इमली की पत्तियों से बढ़ाएं स्किन की खूबसूरती, इस तरह करें इस्तेमाल

स्किन के लिए इमली की पत्तियां फायदेमंद होती हैं। इसके इस्तेमाल से झुर्रियां, फाइन-लाइंस और दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 25, 2022Updated at: May 25, 2022
इमली की पत्तियों से बढ़ाएं स्किन की खूबसूरती, इस तरह करें इस्तेमाल

स्वाद में खट्टी-मीठी इमली सेहत के लिए भी बेमिसाल होती है। इसके सेवन से इम्यून पावर बूस्ट होने के साथ-साथ एलर्जी की शिकायत दूर होती है। वहीं, इमली की पत्तियां भी आपके के लिए काफी हेल्दी मानी जाती हैं। साथ ही यह पत्तियां स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होती हैं। इमली की पत्तियों की मदद से स्किन के दाग-धब्बों और झुर्रियों को कम किया जा सकता है। इसके अलावा इमली की पत्तियों के कई अन्य फायदे होते हैं। आज हम इस लेख में इमली की पत्तियों से स्किन को होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं स्किन की किन समस्याओं को इमली की पत्तियां दूर कर सकती हैं, साथ ही इसे चेहरे पर किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बारे में जानेंगे। 

स्किन के लिए इमली की पत्तियां (Tamarind leaf benefits for skin )

स्किन को हाइड्रेट रखे इमली की पत्तियां

स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए आप इमली की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इमली की पत्तियों को पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा पपीते का पल्प मिक्स करें। दोनों सामग्री को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। इसके बाद इसे करीब 10 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इस पैक को चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन पर निखार आ सकता है। 

इसे भी पढ़ें - इमली के पत्तियों की चाय पीने से इन 5 समस्याओं से मिलेगी राहत, जानें आसान रेसिपी

दाग-धब्बों को दूर करे इमली की पत्तियां

स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप इमली की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इमली की पत्तियों का पेस्ट लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद और बेसन मिक्स करें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 से 25 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस पैक को लगाने से आपकी स्किन के दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं। 

स्किन की रंगत में करे सुधार

स्किन की रंगत पर निखार पाने के लिए इमली की पत्तियों का इस्तेमाल करें। इसके लिए इमली की पत्तियों का रस लें। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 10 मिनट तक मसाज करें। बाद में 10 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से स्किन को धो लें। सप्ताह में दो बार इस पैक को लगाने से स्किन का रंग साफ होगा। साथ ही आपकी स्किन की चमक आएगी। 

झुर्रियों और फाइन-लाइंस करे कम

इमली की पत्तियां और दही के इस्तेमाल से स्किन की झुर्रियों को दूर किया जा सकता है। साथ ही यह स्किन पर निखार लाने में भी प्रभावी है। इस पैक के इस्तेमाल से आपकी स्किन जवां दिखती है। इस पैक को तैयार करने के लिए 1 चम्मच ताजी दही लें। अब इसमें थोड़ी सी इमली की पत्तियों का रस और बेसन मिक्स कर लें। इसके बाद इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद स्किन को धो लें। सप्ताह में दो बार इस पैक को चेहरे पर लगाने से आपको फर्क साफ नजर आएगा। 

इसे भी पढ़ें - चटपटी और स्वादिष्ट इमली का चूर्ण खाने से मिलेगा इन 5 समस्याओं से छुटकारा, जानें घर पर बनाने का तरीका

स्किन की कई समस्याओं को दूर करने के लिए इमली की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको इमली से एलर्जी है, तो इन पैक को लगाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Disclaimer