घनी दाढ़ी और मूंछ के ल‍िए जानें ब‍ियर्ड ऑयल को यूज करने का सही तरीका

घनी दाढ़ी और मूंछ चाह‍िए तो जान लें ब‍ियर्ड ऑयल इस्‍तेमाल करने का सही तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 24, 2022Updated at: May 24, 2022
घनी दाढ़ी और मूंछ के ल‍िए जानें ब‍ियर्ड ऑयल को यूज करने का सही तरीका

पुरुषों का शौक होता है क‍ि उन्‍हें घनी दाढ़ी और मूंछ हो पर घनी और सुंदर दाढ़ी के ल‍िए आपको उसका खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। आप दाढ़ी को घना बनाए रखने के ल‍िए ब‍ियर्ड ऑयल का यूज कर सकते हैं। ब‍ियर्ड ऑयल के इस्‍तेमाल से दाढ़ी ढनी होती है और स्‍क‍िन हाइड्रेट रहती है। दाढ़ी की ग्रोथ के ल‍िए भी ब‍ियर्ड ऑयल फायदेमंद माना जाता है। ब‍ियर्ड ऑयल नैचुरल ऑयल से तैयार क‍िया जाता है इसल‍िए ये दाढ़ी के बालों को व‍िटाम‍िन ई और एंटी-ऑक्‍सीडेंट देता है ज‍िससे दाढ़ी घनी होती है। इस लेख में हम ब‍ियर्ड ऑयल यूज करने का सही तरीका जानेंगे क्‍योंक‍ि गलत तरीके से तेल का इस्‍तेमाल करने से आपको ब‍ियर्ड का पूरा फायदा नहीं म‍िलेगा।     

beard oil benefits  

ब‍ियर्ड ऑयल का यूज कैसे क‍िया जाता है? (How to use beard oil)

ब‍ियर्ड ऑयल का यूज करने के ल‍िए आप इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें- 

  • साफ हथेली पर थोड़ा सा ब‍ियर्ड ऑयल लगाएं।
  • दोनों हाथों को अच्‍छी तरह से रब करें।
  • अब आपको इसे दाढ़ी पर अच्‍छी तरह से रगड़ना है।
  • हथेली पर लगा तेल आपको दाढ़ी पर अच्‍छी तरह से लगाना है। 
  • आप ड्रापर की मदद से भी तेल को लगा सकते हैं।
  • अब आप ऑयल को दाढ़ी और मूंंछ पर लगा रहने दें।
  • अगर आप बाहर जा रहे हैं तो आपको तेल को एप्‍लाई नहीं करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- पीरियड्स के दौरान पेट दर्द से पानी है राहत तो खाएं ये 5 फल   

ब‍ियर्ड ऑयल कब लगाएं? (When to apply beard oil) 

आपको ब‍ियर्ड ऑयल एप्‍लाई करने के ल‍िए स्‍नान के बाद का समय चुनना चाह‍िए। स्‍नान करने के बाद आप दाढ़ी के बालों के सूखने का इंतजार करें क्‍योंक‍ि इस दौरान दाढ़ी के बालों के रोम छ‍िद्र खुले हुए होते हैं और आप इस समय बि‍यर्ड ऑयल लगाएंगे तो दाढ़ी के बाल तेल को अच्‍छी तरह से अपने में सोक लेंगे। आपको दाढ़ी के ल‍िए ब‍ियर्ड ऑयल चुनने से पहले अपनी स्‍क‍िन टाइप और बालों के बारे में जानकारी होना जरूरी है। उस मुताब‍िक आप सामग्री का चयन करें क‍ि आपको क‍िस तरह के ऑयल का इस्‍तेमाल करना है। चेहरे को अच्‍छी तरह से क्‍लीन करने के बाद आपको दाढ़ी पर ऑयल एप्‍लाई करना है। इस प्रक्र‍िया को आप रात में सोने के समय भी दोहरा सकते हैं।

ब‍ियर्ड ऑयल क‍ितनी बार लगाएं? 

आप ब‍ियर्ड ऑयल का यूज हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं। आपको इसके लगाकर इस्‍तेमाल करने से बचना चाह‍िए। हर बार आपको इस बात का ख्‍याल रखना है क‍ि जो ऑयल पहले से लगा हुआ है उसे आप अच्‍छी तरह से क्‍लीन कर लें। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि सभी की दाढ़ी का रंग अलग होता है भले ही दाढ़ी काली हो पर उसका शेड हर व्‍यक्‍त‍ि का दूसरे से अलग होगा इसल‍िए जरूरी नहीं है जो तेल आपके ल‍िए फायदेमंद है वो क‍िसी अन्‍य व्‍यक्‍त‍ि को भी सूट करे।  

ड्रापर का यूज करें 

तेल की मात्रा पर आपको व‍िशेष ध्‍यान देना है इसके अलावा आपको दाढ़ी के बालों की घनाई और लंबाई पर भी ध्‍यान देना है, अगर आपकी दाढ़ी लंबी और मोटी है तो आपको ज्‍यादा तेल की जरूरत पड़ सकती है। आपको सबसे पहले बि‍यर्ड ऑयल को हथेली पर लगाना है और फ‍िर उसे दाढ़ी के बालों पर एप्‍लाई करना है और ऑयल लगाकर माल‍िश करनी है। अगर आपके पास ड्रापर है तो आप ब‍ियर्ड पर कुछ ड्राप्‍स डालकर उसे दाढ़ी पर अच्‍छी तरह से मसाज करें और हल्‍के हाथों से आपको माल‍िश करनी है।  

इसे भी पढ़ें- क्या दोपहर के खाने के बाद सोना सही है? जानें क्या है आयुर्वेद एक्सपर्ट की राय   

बाजार में म‍िलने वाले तेल से बचें 

दाढ़ी या मूंछ को घना करने के ल‍िए आप अगर बाजार में म‍िलने वाले तेल का इस्‍तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं इससे आपकी त्‍वचा और दाढ़ी दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। बारजार में म‍िलने वाले ब‍ियर्ड ऑयल में कैम‍िकल्‍स मौजूद हो सकते हैं। कैम‍िकल्‍स के कारण दाढ़ी में खुजली या दाने की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए आपको ब‍ियर्ड ऑयल के ल‍िए नैचुरल ऑयल्‍स का यूज ही करना चाह‍िए।    

नैचुरल ऑयल का यूज करें 

आपको ब‍ियर्ड के ल‍िए जोजोबा ऑयल, नार‍ियल ऑयल, ऑर्गन ऑयल, एवोकाडो ऑयल, अरंडी ऑयल, ऑल‍िव ऑयल आद‍ि का यूज कर सकते हैं। वैसे तो ये सारे ऑयल मार्केट में मौजूद हैं पर आपको इन तेल को नैचुरल प्रोसेस से घर पर भी तैयार कर सकते हैं।

कुछ लोगों को नैचुरल ब‍ियर्ड ऑयल यूज करने पर खुजली, जलन, रेडनेस आद‍ि की श‍िकायत हो सकती है। अगर आपके साथ भी यही समस्‍या है तो आपको ब‍ि‍यर्ड ऑयल का यूज बंद कर देना चाह‍िए।  

Disclaimer