बालों की इन समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है शतावरी, जानें इसके प्रयोग के तरीके

शतावरी के उपयोग से आपके बाल मजबूत और घने हो सकते हैं। साथ ही बालों का सफेद होना भी बंद हो सकता है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jan 20, 2022Updated at: Jan 20, 2022
बालों की इन समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है शतावरी, जानें इसके प्रयोग के तरीके

बालों से आपकी खूबसूरती दोगुना बढ़ जाती है। हर किसी को सुंदर और मजबूत बाल पसंद आते हैं लेकिन कई बार अनेक कारणों से आपके बालों की खूबसूरती कहीं खो जाती है। ऐसे में बालों को जड़ों में मजबूत बनाने और खूबसूरती के लिए शतावरी कई तरीके से फायदेमंद है। यह बालों को पोषण प्रदान कर उन्हें बढ़ने में मदद करता है। साथ ही इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प में हो रही सूजन और खुजली कम करने में सहायक है। दरअसल शतावरी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डायरी फाइबर, थियामिन, फोलेट, नियासिन, विटामिन के, ई, सी और जिंक पाया जाता है। इन पोषक तत्वों की मदद से आपके बाल चमकदार और खूबसूरत नजर आते हैं। 

बालों के लिए शतावरी के फायदे

1. बालों का झड़ना करे कम

शतावरी के इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम हो सकता है। इसमें जिंक, सेलेनियम और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों को झड़ने से रोकने में मददगार है। साथ ही यह बालों को घना और मजबूत भी बनाता है। यह शरीर में हार्मोन्स को भी बैलेंस करने का काम करता है, जिसकी वजह से बाल सुंदर और आकर्षक नजर आते हैं।

कैसे करें उपयोग

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप एक कप हल्के गर्म दूध में शतावरी पाउडर मिलाकर ले लें। इसका सेवन आप रात या दिन में भी कर सकते हैं। इससे बालों का झड़ना कम हो सकता है। हालांकि रात में सेवन करने से आपको ज्यादा फायदे मिलते हैं।

shatavari-benefits-hair

Image Credit- Samacharnama

2. डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा

डैंड्रफ की वजह से आपके बाल बहुत ज्यादा टूटने लगते हैं और उनकी चमक खो जाती है। ऐसे में शतावरी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो डैंड्रफ को खत्म कर बालों की जड़ों में आराम देते हैं। यह टूटे हुए बालों को रिपेयर करने का काम करता है।

कैसे करें उपयोग

बालों को डैंड्रफ से बचाने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच शतावरी पाउडर और आधा चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। विटामिन सी की मदद से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

इसे भी पढ़ें- सेहत की इन 5 समस्याओं को दूर करने में शतावरी है मददगार, जानें इसे लेने का तरीका और नुकसान

3. स्कैल्प को दे आराम

कई बार हमारी दैनिक जीवन के स्टेस के कारण भी हमारे बालों पर असर पड़ता है। इससे हमारे स्कैल्प में दर्द, जलन और सूजन महसूस होती है। इन कारणों से भी बाल पतले या अधिक झड़ने लगते हैं। शतावरी में एडाप्टोजनिक तत्व पाए जाते हैं, जो तनाव को कम कर आपके स्कैल्प को आराम पहुंचाते हैं। साथ ही इसके एंटी एंग्जाइटी गुण आपको सिरदर्द से भी बचाते हैं। 

कैसे करें उपयोग

स्कैल्प को मजबूत बनाने के लिए आप शतावरी पाउडर, आंवला पाउडर और दही का पेस्ट बनाकर इसे अपनी स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इस मिश्रण को आधे घंटे सूखने दें। इसके बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। ध्यान रखें कि बालों को हल्के हाथों से तौलिए से पोंछे। इसे आप हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

shatavari-benefits-hair

Image Credit- Freepik 

4. बालों को बनाए मजबूत और काले

शतावरी के उपयोग से आपके बाल मजबूत होते हैं। साथ ही इसे बालों का सफेद होना भी कम हो जाता है। दरअसल बाल पोषण की कमी से कमजोर हो जाते है। साथ ही अगर आपका खानपान सही नहीं या आप बहुत प्रदूषण वाली जगह पर काम करते हैं, तो इससे भी बालों को काफी नुकसान होता है। ऐसे में शतावरी में प्रोटीन और फोलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं और टूटने से रोकते हैं।

कैसे करें उपयोग

बालों को मजबूत बनाने के लिए आप शतावरी और अश्वगंधा का उपयोग कर सकते हैं। अश्वगंधा की मदद से भी मजबूत होते हैं। इसके लिए आप आधा कप दूध में आधा चम्मच शतावरी और अश्वगंधा मिला लें। इससे बालों को मजबूत करने में मदद मिलती है।  

इसे भी पढ़ें- दुबले-पतले लोगों का वजन बढ़ाने में फायदेमंद हैं अश्वगंधा और शतावरी, जानें इस्तेमाल का तरीका

5. दोमुंहे बालों को करे कम

दोमुंहे बाल आपके बालों की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। भले ही आपके बाल लंबे और मजबूत हो लेकिन अगर आपके बाल दोमुंहे हैं, तो आपको बार-बार इसे काटने की जरूरत पड़ती है वरना ये पूरे बालों को खराब कर देते हैं। ऐसे में आप शतावरी का इस्तेमाल कर अपने बालों को दोमुंहे होने से बचा सकते हैं।

 कैसे करें उपयोग

दोमुंहे बालों को कम करने के लिए आप ए गिलास दूध में एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शतावरी पाउडर मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप हल्दी की जगह घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों का दोमुंहा होना बंद हो सकता है। 

Disclaimer