Doctor Verified

डैंड्रफ क्या है और क्यों होता है? एक्सपर्ट से जानें डैंड्रफ दूर करने के 5 नैचुरल तरीके

डैंड्रफ की समस्‍या होने पर हेयरफॉल और बालों में खुजली हो सकती है इसल‍िए इसे दूर करने के उपाय जान लें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 21, 2022Updated at: Jan 21, 2022
डैंड्रफ क्या है और क्यों होता है? एक्सपर्ट से जानें डैंड्रफ दूर करने के 5 नैचुरल तरीके

स‍िर में रूसी या डैंड्रफ की समस्‍या होने से आपको खुजली की समस्‍या हो सकती है। हेल्‍दी हेयर्स के ल‍िए डैंड्रफ एक अच्‍छी स्‍थ‍िति नहीं है। डैंड्रफ होने के कारण हेयरफॉल की समस्‍या हो सकती है। रूसी की समस्‍या क‍िसी भी मौसम में हो सकती है। रूसी की समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको साफ-सफाई का ध्‍यान रखना चाह‍िए। बार-बार खुजली होने पर त्‍वचा लाल हो सकती है और रैशेज हो सकते हैं। इस लेख में हम डैंड्रफ की समस्‍या को दूर करने के उपाय और कारण पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

dandruff treatment

image source:google

डैंड्रफ क्‍या होता है? (What is dandruff)

डैंड्रफ सफेद पाउडर नुमा जैसा नजर आता है, ये आपके बाल की ऊपरी परत या कंधे पर ग‍िरता हुआ नजर आ सकता है। डैंड्रफ की समस्‍या सर्द‍ी और गर्मी दोनों मौसम में होती है। जो लोग स‍िर को साफ नहीं रखते हैं उनमें डैंड्रफ की समस्‍या ज्‍यादा होती है।  

डैंड्रफ के कारण (Causes of dandruff)

  • हार्ड शैम्‍पू के इस्‍तेमाल के कारण डैंड्रफ की समस्‍या हो सकती है।
  • अगर आप ज्‍यादा तेल का इस्‍तेमाल करते हैं तो भी डैंड्रफ हो सकता है।
  • स‍िर गंदा होना या गंदी कैप को स‍िर पर लगाने से डैंड्रफ की समस्‍या हो सकती है।
  • ड्राय स्‍कैल्‍प की समस्‍या या सही से कंघी न करना। 
  • स्‍कैल्‍प में यीस्‍ट इंफेक्‍शन।
  • मानस‍िक तनाव।
  • गरम पानी से नहाने के कारण डैंड्रफ की समस्‍या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- बालों की इन समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है शतावरी, जानें इसके प्रयोग के तरीके

डैंड्रफ दूर करने के 5 नैचुरल तरीके (Natural ways to get rid of dandruff)

dandruff treatment and curd

image source:google

1. दही (Curd)

डैंड्रफ की समस्‍या है तो आप बालों में दही लगाएं। दही में गुड बैक्‍टीर‍िया मौजूद होते हैं ज‍िससे डैंड्रफ की समस्‍या दूर होती है। आप बालों में शैम्‍पू करने के बाद दही लगाएं और 20 म‍िनट तक दही को लगाए रखें, इसके बाद पानी से धो लें। आप दही में कलौंजी भी म‍िला सकते हैं। बालों में दही को हफ्ते में दो बार लगाएं तो बाल लंबे, घने और सॉफ्ट होंगे साथ ही डैंड्रफ की समस्‍या दूर होगी।

2. नींबू का रस (Lemon juice)

डैंड्रफ की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप बालों में नींबू का रस भी लगा सकते हैं। नींबू को बालों पर लगाने से डैंड्रफ की समस्‍या दूर होती है। आप नार‍ियल का तेल और नींबू का म‍िश्रण बालों में लगा सकते हैं, इस पैक को लगाने से भी डैंड्रफ की समस्‍या दूर होती है, इस पैक को आधे घंटे तक बालों पर लगाएं रखं फ‍िर माल‍िश करने के बाद शैम्‍पू कर लें, इस पैक को हफ्ते में 3 बार लगाएं तो डैंड्रफ कम होने लगेगा।

3. टी ट्री ऑयल (Tea tree oil)

टी ट्री ऑयल के इस्‍तेमाल से भी डैंड्रफ की समस्‍या दूर हो सकती है। आप टी ट्री ऑयल में कैस्‍टर ऑयल म‍िलाएं और बालों पर लगाएं तो डैंड्रफ की समस्‍या दूर हो जाएगी। टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं ज‍िससे संक्रमण दूर होता है और रूसी गायब हो जाती है। आप टी ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल 2 से 3 बूंदों से ज्‍यादा न करें और 2 हफ्ते में 3 बार इसे लगाएं तो रूसी चली जाएगी।

इसे भी पढ़ें- कमजोर स्कैल्प के कारण झड़ते हैं बाल और होता है सिरदर्द? कड़ी पत्ते से बनाएं अपने स्कैल्प को मजबूत, जानें तरीका

4. मेथी सीड्स (Methi seeds)

डैंड्रफ की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप मेथी के दानों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मेथी के दानों को आप रात भर भ‍िगोकर रखें, फ‍िर सुबह उसमें दही या एलोवेरा म‍िलाएं फ‍िर इस पैक को भी स‍िर पर लगाएं। आप इस पैक में नींबू का रस भी म‍िला सकते हैं। एक घंटे तक पैक को लगाए रखें फ‍िर बालों को धो लें।

5. एलोवेरा (Aloevera)

डैंड्रफ की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा से आप ताजा जेल न‍िकालें, इसे स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 20 म‍िनट बाद धो लें। एलोवेरा जेल आप मार्केट से भी खरीद सकते हैं पर ताजा जेल इस्‍तेमाल करना ज्‍यादा फायदेमंद होता है।

डैंड्रफ की समस्‍या से बचने के ल‍िए स‍िर को साफ रखें और धूल-मिट्टी से बचे रहें।

main image source:google

Disclaimer