Aging Symptoms: कहीं आप तो नहीं हो रहे समय से पहले बूढ़े? जानिए बूढ़े होने के 6 लक्षण

  क्या 40 की उम्र में छा रहा है बुढ़ापा? आपकी चाल हो गई है धीमी? अगर हां तो आपको सावधान होने की जरूरत है। अपनी जीवनशैली में करें ये बदलाव

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Sep 18, 2020 12:00 IST
Aging Symptoms: कहीं आप तो नहीं हो रहे समय से पहले बूढ़े? जानिए बूढ़े होने के 6 लक्षण

30 से 40 तक की उम्र के लोग काफी एक्टिव और एनर्जेटिक रहते हैं। लेकिन आज की जीवनशैली के कारण 50 – 60 की उम्र में दिखने वाले लक्षण 40 - 45 की उम्र में ही दिखने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में जल्दी बाल सफेद होना, शरीर में थकावट, पाचन तंत्र बिगड़ना, आंखें कमजोर होना, दांत में कमजोरी आदि लक्षण कम उम्र के लोगों को भी अपना शिकार जल्दी बना रहे हैं। अगर ये स्थिति आपके साथ है तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। इस लेख के माध्यम से जानते हैं, लक्षण और उपचार। जिन्हें अपनाकर आप एक्टिव और तंदरुस्त रह सकते हैं।

1. चाल का धीमा होना

अगर आपकी चाल 40 की उम्र में ही धीरे हो गई है तो आप सावधान हो जाएं। अपनी इस समस्या को सुधारने के लिए आप एक मिनट में 100 कदम चलने की कोशिश करें। इसके लिए आप अपने कंफर्ट के हिसाब से जूते और साथ में किसी दोस्त की मदद भी ले सकते हैं।

aging

2. सन स्पॉट्स

तेज धूप के कारण आपके चेहरे, हाथ या पैरों पर काले या ब्राउन रंग के धब्बे बन जाते हैं। 50 की उम्र के लोगों के लिए ये आम बात है। पर इनमें भी कुछ लक्षण सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। बता दें कि अगर धब्बे का रंग गहरा है, खून आ रहा है या उनकी शेप बदल रही है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं। इसके अलावा आप संसक्रीम का इस्तेमाल कर बाहर निकलने से पहले करें इससे आप धूप से खुद को प्रोटेक्ट कर सकते हैं। कोशिश करें कि 10 बजे से 2 बजे के बाहर न जाएं,  इस वक्त धूप काफी तेज रहती है।

3. याददाश्त का कम होना

आजकल 40 की उम् में भी मेमोरी की प्रॉब्लम होने लगी है। ऐसे में अकसर लोग नाम या किसी का पता याद करने में काफी समय लगा देते हैं। इसके लिए अगर आप अपना दिमाग तेज करना चाहते हैं तो खाने में हेल्दी चीजों का सेवन करें। साथ ही एक्सरसाइज करें और लोगो के साथ ज्यादा समय बिताएं।

4. जोड़ों में दर्द

जरूरी नहीं है कि 55 से 60 उम्र तक के लोगों को ही जोड़ों का दर्द हो। आजकल इसके लक्षण 45 की उम्र के पुरुषों में भी दिख रहे हैं। इस समस्या से धीरे-धीरे छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आप हफ्ते में एक घंटा रोज निकालें और एक्सरसाइज करें। साथ ही फ्लेक्सिबिलिटी, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और एरोबिक एक्सरसाइज से भी दर्द में मदद मिलती है। इसके अलावा आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें: इस विटामिन की कमी दिखा सकती है आपको उम्र से ज्यादा बूढ़ा, जानें त्वचा के लिए क्यों है ये बेहद जरूरी

joint-pain

5. सूखी त्वचा

उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन में नमी खत्म होने लगती है और त्वचा सूखी और मुरझाई दिखने लगती है। अगर ये लक्षण आपको 40 की उम्र में ही दिखने लगे तो सतर्क हो जाएं और इन बिंदुओं को आज ही अपना लें: 

  • गर्म पानी से न नहाएं।
  • अपनी त्वचा को धीरे से साफ करें और समय-समय पर मॉइस्चराइज करें।
  • तरल पदार्थों को अपनी डाइट में जोड़ें।
  • शुष्क हवा में न निकलें।

नोट- अगर आपकी त्वचा पर ज्यादा खुजली हो रही है या त्वचा शुष्क है तो आप डर्मेटोलॉजिस्ट को समय रहते दिखा लें।

इसे भी पढ़ें: Glow With Black Salt: इन 3 तरीकों से आपकी त्‍वचा ग्‍लोइंग बनाने में मददगार हो सकता है काला नमक

6. हाथों की पकड़ कमजोर होना

आमतौर पर हमारी पकड़ 50 की उम्र के बाद कमजोर होने लगती है। लेकिन अगर 45 के बाद ही ऐसा होने लगे तो इस पर विचार करना जरूरी है। अपने हाथों की पकड़ को मजबूत बनाए रखने के लिए आप स्ट्रेस बॉल या क्ले की मदद ले सकते हैं। यदि आप कम उम्र में पकड़ खो देते हैं, तो यह गठिया, नर्व डैमेज या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है। इसलिए एक बार डॉक्टर को जरूर दिखा लें।

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer