गर्मियों में इन 5 कारणों से झड़ना शुरू हो जाते हैं बाल, जानें बालों को टूटने से कैसे बचाएं

Hair Fall in Hindi: महिला हो या पुरुष हर कोई अपने झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं। जानें गर्मियों में बाल क्यों झड़ते हैं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 01, 2022Updated at: Apr 01, 2022
गर्मियों में इन 5 कारणों से झड़ना शुरू हो जाते हैं बाल, जानें बालों को टूटने से कैसे बचाएं

Hair Fall in Summer: घने, चमकदार और मजबूत बाल हर किसी को पसंद होते हैं, क्योंकि खूबसूरत बाल हमारी पर्सनालिटी को भी इंप्रूव करते हैं। लेकिन आजकल अधिकतर लोग अपने झड़ते बालों की समस्या (Hair Fall Out in Summer ) से परेशान हैं। लगातार बाल झड़ने से बाल अधिक पतले, कमजोर और बेजान हो जाते हैं। वैसे तो बालों की सही से देखभाल न करना, शरीर में पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने के मुख्य कारण (Hair Fall Causes in Hindi) माने जाते हैं। लेकिन गर्मियों में बाल झड़ने के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं गर्मियों में बाल क्यों झड़ते हैं (Sudden Hair Fall in Summer)? साथ ही बालों को टूटने से बचाने के उपाय भी जानें-

गर्मी में बाल क्यों झड़ते हैं? (Hair Fall Reason in Summer)

गर्मियों में बाल झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। बालों की सही से देखभाल न करना, एयर कंडीशनर, बालों का गीला रहना, स्वीमिंग करना और धूप के कारण भी गर्मी में बाल अधिक टूट (Hair Fall in Summer Season) सकते हैं। इसलिए बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको गर्मी में बालों की देखभाल (Garmi me Balo ki Dekhbhal) करना जरूरी है।

1. एयर कंडीशनर (Does Air Conditioner Cause Hair Loss) 

एयर कंडीशनर गर्मियों में बालों का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है। गर्मी के मौसम में हम सभी एयर कंडीशनर में अधिक समय बिताते हैं। एयर कंडीशनर से बालों की नमी खो जाती है, बाल रूखे बन जाते हैं और टूटने लगते हैं। बालों को नमी देने के लिए आप हफ्ते में एक बार हेयर मास्क (Hair Mask Benefits in Hindi) लगा सकते हैं। 

hair loss

(image source: thriftyfun.com)

2. बालों को रोज धोना (washing hair everyday side effects)

गर्मियों में धूप, धूल-मिट्टी के कारण बाल जल्दी गंदे हो जाते हैं। साथ ही पसीने से बाल चिपचिपे, ऑयली (Oily hair in Summer) हो जाते हैं। ऐसे में हम अक्सर बालों को रोज धोना पसंद करते हैं। लेकिन बालों को रोज गीला करने से बाल कमजोर पड़ जाते हैं, बाल अधिक टूटने (Hair Fall in Hindi) लगते हैं। इसलिए बालों गर्मियों में बाल रोज धोने से बचना चाहिए, आप हफ्ते में 3-4 दिन बाल धो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - एलोवेरा शैंपू कैसे बनाएं? जानें इस शैंपू से बालों को मिलने वाले ढेर सारे फायदे

3. डैंड्रफ (Dandruff Cause Hair Fall)

गर्मियों का मौसम बालों में रूसी या डैंड्रफ की समस्या अधिक हो सकती है। उच्च तापमान के कारण बालों में बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। अगर रूसी की समस्या को समय से ठीक न किया जाए, तो यह खुजली और सूजन का कारण बन सकती है। ऐसे में डैंड्रफ बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण (Dandruff Cause Hair Fall in Hindi) बन सकता है। आपको गर्मियों में एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए।

hair fall

(image source: insydo.com)

4. स्विमिंग (swimming cause hair loss)

गर्मियों में स्वीमिंग करना भी बालों के टूटने का एक मुख्य कारण हो सकता है। दरअसल, गर्मी के मौसम में लोग स्विमिंग (Swimming Side Effects on Hair) करना पसंद करते हैं, इससे बाल भी भीग जाते हैं। बाल पूल के पानी में मौजूद रसायनों के संपर्क में आते हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ये रसायन बालों की नमी गायब करते हैं, बाल सीबम छोड़ते हैं और बाल बेजान बन जाते हैं। इससे आपके बाल आसानी से टूटने लगते हैं। इसलिए आपको बालों को मॉयश्चराइज करना जरूरी है, इसके लिए नारियल तेल या जैतून का तेल लगाएं।

इसे भी पढ़ें - हेयर स्पा से बाल बनते हैं सॉफ्ट और शाइनी, जानें घर पर कोकोनट हेयर स्पा क्रीम बनाने का तरीका

5. तेज धूप (Sun Cause Hair Loss)

गर्मी की तेज धूप में बाहर निकलने पर हमारा सिर जल जाता है, जो गर्मियों में बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है। सूर्य की यूवी किरणें (Sunlight Cause Hair Loss) बालों से नमी को सोखते हैं, इससे बाल बेजान पड़ते हैं और आसानी से टूट जाते हैं। बालों को धूप से प्रोटक्ट करने के लिए सिर पर टोपी जरूर पहनें।

hair mask

बालों को टूटने से रोकने के उपाय (How to Prevent Hair Fall in Summer)

बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको गर्मियों में बालों की अधिक देखभाल करने की जरूरत होती है। बालों को टूटने से बचाने के लिए (How to Stop Summer Hair Fall) बालों को रोजाना धोने से बचें, बालों को धूप से सुरक्षित रखें और रूसी दूर करें। 

  • बालों को टूटने से बचाने के लिए स्कैल्प को साफ और सूखा रखें।
  • बालों को रोज धोने से बचें। हफ्ते में तीन दिन बालों पर शैंपू करें।
  • बालों को धूप, पसीने से बचाएं। इससे डैंड्रफ की समस्या नहीं होगी।
  • बालों को टूटने से बचाने के लिए हफ्ते में एक बार हेयर मास्क का उपयोग जरूर करें।

आप भी इन उपायों को अपनाकर गर्मियों में बालों को टूटने से बचा सकते हैं। अगर आपके लंबे समय से हेयर फॉल हो रहा है, तो एक बार एक्सपर्ट से जरूर मिलें।

(main image source: freepressjournal.in, ndtv.com)

Disclaimer