आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियों को मिटाना हुआ आसान, घर पर बनाएं नाइट आई सीरम और देखें रिजल्ट

बढ़ती उम्र के संकेतों- झुर्रियां, फाइन लाइन्स, आंखों के नीचे काले घेरों आदि को मिटाने के लिए घर पर ही नैचुरल तरीके से बनाएं नाइट आई सीरम।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Dec 09, 2019Updated at: Dec 09, 2019
आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियों को मिटाना हुआ आसान, घर पर बनाएं नाइट आई सीरम और देखें रिजल्ट

बूढ़ा नजर आने से हर कोई घबराता है। आमतौर पर 30 की उम्र के बाद आपके चेहरे पर ऐसे कई छोटे-छोटे निशान नजर आने लगते हैं, जो बुढ़ापे का संकेत देते हैं, जैसे- आंखों के नीचे काले घेरे, फाइन लाइन्स, झुर्रियां, दाग-धब्बे आदि। इन संकेतों की वजह से कई बार आप अपनी वास्तविक उम्र से भी कई साल ज्यादा बड़ी लगने लगती हैं। बुढ़ापे के इन शुरुआती संकेतों को ही 'एजिंग साइन्स' (Ageing Signs) कहते हैं। इन्हें चेहरे से मिटाने के लिए और लंबी उम्र तक अपने आप को जवान और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप घर पर ही कमाल का एंटी-एजिंग सीरम बना सकती हैं। ये सीरम आप रात में सोने से पहले आंखों के नीचे एप्लाई करेंगी, तो रिजल्ट्स देखकर आप खुद ही हैरान रह जाएंगी।

किन चीजों की पड़ेगी जरूरत

  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल (ताजा या अच्छे ब्रांड का, जिसमें कोई अन्य चीज न मिलाई गई हो)
  • 1 विटामिन ई कैप्सूल या विटामिन ई ऑयल
  • गुलाबजल

कैसे बनाएं नाईट आई सीरम (DIY Night Eye Serum)

  • सबसे पहले एक छोटी सी डिब्बी में एक चम्मच एलोवेरा जेल लें।
  • अब इसमें 6-7 बूंद गुलाबजल (रोज़ वाटर) मिलाएं।
  • एक विटामिन ई कैप्सूल फोड़कर डालें या 4-5 बूंद विटामिन ई तेल मिलाएं।
  • इन्हें किसी चीज से चलाकर अच्छी तरह फेटें, ताकि सभी चीजें आपस में मिल जाएं और एक गाढ़ा-क्रीमी पेस्ट तैयार हो जाए।
  • पेस्ट के अच्छी तरह बन जाने के बाद डिब्बी का ढक्कन बंद कर दें और इसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।
  • अब यह पेस्ट इस्तेमाल के लिए तैयार है।

कैसे करना है इस्तेमाल

इस एंटी-एजिंग आई सीरम का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। रोजाना रात में सोने से पहले आप अपने चेहरे को अच्छी तरह सादे पानी से या फेस वॉश से धोएं। फिर चेहरे को मुलायम तौलिए से टैप करके सुखाएं। अब आंखों के नीचे के काले घेरों और झुर्रियों पर इस सीरम को लगाएं और हल्के हाथों से 10-15 सेकंड मसाज करें। अगर आपके गालों, माथे आदि पर झुर्रियां हैं, तो आप उन हिस्सों में भी ये सीरम लगा सकती हैं। सीरम को सभी जगह लगाने के बाद आपको इसे त्वचा पर ही रात भर के लिए लगा हुआ छोड़ देना है, इसलिए थोड़ी देर सुखाने के बाद आप सो जाएं। सुबह चेहरे को सादे पानी से धो लें या नहा लें। 3 दिन में ही आपको जादुई फर्क नजर आने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: चुकंदर से बनाएं त्वचा में निखार लाने वाली स्पेशल क्रीम, सर्दियों में भी रहेगा चेहरे पर ग्लो

क्यों फायदेमंद है ये नाईट आई सीरम?

एलोवेरा जेल होने के कारण ये सीरम आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है, जिससे झुर्रियां और फाइन लाइन्स धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा विटामिन ई आपकी त्वचा पर ग्लो बढ़ाता है और दाग-धूब्बों को कम करता है। इसलिए 2-3 रात के प्रयोग से ही आपके काले घेरों की समस्या कम होने लगती है। एलोवेरा जेल और गुलाबजल को मिलाकर लगाने से स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ती है, जिसके कारण आपकी त्वचा ज्यादा सॉफ्ट दिखती है और रूखेपन के कारण फटती नहीं है। अगर आप इस सीरम को पूरे चेहरे पर लगाते हैं, तो लगातार प्रयोग से ये आपकी स्किन टोन को भी लाइट कर देता है।

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer