Endometriosis Acne Treatment: एंडोमेट्रियोसिस एक्ने क्या है? इन उपायों से पाएं राहत

एंडोमेट्रियोसिस एक्ने शरीर में हार्मोन्स के असंतुलन की वजह से होते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं इन मुंहासो के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 21, 2022Updated at: May 21, 2022
Endometriosis Acne Treatment: एंडोमेट्रियोसिस एक्ने क्या है? इन उपायों से पाएं राहत

Endometriosis Acne Treatment: चेहरे पर मुंहासे निकलना यूं तो आम बात है, लेकिन ये चेहरे की खूबसूरती पर दाग लगाने का काम करते हैं। ऐसे में किसी भी महिला को चेहरे पर एक्ने बिल्कुल पसंद नहीं होते हैं। इसलिए वो इन्हें दूर करने के लिए तमाम उपाय करती हैं। मगर कई बार उनके एक्ने की समस्या दूर नहीं हो पाती। दरअसल, मुंहासे निकलने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार ये ऑयली स्किन की वजह से निकलते हैं, तो कई बार प्रदूषण की वजह से, लेकिन ये सामान्य एक्ने होते हैं, जो सामान्य उपचार से ठीक भी हो जाते हैं। इनके अलावा एक होते हैं एंडोमेट्रियोसिस एक्ने, जो महिलाओं के हार्मोन्स के असंतुलन की वजह से होते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं इन मुंहासो के बारे में- 

एंडोमेट्रियोसिस एक्ने क्या होते है ?

एंडोमेट्रियोसिस एक्ने एंडोमेट्रियोसिस की स्थिति में होते हैं। ये एक ऐसी स्थिति है, जिसमें महिलाओं के गर्भाशय के अंदर की परत की तरह ही बाहर भी टिश्यू बढ़ने लगते हैं। जिसकी वजह से महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत तेज दर्द के साथ बहुत ब्लीडिंग होती है। इन समस्याओं के अलावा महिलाओं के हार्मोन्स में असंतुलन हो जाता है, जिसकी वजह से एक्ने की समस्या हो जाती है। हालांकि, एंडोमेट्रियोसिस एक्ने की समस्या केवल 1 प्रतिशत महिलाओं में ही होती है।   

एंडोमेट्रियोसिस एक्ने को दूर करने के घरेलू उपाय 

  • एंडोमेट्रियोसिस एक्ने होने पर त्वचा को ठंडक पहुंचाने के लिए ग्रीन टी टोनर का इस्तेमाल करें
  • त्वचा को रूखी न होने दें, इसके लिए ऑर्गन ऑयल का इस्तेमाल अच्छा रहेगा। 
  • अगर एक्नों में से तरल पदार्थ निकलता है तो ऐसे में डॉक्टर से परामर्श लेना सही रहेगा। 
  • एक्ने की वजह से चेहरे पर सूजन आ सकती है। इस सूजन को कम करने के लिए बर्फ की सिकाई करें।
  • एक्नों को उंगली से बार-बार न छुएं, इससे इंफेक्शन और फैल सकता है।
  • इस समस्या में स्किन डॉक्टर के परामर्श से आप रेटिनॉल का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो एक्नों को दूर करने में काफी फायदेमंद होती है। 

इन बातों पर भी ध्यान देने की है जरूरत

  • एंडोमेट्रियोसिस एक्ने कई बार खत्म होने में काफी समय ले लेते हैं। इसलिए इनको दूर करने के लिए डाइट में भी सुधार करने की जरूरत होती है। एंडोमेट्रियोसिस एक्ने की समस्या होने पर अधिक मिर्च-मसाले वाला खाना और रैड मीट खाने से मना करते हैं। इसलिए आपको इस पर गौर करने की जरूरत है। 
  • एक्नों को दूर करने के लिए ट्रीटमेंट के साथ-साथ पूरी नींद और रोज व्यायाम करना भी फायदेमंद रहेगा। 
  • एक्ने निकलने के बाद चेहरे पर ज्यादा कॉस्मेटिक्स यूज करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से स्किन एलर्जी हो सकती है, साथ ही एक्ने की समस्या भी बढ़ सकती है। 
  • किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट को खरीदते वक्त ये देख लेना जरूरी है वो ऑर्गेनिक प्रोडक्‍ट हों और पेराबेन और सल्फेट फ्री हों।
  • शरीर में ज्यादातर बीमारी पानी की कमी की वजह से ही होती है। इसलिए पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए, ताकि शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकल जाए। 
  • रोज व्यायाम करने से भी एक्ने की समस्या से निजात मिल सकता है। दरअसल, व्यायाम से हार्मोन्स बैलेंस रहते हैं, जिससे एक्ने की समस्या दूर होती है। 
  • अपने आहार में ब्रोकली, चुकंदर, हरी सब्जियां और साग के साथ-साथ मौसमी फलों को भी शामिल करना चाहिए।
  • एक्ने की समस्या दूर करने के लिए भाप लें। भाप लेने से स्किन के पोर्स खुलते हैं, जिससे एक्ने और व्हाइट हेड्स निकलने लगते हैं। 

एंडोमेट्रियोसिस एक्ने की समस्या में शराब, ज्यादा कैफीन का सेवन और दवाओं के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है, जो एक्नों को बढ़ाने का काम कर सकती है।

 
Disclaimer