गर्मी में भी रूखी और बेजान (ड्राय) रहती है स्किन, तो अपनाएं ये टिप्स

Dry Skin in Summer: अगर आपकी त्वचा गर्मियों में भी रूखी हो जाती है, तो आप कुछ टिप्स की मदद से इससे छुटकारा पा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 26, 2022Updated at: May 26, 2022
गर्मी में भी रूखी और बेजान (ड्राय) रहती है स्किन, तो अपनाएं ये टिप्स

Dry Skin Care Tips at Home: गर्मी में पसीना, धूप की वजह से त्वचा अकसर ऑयली और चिपचिपी हो जाती है। ऑयली स्किन मुहांसों का कारण बन सकती है। लेकिन कई लोगों को सर्दी के साथ ही गर्मी में भी रूखी त्वचा से परेशान होना पड़ता है। रूखी त्वचा बेजान, डल नजर आती है। इसमें त्वचा में नमी नहीं रहती है। ऐसे में लोग ऑयल बेस्ड मॉयश्चराइजर क्रीम का यूज करना शुरू कर देते हैं। लेकिन आप चाहें तो इसके साथ ही कुछ स्किन केयर टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं, जिससे त्वचा हाइड्रेट रहे। त्वचा में नमी बनी रहे, त्वचा ग्लोइंग और चमकदार नजर आएगी।

तो चलिए खूबसूरत मेकओवर, पश्चिम विहार की ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल से विस्तार से जानते हैं गर्मी में रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए स्किन केयर टिप्स- 

1. माइल्ड फेश वॉश से चेहरा धोएं

अगर आपकी स्किन गर्मियों में रूखी रहती है, तो इस स्थिति में आपको कैमिकल युक्त साबुन या फेश वॉश के इस्तेमाल से बचना चाहिए। कैमिकल त्वचा की प्राकृतिक नमी को छीन लेते हैं, इससे स्किन रूखी हो जाती है। ऐसे में आपको माइल्ड फेस वॉश चुनना चाहिए, जिनमें मॉइस्चराइजिंग गुण हों। पैराबेन जैसे हानिकारक कैमिकल से बचें।

िोमा ैोेप

2. हाइड्रेटिंग मॉयश्चराइजर लगाएं

ड्राय स्किन को मॉयश्चराइज करना सबसे जरूरी होता है। इसके लिए आप सेरामाइड्स वाला मॉयश्चराइज चुनें, जो त्वचा को हाइड्रेट कर सकता है और नमी को सील कर सकता है। दिन के समय के लिए आप एसपीएफ युक्त मॉयश्चराइज अप्लाई कर सकते हैं। ताकि त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाया जा सके। वही रात के लिए आप ग्लिसरीन युक्त मॉयश्चराइजर लगा सकते हैं। इससे त्वचा को एक्सट्रा हाइड्रेशन मिलती है। 

3. गर्म पानी से बचें

अगर आपकी त्वचा काफी ड्राय है, तो आपको गर्म पानी से बचना चाहिए। गर्म या गुनगुने पानी से चेहरा धोने से बचें। गर्म पानी त्वचा को अधिक रूखा और बेजान बना सकता है। गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने और स्किन की ड्रायनेस को कम करने के लिए ठंडे पानी से नहाना सबसे अच्छा होता है। गर्मी में ठंडे पानी से चेहरा धोएं। इससे त्वचा की रूखापन और खुजली से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें - गर्मी में घर से निकलने से पहले लगाएं ये 4 फेस पैक, सनबर्न से बचेगी स्किन

4. चेहरे की क्लींजिंग जरूर करें

गर्मी में पसीना, धूप और गंदगी की वजह से स्किन बहुत जल्दी डैमेज हो जाती है। ऐसे में आपको घर आने के बाद अपने चेहरे की क्लींजिंग जरूर करनी चाहिए। इसके लिए आप कैमिकल फ्री क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ड्राय स्किन वालों के लिए क्लींजिंग ऑयल और फोमिंग क्लींजर का इस्तेमाल किया जा सकता है। रूखी त्वचा के लिए विटामिन सी और हाइलूरोनिक एसिड युक्त क्लींजर अच्छा हो सकता है, इससे त्वचा में नमी बनी रहती है। इसके बाद त्वचा पर टोनर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. अपनी त्वचा को कवर करें

गर्मी में त्वचा को धूप से सुरक्षित रखने के लिए अकसर सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आपकी स्किन बहुत ड्राय है, तो चेहरे को कपड़े से ढककर रखना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप स्कार्फ आदि से चेहरा कवर कर सकते हैं। साथ ही बालों को टोपी, आंखों को चश्मे से कवर करके रखें। त्वचा को कवर करेंगे, तो सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है।

drinking water

6. पानी अधिक पिएं

बॉडी और त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी होता है। गर्मी में खासकर अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। अगर गर्मी में स्किन ड्राय रहती है, तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय पानी पीना है। इससे त्वचा अंदर से हाइड्रेट रहती है और ड्रायनेस कम होती है। इसके लिए आपको रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। ताकि त्वचा में नमी बनी रहे। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, स्किन प्रॉब्लम्स होंगी दूर

7. त्वचा को एक्सफोलिएट करें

त्वचा की ड्रायनेस को कम करने के लिए एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप किसी स्क्रबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा को स्क्रब करने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चीनी और ऑलिव ऑयल मिलाएं, दोनों से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। इससे त्वचा की डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाती है। त्वचा मॉयश्चराइज बनती है और उसमें नमी रहती है। ऑलिव ऑयल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है

अगर आपकी त्वचा में गर्मी में भी ड्राय रहती है, तो इसके लिए आप इस तरह से अपनी स्किन की केयर कर सकते हैं। इससे स्किन की ड्रायनेस कम होगी, त्वचा मुलायम और चमकदार बनेगी। अगर त्वचा पर ड्रायनेस अधिक बढे, तो इस स्थिति में डॉक्टर से कंसल्ट करें।

Disclaimer