घर पर बनाएं एंटी एजिंग सीरम, बढ़ती उम्र के लक्षणों से होगा बचाव

घर पर बहुत ही आसान तरीकों से एंटी-एजिंग क्रीम तैयार की जा सकती है. आइए जानते हैं घर पर एंटी-एजिंग क्रीम बनाने का तरीका क्या है?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 21, 2022Updated at: May 21, 2022
घर पर बनाएं एंटी एजिंग सीरम, बढ़ती उम्र के लक्षणों से होगा बचाव

Homemade Anti Aging Serum: बिजी लाइफस्टाइल और खराब खानपान का असर चेहरे पर भी पड़ता है। शरीर को जब पोषक तत्व और पर्याप्त आराम नहीं मिलता है, तो उससे स्किन पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स की समस्या हो जाती है। इसकी वजह से आप अपनी उम्र से बड़ी लगने लगती हैं। इसके साथ ही गर्मियों के मौसम में तेज धूप की वजह से स्किन टैन हो जाती है, जिससे स्किन की रंगत काली पड़ जाती है। स्किन की इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए बाजार की क्रीम और सीरम में महिलाएं हजारों रुपये खर्च कर देती हैं, लेकिन फिर भी उन्हें फायदा नहीं मिलता। ऐसे में आप घर पर ऐसे सीरम बना सकती हैं, जिससे आपके पैसे भी बचेंगे और इन सभी स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा भी मिलेगा। तो चलिए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं एंटी एजिंग सीरम और कैसे करें इसका इस्तेमाल-

एंटी एजिंग सीरम बनाने की सामग्री

  • गुलाब जल-4 चम्मच
  • फ्रेश एलो वेरा जेल- 4 चम्‍मच
  • विटामिन ई का तेल- 3 कैप्‍सूल काफी रहेंगे
  • एसेंशियल ऑयल - 5-6 बूंद
  • ग्लिसरीन- 2 चम्मच
anti-aging

एंटी एजिंग सीरम बनाने की विधि

  • एंटी एजिंग सीरम बनाने के लिए सबसे पहले एक प्लास्टिक का बाउल लें। 
  • अब इस बाउल में एलोवेरा जेल डालें। 
  • इसके बाद इसमें विटामिन ई के कैप्सूल से ऑयल निकालकर डालें।
  • अब इसमें गुलाबजल और ग्लिसरीन डालकर इन सबको अच्छे से मिक्स करें। 
  • जब ये पेस्ट अच्छे से मिक्स हो जाए तो अंत में इसमें एसेंशियल ऑयल मिक्स करें।
  • इन सब सामग्रियों को अच्छे से मिक्स करके एक बार फिर अच्छे से मिला लें।
  • अब आपका एंटी एजिंग सीरम बनकर तैयार है। 
  • इस एंटी एजिंग सीरम को अब आप किसी शीशी में डालकर अच्छे से बंद करके फ्रिज में रख दें और इस्तेमाल करें। 

सीरम लगाने का सही तरीका

वैसे तो घर पर बनाए इस एंटी एजिंग सीरम को आप कभी भी लगा सकती हैं, लेकिन रात के समय सीरम लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि रात में हमारी स्किन रिलेक्स होती है और धूल-मिट्टी और प्रदूषण से सुरक्षित रहती है। यही वजह है कि रात में सीरम लगाने से जल्दी और ज्यादा फायदा मिलता है। बात करते हैं एंटी एजिंग सीरम की तो इसे हर रोज रात को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और फिर 3 मिनट तक चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। पर यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि सीरम से चेहरे की मसाज करने से पहले चेहरे को अच्छे से धो लेना चाहिए। अगर चेहरे पर धूल-मिट्टी लगी होगी तो सीरम लगाने का कोई फायदा नहीं होगा। इस सीरम से मसाज करने के एक हफ्ते बाद ही आपको चेहरे पर फर्क साफ नजर आएगा।  

एलोवेरा, विटामिन ई, ग्लिसरीन और गुलाबजल के फायदे

एलोवेरा, विटामिन ई, ग्लिसरीन, एसेंशियल ऑयल और गुलाबजल, ये सभी त्वचा के लिए समान रूप से फायदेमंद होते हैं। एलोवेरा और विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ उसमें कसाव भी लेकर आते हैं, जिससे चेहरे की फाइन लाइन्स और झुर्रियां दूर होती है और स्किन जवां नजर आती है। इसके साथ ही एलोवेरा, विटामिन ई और ग्लिसरीन के इस्तेमाल से दाग-धब्बे दूर होने के साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षण भी कम होते है। वहीं, गुलाबजल और एसेंशियल ऑयल स्किन को हाइड्रेट कर स्किन टोन को निखारने का काम करते हैं। एसेंशियल ऑयल कोलाजन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा की रंगत में निखार आता है।

इसे भी पढ़ें : झुर्रियों और डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने का अनोखा नुस्खा, अलसी बीज और विटामिन ई से बनाएं एंटी-एजिंग सीरम

बात करें ग्लिसरीन की तो ये ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। इससे चेहरे पर निकलने वाला अतिरिक्त सीबम निकलना बंद होता है, जिससे स्किन पर निकलने वाले कील-मुंहासों और स्किन एलर्जी को खत्म करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं ग्लिसरीन से त्वचा का रूखापन भी दूर होता है और त्वचा की नमी बरकरार रहती है। 

 

 

 

 

 

Disclaimer