कब्ज होने पर इस तरह करें खरबूजे का सेवन, आसानी से साफ होगा पेट

खरबूजा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खरबूजे का सेवन किया जा सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 18, 2022Updated at: May 18, 2022
कब्ज होने पर इस तरह करें खरबूजे का सेवन, आसानी से साफ होगा पेट

Maskmelon for Constipation Benefits in Hindi: गर्मियों में बॉडी अकसर डिहाइड्रेट हो जाती है, ऐसे में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं। कब्ज इसमें सबसे आम है यानी गर्मी के मौसम में कब्ज की समस्या का सामना अधिकतर लोगों को करना पड़ता है। लेकिन खरबूजा इस समस्या को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। खरबूजा गर्मी का मौसमी फल है, इसमें पानी और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। खरबूजे में मौजूद पानी शरीर को हाइड्रेट करता है, शरीर में पानी की पूर्ति करता है। इसके साथ ही खरबूजे में फाइबर भी अधिक पाया जाता है। पानी और फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करने में लाभकारी हो सकते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं कब्ज बनने पर खरबूजे का सेवन कैसे करना चाहिए?

constipation

कब्ज के लिए खरबूजे के फायदे (Maskmelon Benefits for Constipation in Hindi)

  • यह पानी से भरपूर एक फल है, जो कब्ज की समस्या (Constipation Problem in Hindi) को दूर करने में उपयोग होता है। 
  • खरबूजा खाने से पाचन क्रिया में सुधार (Watermelon Good for Digestion) होता है। क्योंकि इसमें मौजूद पानी और फाइबर आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं। 
  • अगर आपको गर्मियों में कब्ज की समस्या रहती है, तो खरबूजे का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। खरबूजा भोजन को आसानी से पचाने में आंतों की मदद करता है, मल को नरम बनाता है। इससे मल त्याग आसानी से हो जाता है।
  • खरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है। यह डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद करता है। खरबूजा खाने से पर्याप्त पानी मिलता है। भोजन अच्छी तरह से पचता है। 
  • इतना ही नहीं खरबूजा पेट को ठंडक देने में भी प्रभावी होता है, इसके कूलिंग इफेक्ट पेट के लिए फायदेमंद होते हैं। यह पेट की जलन को भी शांत करता है।
 
maskmelon

कब्ज दूर करने के लिए खरबूजा कैसे खाएं (How to Eat Maskmelon for Constipation in Hindi)

वैसे तो गर्मी में खरबूजे का सेवन करना सभी के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन जिन लोगों को अकसर कब्ज रहती है, उनके लिए खरबूजा अधिक लाभकारी हो सकता है। कब्ज होने पर आप खरबूजे को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

  • कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना एक कटोरी खरबूजे का सेवन कर सकते हैं। खरबूजे का सेवन नाश्ते में या मिड मॉर्निंग में किया जा सकता है।
  • जिन लोगों को कब्ज रहती है, उन्हें शाम के बाद खरबूजा खाने से बचना चाहिए। अन्यथा पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है।
  • खरबूजा खाने पर आपको इससे पहले या बाद में कुछ देर तक पानी पीने से भी बचना चाहिए। इससे पाचन क्रिया धीमी पड़ सकता है।
  • कब्ज बनने पर खरबूजे के साथ कोई नमकीन चीज या दूध से बने खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी बचना चाहिए। साथ ही खट्टे फलों को भी खरबूजे के साथ खाने से परहेज करें।

खरबूजे के अलावा गर्मियों में कब्ज को दूर करने के लिए आप तरबूज, कीवी, जामुन, आम आदि का सेवन भी कर सकते हैं। ये सभी मौसमी फल न सिर्फ कब्ज बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए आपको स्वस्थ रहने के लिए खरबूजे के साथ ही अन्य सीजनल फलों को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

Disclaimer