Doctor Verified

शरीर में हाइड्रेशन (पानी की मात्रा) कैसे बढ़ाएं?

शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने के आसान ट‍िप्‍स जान लें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 18, 2022Updated at: May 18, 2022
शरीर में हाइड्रेशन (पानी की मात्रा) कैसे बढ़ाएं?

शरीर ड‍िहाइड्रेट तब होता है जब तरल पदार्थ उसके शरीर के बाहर न‍िकल जाते हैं। शरीर में पानी की मात्रा असामान्‍य होने के कारण ड‍िहाड्रेशन के लक्षण नजर आने लगते हैं। अगर आपको भी शरीर में ड‍िहाइड्रेशन के लक्षण नजर आएं तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क करके खुद को हाइड्रेट रखने के तरीके अपनाने चाह‍िए। इस लेख हम शरीर को हाइड्रेट रखने के कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

hydration level

शरीर में ड‍िहाइड्रेशन के लक्षण (Dehydration symptoms)

  • ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या होने पर सामान्‍य से कम बार ही पेशाब के ल‍िए जाना पड़ता है।
  • पेशाब का रंग ज्‍यादा पीला है तो ये भी एक लक्षण है क‍ि आप पानी का सेवन कम कर रहे हैं।
  • अगर आपको प्‍यास लगती है या चक्‍कर आने की समस्‍या है तो हो सकता है आपका शरीर ड‍िहाइडेटेड हो।
  • अगर आपको ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या है तो आपको द‍िन भर थकान महसूस होगी। 

शरीर को हाइड्रेट कैसे करें? (How to hydrate body)

ऐसा नहीं है क‍ि केवल पानी का सेवन करने से ही शरीर को हाइड्रेट रहता है, अगर आपको शरीर को हाइड्रेट करना है तो आप अन्‍य चीजों का सेवन भी कर सकते हैं जैसे-

  • आप ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए ग‍िलोय जूस का सेवन कर सकते हैं। आपको दो चम्‍मच ग‍िलोय जूस का सेवन करना चाह‍िए। 
  • गन्‍ने के जूस से शरीर में ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या दूर हो जाती है, आप प्‍याज बुझाने और  शरीर को हाइड्रेट करने के ल‍िए गन्‍ने के जूस के फायदे और उसके स्‍वाद का मजा उठा सकते हैं। 
  • अगर शरीर में पानी की कमी हो तो आप तुलसी के पत्‍तों के रस का सेवन भी कर सकते हैं। तुलसी के पत्‍ते का रस न‍िकालकर आप एक कप पानी में डालकर द‍िन में दो बार पी सकते हैं। 
  • शरीर को ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या से बचाने के ल‍िए आप सौंफ के पानी का सेवन भी कर सकते हैं। सौंफ को एक लीटर पानी में उबालें और उस पानी का सेवन द‍िन में कई बार कर सकते हैं।   

दही, फल, सब्‍ज‍ियों का सेवन करें 

शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाने के ल‍िए आप दही का सेवन भी कर सकते हैं। दही इलेक्‍ट्रोलाइट से युक्‍त होता है। आप एक कप दही को द‍िन में दो से बार में खाना चाह‍िए। दही का सेवन करने से आपको ड‍िहाड्रेशन की समस्‍या नहीं होगी। इसके अलावा शरीर का हाइड्रेशन लेवल अच्‍छा रखने के ल‍िए आप पानी के अलावा सब्‍ज‍ियां और फल का सेवन कर सकते हैं। फल और सब्‍ज‍ियों को आप द‍िन में दो बार खाएंगे तो पानी की कमी दूर हो जाएगी। आप चाहें तो सलाद का सेवन भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में नार‍ियल पानी पीने से म‍िलते हैं ये 5 फायदे, आप भी जरूर जानें 

खाने से पहले पानी का सेवन करें (Drink water before meal)

आपको अपने शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखना है तो खाना खाने से पहले कम से कम 2 ग‍िलास पानी का सेवन जरूर करना चाह‍िए। इसके अलावा आपको हर स्‍नैक्‍स या मील खाने से पहले दो ग‍िलास पानी का सेवन करना चाह‍िए। इसके अलावा आपको सुबह उठकर कम से कम 500 एमएल या 1 लीटर पानी का सेवन करना चाह‍िए। ऐसा करने से आपके शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होगी और आप हाइड्रेशन लेवल मेनटेन कर पाएंगे।  

पानी की मात्रा को ट्रैक करें (Track water intake)

आपने ज‍ितना पानी पीया है या आपको एक द‍िन में ज‍ितना पानी पीना है उसे आपको हर ग‍िलास के साथ काउंट करना होगा। जैसे आपका टार्गेट 4 लीटर पानी द‍िन में पीना है तो आपको इसे नोट करके रखना होगा। पानी की मात्रा ट्रैक करने के ल‍िए आप एप्‍स की मदद भी ले सकते हैं। आपको हर ग‍िलास के साथ ट्रैक करना चाह‍िए क‍ि आपने द‍िन भर में पानी की क‍ितनी मात्रा का सेवन क‍िया है। 

इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करे आप शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं।

Disclaimer