दूध और शहद का सेवन पुरुषों के लिए है बहुत फायदेमंद, दूर होती हैं ये 6 समस्याएं

दूध और शहद का मिश्रण पुरुषों के लिए फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं इससे होने वाले कुछ असरदार फायदे

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Dec 30, 2021 11:09 IST
दूध और शहद का सेवन पुरुषों के लिए है बहुत फायदेमंद, दूर होती हैं ये 6 समस्याएं

दूध स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी आहारों में से एक है। इसलिए कई एक्सपर्ट बच्चों से लेकर बुजुर्गों को दूध पीने की सलाह देते हैं। वहीं, शहद की बात की जाए, तो इसका इस्तेमाल भी कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। खासतौर पर स्किन की खूबसूरती और सर्दी-जुकाम की परेशानी को कम करने के लिए इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इन दोनों का एक साथ सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को ( Milk and Honey benefits ) कई लाभ हो सकते हैं।

दूध कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन के साथ-साथ लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है। वहीं, शहद की बात की जाए, तो इसमें विटामिन सी, आयरन, फॉस्फेट, कैल्शियम, फ्रूट ग्लूकोज, सोडियम, पोटैशियम, क्लोरीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। इतना ही नहीं, शहद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से शहद और दूध का सेवन करते हैं, तो यह आपके लिए लाभकारी हो सकता है। वैसे तो शहद और दूध हर वर्ग के लिए फायदेमंद है। लेकिन पुरुष स्वास्थ्य की बात कि जाए, तो इसके सेवन से पुरुषों की ( Milk and Honey For Men) कई परेशानियां दूर हो सकती हैं।  आइए जानते हैं इसके बारे में-

1. स्पर्म काउंट को बढ़ाने में असरदार

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से पुरुषों में लो स्पर्म काउंट की समस्याएं देखी जा रही हैं। ऐसे में पुरुष स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाओं का सेवन करने लग जाते हैं। लेकिन दवाइयों के बजाय पुरुषों को घरेलू नुस्खों को आजमाना चाहिए। ताकि दवाइयों से होने वाले साइड-इफेक्ट से बचा जा सके। अगर आप भी लो स्पर्म काउंट की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो अपने नियमित आहार में दूध और शहद को शामिल करें। यह स्पर्म काउंट को बढ़ाने में असरदार हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - दूध, केला शहद के फायदे: दूध के साथ केला और शहद का सेवन करने से मिलते हैं ये 5 फायदे

2. बढ़ाए टेस्टोस्टोरोन हार्मोन 

टेस्टोस्टोरोन हार्मोन पुरुषों के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है। पुरुषों के समग्र विकास के लिए शरीर में टेस्टोस्टोरोन हार्मोन का होना बहुत ही जरूरी है। इस हार्मोन से पौरुष शक्ति को मजबूत इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट शहद और दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं। दूध और शहद का सेवन करने से टेस्टोस्टोरोन हार्मोन का स्तर बढ़ सकता है।

3. प्रोस्टेट कैंसर से करे बचाव

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों को होने वाली बीमारियों में से एक है। भारत में कई पुरुष इस परेशानी से ग्रसित हैं। प्रोस्टेट कैंसर से बचाव या फिर इसमें होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए आप शहद और दूध का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, शहद में कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में मददगार होता है। 

4. हड्डियों और मांसपेशियों को बनाए मजबूत

पुरुषों की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में शहद और दूध का मिश्रण फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, दूध में कैल्शियम भरपूर होता है, जो मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में काफी असरदार हो सकते हैं। अधिकतर जिम जाने वाले पुरुषों को शहद और दूध पीने की सलाह दी जाती है। इससे काफी लाभ होता है। 

5. कब्ज से दिलाए राहत

कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए शहद और दूध का मिश्रण काफी लाभकारी हो सकता है। पुरुषों में कब्ज की परेशानी होने पर आप उन्हें शहद और दूध का मिश्रण दे सकते हैं। साथ ही इस दूध के सेवन से आपको अच्छी नींद आ सकती है। इसका सेवन करने के लिए 1 गिलास हल्के गुनगुने दूध में आधा चम्मच शहद मिक्स कर लें। इससे काफी लाभ होगा। 

इसे भी पढ़ें - अच्छी इम्यूनिटी के लिए क्यों जरूरी है ओमेगा-3? डॉक्टर से जानें किन फूड्स से मिलता है ये पोषक तत्व

6. इम्यूनिटी बढ़ाए

इन समस्याओं के अलावा इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी शहद और दूध लाभकारीहो सकता है। इन दिनों बढ़ते वायरस बीमारियों खासतौर पर कोरोना संक्रमण से दूर रखने में शहद और दूध लाभकारी हो सकता है।  

शहद और दूध का मिश्रण हर वर्ग और आयु के लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही इसका सेवन करें।

Disclaimer