त्वचा को निखारने के लिए गर्मी में लगाएं पुदीने से बने ये 3 फेस पैक, स्किन को मिलेगी ठंडक

Mint Face Pack in Hindi: गर्मियों में त्वचा में निखार लाने, कील मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आप पुदीने से बने इन 3 फेस पैक्स का इस्तेमाल कर सकते है

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 18, 2022Updated at: Apr 18, 2022
त्वचा को निखारने के लिए गर्मी में लगाएं पुदीने से बने ये 3 फेस पैक, स्किन को मिलेगी ठंडक

Mint Face Pack for Skin Whitening: पुदीने को एक औषधीय जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के उत्पादों में किया जाता है। पुदीने का उपयोग कई शैंपू, क्लींजर, टोनर आदि में किया जाता है। आप चाहें तो घर पर भी चेहरे में निखार लाने के लिए पुदीना का फेस पैक (Pudina Face Pack in Hindi) ट्राई कर सकते हैं। पुदीने में एंटी-माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, इसलिए यह त्वचा रोगों को दूर करने में कारगर माना जाता है। पुदीना कील-मुहांसों को दूर करने, चेहरे की सूजन कम करने और त्वचा में निखार लाने (Pudina Benefits for Skin ) का काम करता है। पुदीने में विटामिन ए, सैलिसिलिक एसिड होता है, जो एक्ने या पिंपल्स को दूर करने में कारगर होते हैं। त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। अगर आप गर्मियों में त्वचा में निखार लाना चाहते हैं, एक्ने से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो पुदीने से बने इन 3 फेस पैक्स (Mint Face Pack for Skin Whitening) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

1. पुदीना और खीरा फेस पैक (Mint and Cucumber Face Pack)

गर्मियों में पुदीना और खीरा दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन दोनों का उपयोग फेस पैक के तौर पर भी किया जा सकता है। इसके लिए आप फ्रेश पुदीना की पत्तियां लें, आधा खीरा लें। खीरे को कद्दूकस कर लें, इसका रस निकाल लें। अब खीरे के रस और पुदीने की पत्तियों को ग्राइंड कर लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

त्वचा में निखार लाने के लिए आप हफ्ते में 2-3 दिन पुदीना और खीरे का फेस पैक लगा सकते हैं। पुदीना और खीरा फेस पैक लगाने से (is cucumber face pack good for skin) स्किन टोन होती है, चेहरे पर चमक भी आती है। इतना ही नहीं स्किन हाइड्रेट होती है, ग्लोइंग बनती है।

इसे भी पढ़ें - कॉम्बिनेशन स्किन पर लगाएं हल्दी के ये 3 फेस पैक, स्किन बनेगी ग्लोइंग

2. पुदीना और तुलसी फेस पैक (Mint and Tulsi for Skin)

गर्मियों में हमें त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से परेशान होना पड़ता है। पुदीना और तुलसी फेस पैक सभी परेशानियों को दूर करने में कारगर है। इसके लिए आप पुदीने, तुलसी और नीम की कुछ पत्तियां लें। इन सभी को मिक्सी में पीस लें, बारीक पेस्ट बना लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगाएं। 25-30 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें। 

गर्मियों में त्वचा में निखार लाने के लिए पुदीना और तुलसी का फेस पैक काफी फायदेमंद होता है। पुदीना और तुलसी फेस पैक लगाने से त्वचा के दाग धब्बे दूर होते हैं। कील मुहांसों से छुटकारा मिलता है, साथ ही चेहरे की सूजन भी कम होती है।

multani mitti

3. पुदीना और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक (Mint and Multani Mitti Face Pack)

गर्मियों में अधिकतर लोगों को ऑयली स्किन का सामना करना पड़ता है। इसके लिए पुदीना और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक का लाभकारी हो सकता है। यह फेस पैक त्वचा को फ्रेश बनाता है, स्किन के एक्सट्रा ऑयल को भी निकालता है। पुदीना और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक (Pudina and Multani Mitti ) बनाने के लिए आप सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को पीस लें। इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इसमें एक चम्मच शहद या दही मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट बाद धो दें।

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाने से त्वचा चमकदार बनती है। साथ ही त्वचा का चिपचिपापन भी निकलता है। यह फेस पैक गर्मियों में त्वचा को ठंडक देता है, स्किन को ग्लोइंग बनाता है। साथ ही चेहरे के दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में चेहरे पर लगाएं चंदन का लेप, कई समस्याएं होंगी दूर

आप भी गर्मियों में चेहरे को ठंडक देने और त्वचा में निखार लाने के लिए पुदीने से बने इन तरह-तरह के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या फिर कोई त्वचा विकार है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसे उपयोग में लाएं।  

Disclaimer