बादाम के छिलकों को फेंकने के बजाय इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, स्किन और बालों के लिए है फायदेमंद

बादाम के छिलकों के फेंकने के बजाय आप इससे बालों के लिए बेहतरीन हेयर पैक और स्किन के लिए स्क्रब और नाइट क्रीम बना सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 23, 2022Updated at: May 23, 2022
बादाम के छिलकों को फेंकने के बजाय इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, स्किन और बालों के लिए है फायदेमंद

यह तो आपने भी सुना होगा कि बादाम को छिलके उतारकर खाना चाहिए क्योंकि इसमें टैनिन्स नाम के तत्व इसके पोषक तत्वों को शरीर में अवशोषित होने से रोकते हैं। यही कारण है कि पुराने समय के आयुर्वेद से लेकर आज की मॉडर्न डाइट्री गाइडलाइन्स तक बादाम को हमेशा भिगोकर और छीलकर खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि बादाम को छीलकर खाने के बाद बचे हुए छिलके भी आपके बड़े काम आ सकते हैं? जी हां, बादाम के छिलकों को फेंकने के बजाय आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

peeling almonds

बादाम के छिलकों से बनाएं स्क्रब

बादाम के बचे हुए छिलकों को सुखाकर और इकट्ठा करके आप बेहतरीन स्क्रब बना सकते हैं, जो न सिर्फ आपकी स्किन के डेड सेल्स को निकालेगा, बल्कि आपकी त्वचा को पोषण देकर इसकी रंगत निखारने में भी मदद करेगा। आइए जानते हैं बादाम के छिलकों से स्क्रब बनाने का तरीका

  • 1 कप बादाम के सूखे हुए छिलके
  • 2 बड़े चम्मच बेसन
  • 2 बड़े चम्मच ओट्स

इन तीनों को मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें और पाउडर बनाकर एयर टाइट बॉक्स में भरकर स्टोर कर लें। जब इस्तेमाल करना हो तो सबसे पहले चेहरे को किसी माइल्ड या नैचुरल फेस वॉश से धो लें। इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें और फिर चेहरे को धो लें। ये स्क्रब आपके चेहरे की टैनिंग हटाएगा, रंगत निखारेगा और एजिंग के लक्षण कम करेगा।

इसे भी पढ़ें- बादाम से आप खुद बना सकते हैं रंग निखारने की क्रीम (Skin Whitening Cream), जानें बनाने का आसान तरीका

बादाम के छिलकों से बनाएं हेयर मास्क

बादाम के छिलकों में विटामिन्स और कई तरह के फाइटो-केमिकल्स होते हैं, जो आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसलिए आप बादाम के छिलकों से हेयर मास्क भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए ये तरीका अपनाएं

  • आधा कप बादाम के सूखे हुए छिलके
  • 2 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1 चम्मच कोकोनट ऑयल या ऑलिव ऑयल
  • 1 चम्मच शहद 
  • 1 अंडा

सबसे पहले बादाम के छिलकों को ब्लेंडर में पीसकर पाउडर बना लें या हाथ से क्रश कर लें। अब एक बाउल में एलोवेरा जेल, ऑयल, शहद और बादाम के छिलकों का पाउडर डालें। इसमें 1 कच्चा अंडा तोड़कर डालें और अच्छी तरह फेंटकर मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं और 30 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड या नैचुरल इंग्रीडिएंट वाले होममेड शैंपू से बालों को धो लें।

बादाम के छिलकों से बने इस हेयर मास्क को लगाने से आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा और बालों की चमक बढ़ेगी। इसके साथ ही आपके बालों की क्वालिटी भी अच्छी होगी।

इसे भी पढ़ें- 5 मिनट में तैयार करें बादाम से बने 3 फेस मास्‍क, पाएं इंस्‍टेंट ग्‍लो

almond peel cream

बादाम के छिलकों से बनाएं नाइट क्रीम 

बादाम के छिलकों से आप बेहतरीन नाइट क्रीम भी बना सकते हैं, जो आपकी त्वचा से झुर्रियां, झाइयां, डार्क सर्कल्स आदि को दूर करेगी और स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करेगी। आइए बताते हैं इसे घर पर बनाने का तरीका

  • 1 कप बादाम के सूखे हुए छिलके
  • 2 चम्मच दूध की मलाई या क्रीम
  • 2 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1 चम्मच ऑलिव ऑयल

सबसे पहले बादाम के छिलकों को ब्लेंडर में पीसकर पाउडर जैसा बना लें। अब एलोवेरा जेल, मलाई, ऑलिव ऑयल और इस पाउडर को अच्छी तरह मिक्स करके एक छोटी डिब्बी में भरकर रख लें। इस पेस्ट को आप फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं। रात में सोन से पहले चेहरे को अच्छी तरह फेस वॉश करें और फिर सुखाकर इस क्रीम को लगा लें। इसके बाद सुबह उठकर एक बार फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे नैचुरल और बेहतर नाइट क्रीम आपको नहीं मिलेगी।

Disclaimer