चेहरे पर साफ करने वाली क्रीम : इन 5 तरीकों से घर पर बनाएं फेस क्लींजिंग क्रीम, जानें इस्तेमाल के खास फायदे

चेहरे पर साफ करने वाली क्रीम : चेहरे को साफ करने के लिए आप कुछ घरेलू क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये चेहरे को अंदर से साफ करते हैं। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 16, 2022Updated at: Apr 16, 2022
चेहरे पर साफ करने वाली क्रीम : इन 5 तरीकों से घर पर बनाएं फेस क्लींजिंग क्रीम, जानें इस्तेमाल के खास फायदे

आपका चेहरा शरीर के बाकी अंगों से बहुत अलग है।  इसलिए आपको इसकी देखरेख अलग से करनी होगी। स्किन की देखरेख की बात आते ही आपको सबसे पहले इसकी साफ-सफाई के बारे में सोचना होगा। बाजार में आज कल फेस क्लीजिंग के लिए बहुत से महंगे प्रोडक्ट बिकते हैं। लेकिन, आप इसके लिए घर में बना फेस क्लींजर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, घर में बनी हुई चीजों का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये चेहरे के लिए नुकसान नहीं होगा। साथ ही आप अलग-अलग प्रकार के चीजों से अपने स्किन टाइप के अनुसार चेहरे साफ करने वाली क्रीम (Homemade face cleansing cream) बना सकते हैं।  तो, आइए हम आपको चेहरे के लिए कुछ फेस क्लींजिंग क्रीम बताते हैं जिसे बनाना बेहद आसान है और इसे लगाने के कई फायदे हैं। 

Insidediyfacepack

चेहरे को साफ करने वाली क्रीम-Homemade face cleansing cream

1. नींबू और शहद से बनाएं क्रीम

शहद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है। एक त्वचा के पोर्स को अंदर साफ करता है। क्लींजर के रूप में काम करने के अलावा, शहद एक ह्यूमेक्टेंट भी है, यानी यह नमी को सील कर देता है और त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा इसका विटामिन सी स्किन व्हाइटनिंग में मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच शहद लें और उसमें नींबू की दो से तीन बूंदें मिलाएं। एक पतली स्थिरता प्राप्त करने के लिए पानी मिलाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से साफ करने के लिए रगड़ें। सादे पानी से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें : Skin Care After 40: चालीस की उम्र के बाद इस तरह करें चेहरे की देखभाल, दिखेंगी जवां

2. गुलाब जल, पुदीना और मुल्तानी मिट्टी से बनाएं क्रीम

 मुल्तानी मिट्टी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, त्वचा को धीरे से साफ करता है और ऑल को साफ करता है। इसके अलावा इसका गुलाब जल त्वचा को अंदर से साफ करता है। साथ ही ये दोनों को मिल कर टैनिंग और पिगमेंटेशन के इलाज में मदद करता है पिंपल्स से लड़ता है। साथ ही पुदीना का एंटीबैक्टीरियल गुण एक्ने को कम करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए  मुल्तानी मिट्टी का लेप जैसा बना लें। इसमें पुदीने की पत्तियों को पीस कर मिला लें और फिर दो बूंद गुलाब जल मिला लें। इससे गाढ़ा सा क्रीम बनाएं और चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 

3. एलोवेरा जेल और गुलाब की पंखुड़ियां

एलोवेरा जेल और गुलाब की पंखुड़ियों से बनाएं ये क्लींजर। इसके लिए  गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें और इसमें एलोवेरा जेल मिला लें। फिर इसे एक छोटा कांच के कंटेनर में रख लें और इसे चेहरे पर लगाएं। फिर 10 मिनट रख कर चेहरा धो लें। एलोवेरा जेल के त्वचा के लिए कई फायदे हैं और यह आपको स्थायी हाइड्रेशन देने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा गुलाब त्वचा को साफ करने के साथ त्वता के टैक्सचर को सही करने में मदद करता है। 

Insidealoeveracream

इसे भी पढ़ें : Beard Oil for Men: घनी दाढ़ी चाह‍िए तो घर पर इन 5 तरीकों से बनाएं बियर्ड ऑयल

4. ओट्स और बटर से बनाएं क्रीम 

ओट्स और बटर नेचुरल फेशियल क्लींजर की तरह है। ओट्स  एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है, एक बेहतरीन फेशियल क्लीन्जर है। इसके दानों से त्वचा पर हल्का एक्सफ़ोलीएटिंग प्रभाव होता है जो त्वचा को परेशान किए बिना गहरी सफाई को बढ़ावा देता है। साथ ही बटर त्वचा को हाइड्रेटेड करता है और इसे अंदर मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं। इसके लिए ओट्स के पाउडर में बटर मिलाएं ताकि एक पेस्ट जैसा गाढ़ापन आ जाए। इसे अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करें और सादे पानी से धो लें।

5. बेसन और नारियल तेल 

बेसन और नारियल तेल  दोनों को मिला कर आप एक बेहतरीन क्लींजिंग क्रीम बना सकते हैं। बेसन  मुंहासे वाली त्वचा के इलाज में एक अच्छा विकल्प है। यह जिंक से भरपूर होता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और मुंहासों को दूर रखता है। इसके अलावा, नारियल तेल त्वचा को परेशान किए बिना त्वचा को धीरे से साफ करते हैं। इसके अलावा इसका एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा के एक्ने को कम करने और इसको अंदर से मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।

इस तरह आप इन तमाम चीजों से चेहरे पर साफ करने वाली क्रीम बना सकते हैं और चेहरे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप चेहरे के लिए कुछ अन्य नेचुरल चीजें जैसे की दूध आदि से क्लींजिंग क्रीम बना सकते हैं।

all images credit: freepik

Disclaimer