Doctor Verified

वजन घटाने के लिए तरबूज: वेट लॉस के लिए इन 3 तरीकों से खाएं तरबूज, घटेगी पेट की चर्बी

वजन घटाने के लिए आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं। तरबूज खाने से पानी की कमी भी दूर होती है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 30, 2022Updated at: Apr 30, 2022
वजन घटाने के लिए तरबूज: वेट लॉस के लिए इन 3 तरीकों से खाएं तरबूज, घटेगी पेट की चर्बी

How to Eat Watermelon for Weight Loss in Hindi:  वजन घटाने के लिए मोटापे से परेशान लोग कई कोशिशे करते हैं, इसके लिए खाना-पीना कम कर देते हैं। हैवी वर्कआउट करते हैं, दिनभर पसीना बहाते हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग तो लिक्विड डाइट पर ही रहना शुरू कर देते हैं। लेकिन आप चाहें तो अपना पसंदीदा फल खाकर भी वजन घटा सकते हैं। जी हां, गर्मियों में मिलने वाला फल तरबूज वजन घटाने में काफी फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से वजन को धीरे-धीरे कम किया जा सकता है। तरबूज में कैलोरी कम, फाइबर अधिक होता है। इससे वजन नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है। 

दरअसल, तरबूज में 90 फीसदी पानी होता है, इससे शरीर हाइड्रेट रहता है। इसके अलावा तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिन्स और मिनरल्स भी खूब पाए जाते हैं। तरबूज विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम आदि होता है। ये पोषक तत्व सभी वजन घटाने, स्वस्थ रहने के लिए जरूरी होते हैं। तो चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानते हैं वजन घटाने के लिए तरबूज का सेवन किन-किन तरीकों से किया जा सकता है-

1. तरबूज का जूस (Watermelon Juice for Weight Loss)

तरबूज का जूस हृदय स्वास्थ्य, पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो तरबूज का जूस अपनी डाइट (Watermelon Juice Diet for Weight Loss) में शामिल कर सकते हैं। तरबूज में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है, साथ ही फाइबर अधिक होता है। गर्मियों में रोजाना तरबूज का जूस पीकर आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं। तरबूज का जूस शरीर में जमा गंदगी को निकालने में भी सहायक होता है। तरबूज के फायदों को लेने के लिए आपको तरबूज का जूस जरूर पीना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में तरबूज खाना है लाभदायक, जानें इसके 7 फायदे और कुछ नुकसान

2. फल की तरह खाएं तरबूज

वजन घटाने के लिए आप तरबूज (Watermelon in Hindi) को फल की तरह भी खा सकते हैं। यानी तरबूज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और खाते रहें। आप रोजाना एक कटोरी तरबूज का सेवन कर सकते हैं। तरबूज में फाइबर अधिक होता है, इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। आपको बार-बार भूख नहीं लगेगा और इससे वजन को कम करने में मदद मिलेगी। 

3. पूरे दिन तरबूज डाइट पर रहें (Watermelon Diet for Weight Loss)

वजन घटाने के लिए Watermelon  Diet पर रहना भी एक अच्छा ऑप्शन होता है। डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि वजन घटाने के लिए आप पूरे दिन तरबूज डाइट (Watermelon Diet Plan) पर रह सकते हैं। यानी पूरे दिनभर सिर्फ तरबूज खाया जाए, इसके अलावा कोई आहार न लिया जाए। आप तरबूज खाने के कुछ देर बाद पानी सकते हैं। तरबूज में मौजूद लो कैलोरी आपका वजन घटाने में सहायक होगी। तरबूज खाने से आपकी कई अन्य समस्याएं भी दूर होंगी।

इसे भी पढ़ें - तरोताजा रहने के लिए गर्मी में जरूर करें तरबूज के जूस का सेवन, जानें इसे पीने के 7 फायदे

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो तरबूज को अधिक मात्रा (Watermelon for Weight Loss in Hindi) में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप पहले से ही दुबले-पलते हैं तो तरबूज का सीमित मात्रा में ही सेवन करें। साथ ही जिन लोगों को गैस, पेट फूलना, दस्त जैसी पाचन समस्याएं हैं, उन्हें तरबूज का सेवन करने से बचना (Watermelon Side Effects in Hindi) चाहिए। इसके अलावा जो लोग कोई विशेष डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं, वे एक्सपर्ट की सलाह पर ही तरबूज को अपनी डाइट में शामिल करें। 

Disclaimer