हैं। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में कारगर है। यह जल्दी ही आपको फटी एड़ियों से छुटकारा दिला सकता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer