चेहरे की रंगत निखारने के लिए बनाएं ये 7 होममेड हर्बल स्क्रब, डेड स्किन सेल्स हो जाएंगे साफ

चेहरे से डेड स्किन सेल्स साफ करने के लिए आप इन हर्बल फेस स्क्रब को ट्राई कर सकते हैं। इन्हें बनाना बेहद आसान है। जानने के लिए पढ़ें यह लेख।

 
Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: Apr 14, 2022Updated at: Apr 14, 2022
चेहरे की रंगत निखारने के लिए बनाएं ये 7 होममेड हर्बल स्क्रब, डेड स्किन सेल्स हो जाएंगे साफ

प्रदूषण और धूल के कारण आपके चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है, जिसकी वजह से कील-मुंहासे, दाग-धब्बे आदि का सामना करना पड़ता है। आपकी त्वचा के रोमछिद्र बंद होने के कारण डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं और त्वचा सांस नहीं ले पाती। इन्हीं डेड स्किन सेल्स से निजात पाने के लिए आपको स्क्रब करने की जरूरत पड़ती है। इससे आपकी त्वचा ग्लोइंग और मुलायम बनती है। आज हम लेकर आए हैं कुछ हर्बल स्क्रब, जिनका इस्तेमाल आप स्किन को डीप क्लीन करने में कर सकते हैं। इन हर्बल स्क्रब से स्किन को कोई नुकसान भी नहींं पहुंचता है क्योंकि ये केमिकल फ्री होते हैं, तो चलिए विस्तार से जानते हैं इन हर्बल स्क्रब के बारे में-

1. तुलसी से बनाएं हर्बल स्क्रब

तुलसी का स्क्रब बनाने के लिए आपको तुलसी, चीनी और नींबू के रस की जरूरत होगी। इन सभी सामग्रियों को एकत्र करने के बाद तुलसी को मिक्सर में पीसकर इसका जूस निकाल लें। अब इस जूस में एक चम्मच चीनी और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। इसके बाद तैयार किए गए मिश्रण से 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथों से अपने चेहरे पर मसाज करें। फिर इसे सादे ठंडे पानी से धो लें।

2. नीम का हर्बल स्क्रब

 नीम से स्क्रब बनाने के लिए एक बाउल में ओटमिल लें और उसमें दूध, शहद और नीम की पत्ती डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे मिक्सर में डालकर पीस लें। अब इसे चेहरे पर स्क्रब करते हुए लगाएं और फिर 10 मिनट तक लगा ही छोड़ दें। अब साफ नॉर्मल पानी से धो लें। 

इसे भी पढ़ें - Night Face Pack: त्वचा की रंगत निखारने के लिए रोज रात को चेहरे लगाएं ये 4 तरह के फेस पैक

3. एलोवेरा जेल से बनाएं स्क्रब

एलोवेरा की मदद से हर्बल स्क्रब बनाने के लिए ऑलिव ऑयल, ब्राउन शुगर और एलोवेरा जेल की आपको जरूरत होगी। अब 2 चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इसमें 1 चम्मच ब्राउन शुगर और ऑलिव ऑयल को अच्छे से मिलाएं। बने हुए इस पेस्ट से 3 से 5 मिनट के लिए गोलाकार बनाते हुए मसाज करें। फिर इसे साफ पानी से धो लें।

4. आंवला का स्क्रब

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी के गुणों से भरपूर आंवले का स्क्रब करने से त्वचा को टोन बनाने और उसमें कसाव लाने में मदद मिलती है। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच आंवला पाउडर में गर्म पानी मिलाकर इससे चेहरे पर कम से कम 15 मिनट स्‍क्रब करने के बाद धो लें। 

5. हल्दी से बनाएं हर्बल स्क्रब

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दाग-धब्बों को कम करके स्किन में ग्लो लाते हैं और एक्ने की समस्या से राहत दिलाते हैं। हल्दी का स्क्रब बनाने के लिए हल्दी, बेसन, चावल का आटा और दूध लें। इन्हें आपस में अच्छे से मिला लें। इससे चेहरे की मसाज करके 20 मिनट लगाकर छोड़ दें। इसके बाद अच्छे से धो लें।

 6. फायदेमंद है पुदीने का हर्बल स्क्रब

पुदीने में विटामिन ए और विटामिन सी होता है। इसका स्क्रब करने से पिंपल से छुटकारा मिलता है और चेहरे में निखार आता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन का बैक्टीरया से बचाव करते हैं। पुदीने का हर्बल स्क्रब बनाने के लिए पुदीने की पत्तियाें के साथ खीरा और ओट्स पीस लें। इसमें शहद व दूध मिलाकर चेहरे और गर्दन की मसाज करें। 10 मिनट के लिए छोड़ने के बाद इसे धो लें।

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में त्वचा को ठंडक देने के लिए लगाएं ये 4 फेस पैक, स्किन बनेगी ग्लोइंग-फ्रेश

7. संतरे का फेस स्क्रब

संतरे से स्क्रब बनाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर के साथ चंदन पाउडर और अखरोट पाउडर लें। ये सभी चीजें 1-1 चम्मच लें। इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस के साथ 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इन सबका पेस्ट बना लें। इसे 5 मिनट के लिए चेहरे पर मलें। 

आप इन होममेड हर्बल स्क्रब को घर पर आसानी से बनाकर लगा सकते हैं। इन्हें लगाने से आपको पिंपल और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा। हर्बल स्क्रब को लगाने से चेहरे में चमक आएगी। लेकिन हर किसी का स्किन टाइप अलग होता है। ऐसे में इन्हें लगाने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें। 

 
Disclaimer