कॉम्बिनेशन स्किन पर लगाएं हल्दी के ये 3 फेस पैक, स्किन बनेगी ग्लोइंग

हल्दी की मदद से कम्बिनेशन स्किन की समस्या को ठीक किया जा सकता है। अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो आप हल्दी फेस पैक यूज कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 15, 2022Updated at: Apr 15, 2022
कॉम्बिनेशन स्किन पर लगाएं हल्दी के ये 3 फेस पैक, स्किन बनेगी ग्लोइंग

Face Pack for Combination Skin: स्किन कई टाइप की होती है। कुछ लोगों की सेंसिटिव स्किन होती है, तो कुछ लोगों की ड्राय और ऑयली। इसके अलावा कुछ लोगों की कॉम्बिनेशन स्किन होती है। सभी स्किन टाइप को प्रॉपर केयर की जरूरत होती है। सभी स्किन टाइप पर फेस पैक लगाना जरूरी होता है। लेकिन आज हम आपको हल्दी से बने कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कॉम्बिनेशन स्किन के लिए फायदेमंद होता है।

कॉम्बिनेशन स्किन क्या है? 

कॉम्बिनेशन स्किन ड्राय और ऑयली स्किन से मिलकर बनी होती है। इसमें त्वचा का कुछ हिस्सा ड्राय तो कुछ हिस्सा ऑयली रहता है। कॉम्बिनेशन स्किन में चेहरे का टी जोन एरिया रूखा रहता है, यू जोन एरिया ऑयली रहता है। इसलिए कॉन्बिनेशन स्किन पर ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जो ऑयली और ड्राय स्किन दोनों  कॉम्बिनेशन स्किन ड्राय और ऑयली या तैलीय त्वचा से मिलकर बनी हाेती है। इसमें त्वचा का कुछ हिस्सा ड्राय ताे कुछ हिस्सा ऑयली रहता है। कॉम्बिनेशन स्किन में चेहरे का टी जाेन एरिया ड्राय और यू जाेन एरिया ऑयली रहता है। ऐसे में आपकाे एेसे प्राेडक्ट्स का इस्तेमाल करना हाेता है, आपकी त्वचा काे सुरक्षित रखें।

1. हल्दी और नींबू का फेस पैक (Turmeric and Lemon Face Pack)

नींबू और हल्दी का फेस पैक कॉम्बिनेशन स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। नींबू त्वचा से एक्सट्रा ऑयल निकालता है। साथ ही त्वचा एक्सफोलिएट भी होती है। हल्दी और नींबू फेस पैक से स्किन एकसार बनती है। हल्दी और नींबू का फेस पैक (how to Make Turmeric and Lemon Face Pack) बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन लें, इसमें आधा चम्मच हल्दी और नींबू का रस निचोड़ लें। आप चाहें तो इसमें एलोवेरा भी मिला सकते हैं। नींबू त्वचा के एक्सट्रा ऑयल को निकालेगा, जबकि एलोवेरा स्किन को मॉयश्चराइज करेगा। बेहतर रिजल्ट के लिए आप हल्द और नींबू फेस पैक को हफ्ते में 2 दिन लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी में धूप की वजह से खराब हो गए हैं बाल? लगाएं घर पर बने ये 3 हेयर मास्क

2. हल्दी और शहद फेस पैक (Turmeric and Honey Face Pack)

हल्दी और शहद फेस पैक सभी स्किन टाइप के लिए लाभकारी होता है। शहद त्वचा को आराम देता है, त्वचा को मॉयश्चराइज करता है। इस फेस पैक (how to Make Turmeric and Honey Face Pack) को बनाने के लिए आप एक बाउल में एक चुटकी हल्दी पाउडर डालें, इसमें शहद और दूध भी मिलाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं, 10 मिनट बाद धो दें। दूध त्वचा को पोषण देता है, शहद स्किन को नमी प्रदान करता है। इसके अलावा हल्दी और शहद का फेस पैक लगाने से टैन, पिग्मेंट्शन जैसी समस्याएं भी ठीक होती है। हल्दी फेस पैक रूखी और ऑयली दोनों स्किन टाइप के लिए सही होती है। बहुत अच्छा विकल्प है। तरीका: एक चुटकी हल्दी पाउडर लें एक चम्मच दूध लें एक चम्मच शहद डालें सभी को एक बाउल में मिला लें लागू करें और इसे 10 मिनट तक बैठने दें धोकर मॉइस्चराइज़ करें।

3. हल्दी और नीम फेस पैक (Turmeric and Neem Face Pack)

हल्दी और नीम फेस पैक त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है। हल्दी फेस पैक और नीम दोनों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। ये दोनों त्वचा को संक्रमण से छुटकारा दिलाने और मुहांसों का इलाज करने में कारगर माने जाते हैं। अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो भी आप हल्दी और नीम फेस पैक अप्लाई कर सकते हैं। हल्दी और नीम फेस पैक (How to Make Turmeric and Neem Face Pack) बनाने के लिए आप सबसे पहले नीम का पेस्ट बना लें। इसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आपको हल्दी और नीम फेस पैक लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर लेना चाहिए। क्योंकि नीम में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो संवेदनशील त्वचा (Sensitive Skin) को नुकसान पहुंचा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में इन 5 कारणों से झड़ना शुरू हो जाते हैं बाल, जानें बालों को टूटने से कैसे बचाएं

अगर आपकी भी कॉम्बिनेशन स्किन (Combination SKin) है, तो आपको किसी भी प्रोडक्ट, फेस पैक या ब्यूटी ट्रीटमेंट का सोच-समझकर ही इस्तेमाल करना चाहिए। आप ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें, जो स्किन को ड्राय और ऑयली बनाते हैं। आपको ऐसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने चाहिए जो त्वचा को संतुलन में रखने में सहायक हो।

Disclaimer