Expert

गर्मी में घर से निकलने से पहले लगाएं ये 4 फेस पैक, सनबर्न से बचेगी स्किन

Face Pack for Summers: गर्मी से अपनी त्वचा को बचाने के लिए आप घर से निकलने से पहले कुछ फेस पैक लगा सकते हैं। इससे त्वचा सनबर्न होने से बचेगी।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 23, 2022Updated at: May 23, 2022
गर्मी में घर से निकलने से पहले लगाएं ये 4 फेस पैक, सनबर्न से बचेगी स्किन

Face Pack for Summer Season: तेज और चिलचिलाती धूप का सबसे ज्यादा असर हमारी त्वचा पर ही पड़ता है। इससे हमारी स्किन पूरी तरह से जल जाती है और डैमेज हो जाती है। धूप त्वचा के रंग को भी गहरा बना देती है। धूप में निकलने से त्वचा में जलन, खुजली जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। अगर आप इन सभी त्वचा की समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो इसके लिए हम आपको कुछ फेस पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन फेस पैक को आप घर से निकलने से 20 मिनट पहले चेहरे पर लगा सकते हैं, इसके बाद चेहरे को धोकर मॉयश्चराइजर और सनस्क्रीन लगाकर घर से बाहर निकल सकते हैं। तो चलिए ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल से विस्तार से जानते हैं इनके बारे में-

cucumber face pack

1. खीरा फेस पैक (cucumber face pack in summer)

खीरा गर्मियों में खाना बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन आप इसे अपनी समर स्किन केयर रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं। अगर आपको धूप में जाना है, तो घर से निकलने से पहले आप खीरे से बना फेस पैक अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप एक खीरे को कद्दूकस कर लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो दें। आप चाहें तो खीरे के टुकड़ों को आंखों पर भी रख सकते हैं। 

खीरा फेस पैक लगाने से स्किन पूरे दिन हाइड्रेट (cucumber benefits for skin in hindi) रहेगी। धूप से स्किन ड्राय और बेजान नहीं होगी। इसके अलावा खीरा त्वचा को सनबर्न से बचाता है। मुहांसों और सूजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही त्वचा में निखार भी लाता है। धूप में निकलने से पहले चेहरे पर खीरा लगाने से फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाव होता है। स्किन ग्लोइंग, चमकदार और कूल बनी रहती है। 

इसे भी पढ़ें - बालों और त्वचा पर लगाएं सोयाबीन का तेल, मिलेंगे कई फायदे

2. तरबूज का फेस पैक (watermelon face pack)

तरबूज गर्मियों का मौसमी फल है। यह बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। अगर आप चाहें तो तरबूज को अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे स्किन में नमी बनाए रखने में भी मदद मिलती है। अगर आप धूप में अधिक समय रहते हैं, तो तरबूज से अपनी स्किन को हाइड्रेट कर सकती है। इसके लिए आप तरबूज का रस निकाल लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा को ठंडक मिलेगी।

आप धूप में निकलने से पहले तरबूज का फेस पैक (Watermelon Face Pack Benefits) अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा सनबर्न से बचेगी। स्किन हाइड्रेट रहेगी और ग्लोइंग बनेगी। तरबूज त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है। आप तरबूज को अपनी समर डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। इससे बॉडी और स्किन दोनों हाइड्रेट रहेगी। तरबूज फेस पैक लगाने से स्किन फ्रेश, कूल और तरोताजा रहेगी।

chandan face pack

3. चंदन पाउडर का फेस पैक (Chandan Face Pack in Hindi) 

गर्मियों में चंदन फेस पैक लगाना काफी फायदेमंद होता है। चंदन स्किन को ठंडक देने में मदद करता है, साथ ही धूप से भी बचाव करता है। इसलिए गर्मी में घर से बाहर निकलने पर आप चंदन का फेस पैक लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच चंदन का पाउडर लें, इसमें गुलाब जल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। आप इस चंदन फेस पैक को रोजाना धूप में निकलने से पहले लगा सकते हैं। 

चंदन का फेस पैक लगाने से (Chandan Face Pack ke Fayde) स्किन में नमी बनी रहती है। साथ ही धूप की वजह से होने वाली जलन, खुजली से भी राहत मिलती है। चंदन फेस पैक लगाने से दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। साथ ही सनबर्न, टैनिंग से भी बचाव होता है। गर्मियों के लिए यह एक बेहतरीन होममेड फेस पैक है, जिसे आप धूप में निकलने से आधे घंटे पहले लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - गर्मी में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, स्किन प्रॉब्लम्स होंगी दूर

4. पुदीना फेस पैक (Mint Face Pack)

गर्मियों में पुदीना का पानी पीना फायदेमंद होता है। दरअसल, पुदीने के तासीर ठंडी होती है। इससे शरीर को ठंडक मिलती है। आप चाहें तो त्वचा को ठंडक देने के लिए भी पुदीने का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप पुदीना की पत्तियों को मैश कर लें। इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। 

जब आप धूप में निकलने वाले हैं, तो उससे पहले पुदीना फेस पैक को लगाना सबसे अधिक फायदेमंद होता है। पुदीना फेस पैक सभी स्किन टाइप के लिए कारगर होता है। इससे धूप की वजह से त्वचा पर होने वाली जलन और खुजली से राहत मिलेगी। यह त्वचा की ड्रायनेस को भी कम करने में मदद करता है। धूप की वजह से होने वाले दाग-धब्बों और कालेपन को दूर करने के लिए भी पुदीने फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आप भी अकसर घर से बाहर धूप में निकलते हैं, तो आपको कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता होगा। ऐसे में आप धूप में निकलने से पहले ऊपर बताए गए इन फेस पैक्स को लगा सकते हैं। बेहतर होगा आप धूप में निकलने से आधे घंटे पहले ये फेस पैक्स लगाएं और फिर स्किन को पानी से धोकर मॉयश्चराइज करें। इसके बाद सनस्क्रीन लगाएं। इस तरह अपनी स्किन केयर करके आप धूप से होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से बच पाएंगे।

Disclaimer