रेशमी, काले और घने बालों के लिए लगाएं शीशम का तेल (रोजवुड ऑयल), जानें इसके फायदे और लगाने का तरीका

घने, काले और मुलायम बालों के लिए शीशम का तेल काफी फायदेमंद हो सकता है। इस तेल से बालों को भरपूर पोषण मिल सकता है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 30, 2022Updated at: Mar 30, 2022
रेशमी, काले और घने बालों के लिए लगाएं शीशम का तेल (रोजवुड ऑयल), जानें इसके फायदे और लगाने का तरीका

शीशम (Rosewood in Hindi) का पेड़ शायद आपने कई बार देखा होगा। इसकी लकड़ियां काफी मजबूत मानी जाती हैं, इसलिए कई तरह के फर्नीचर तैयार (indian rosewood furniture) करने के लिए शीशम की लकड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी शीशम की पत्तियों, तेल, छाल या फिर जड़ का इस्तेमाल बीमारियों को दूर करने के लिए किया है? जी हां, बिना फूलों वाला यह पेड़ स्वास्थ्य के लिए भी काफी (Rosewood Plant benefits) फायदेमंद होता है। शरीर की कई समस्याएं जैसे- फटी एड़ियां, यूरिन समस्याएं, पाचन से जुड़ी परेशानी इत्यादि को दूर करने के लिए शीशम की पत्तियों (indian rosewood Benefits) और छाल का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, इसके तेल का इस्तेमाल आप स्किन और बालों की परेशानियों (indian rosewood oil for skin benefits) को दूर करने के लिए कर सकते हैं। जी हां, शीशम से तैयार तेल का इस्तेमाल बालों की परेशानियों को दूर करने के लिए किया जा (indian rosewood oil for Hair) सकता है। आज हम इस लेख में बालों पर शीशम तेल लगाने के फायदे और इसे लगाने के तरीकों के बारे में जानेंगे। 

शीशम ऑयल में मौजूद पोषक तत्व (rosewood oil nutrition facts in Hindi)

शीशम ऑयल एक काफी अच्छा उत्कृष्ट लसीका टॉनिक ( lymphatic tonic) है। यह  लिनालूल से भरपूर होता है, जिसमें एंटी-इंफेक्शन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार होता है। इस ऑयल के इस्तेमाल से बालों पर मौजूद फंगल इंफेक्शन, डैंड्रफ, झड़ते बालों की समस्या को दूर किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - शीशम का तेल चेहरे पर लगाने से दूर होती हैं ये समस्याएं, जानें इस तेल को घर पर बनाने की विधि

बालों के लिए शीशम तेल (Rosewood or Sheesham Oil Benefits For Hair)

सफेद बालों की परेशानी करे दूर - बालों पर शीशम तेल का इस्तेमाल करने से सफेद बालों की परेशानी दूर होगी। यह तेल नैचुरल तरीके से आपके बालों को रंग प्रदान करता है, जिससे आपके बाल काले हो सकते हैं। 

लंबाई बढ़ाए - बालों की लंबाई को बढ़ाने के लिए शीशम तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। नियमित रूप से इस तेल को लगाने से सिर पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जो बालों की लंबाई को बढ़ाने में असरदार है। यह बालों की जड़ों को केमिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाव कर सकता है। 

बालों को करे प्रोटेक्ट - बालों को सूर्य की किरणों से सुरक्षित रखने के लिए शीशम के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तेल में मौजूद गुण बालों को डैमेज होने से बचाते हैं। 

सिर से जूं निकालने में मिलती है मदद - शीशम के तेल का इस्तेमाल करने से सिर में जूं की परेशानी नहीं होती है। अगर आप नियमित रूप से इस तेल को लगाने हैं, तो कुछ ही दिनों में सिर से जूं निकल सकता है। जूं निकालने के लिए प्रतिदिन शैंपू के बाद इस तेल को अपने बालों पर लगाएं। इसमें मौजूद जीवाणुरोधी गुण बालों को जूं से सुरक्षित रख सकते हैं।

डैंड्रफ से रखे सुरक्षित - इन दिनों डैंड्रफ की परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है। डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप शीशम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। डैंड्रफ की परेशानी दूर करने के लिए शीशम का तेल लगाने के लिए इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डाल लें। अब इसे अपनी उंगलियों की मदद से अपने बालों पर लगाएं। इससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

बालों पर कैसे लगाएं शीशम का तेल (How to Apply Rosewood Oil on Hair)

बादाम और शीशम का तेल

चमक बढ़ाने के लिए बादाम तेल और शीशम तेल बालों पर शीशम तेल का इस्तेमाल आप बादाम तेल के साथ मिक्स करके भी कर सकते हैं। इससे बालों की चमक बढ़ सकती है। 

  • इस तेल का इस्तेमाल करने के लिए एक बर्तन में शीशम और बादाम का तेल लें। 
  • अब इस तेल को अच्छे तरीके से मिक्स कर लें। 
  • इसके बाद इस तेल को अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। 
  • अब एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर अपने बालों पर लपेट लें। इससे बालों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। 
  • लगभग 40 मिनट से 1 घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें। इससे बालों की चमक बढ़ेगी। 

बालों को पोषण दे शीशम और एवोकाडो ऑयल

शीशम और एवोकाडो ऑयल का मिश्रण पोषण से भरपूर होता है। इन दोनों ही ऑयल में विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो बालों को भरपूर पोषण देता है।

  • इस तेल को बालों पर लगाने के लिए 1 चम्मच शीशम ऑयल लें।
  • अब इसमें 1 चम्मच एवोकाडो ऑयल को मिक्स कर दें।
  • इसके बाद इस तेल को अपने बालों के स्कैल्प और सिरे पर लगाएं।
  • करीब 1 घंटे बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें।
  • इससे आपके बालों पर चमक और निखार आएगी। 

नारियल और शीशम के तेल से बाल हो सकते हैं काले

बालों को काला और घना बनाए रखने के लिए शीशम और नारियल का तेल अपने बालों पर लगाएं। इस तेल को बालों पर लगाने के लिए 2 चम्मच शीशम के तेल में 2 चम्मच नारियल तेल का तेल मिक्स करें। अब इस तेल को अपने स्कैल्प और सिरे पर लगाएं। इसके बाद बालों को तौलिए से लपेट लें। अब इसे करीब 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में शैंपू से अपने बालों को धो लें। इससे बालों की मदबूती बढ़ेगी। 

बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए शीशम का तेल लगाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इस तेल को लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। ताकि किसी भी तरह के साइड-इफेक्ट से बचा जा सके।

Disclaimer