इमली के पत्तियों की चाय पीने से इन 5 समस्याओं से मिलेगी राहत, जानें आसान रेसिपी

इमली की पत्तियों से तैयार चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकती है। इससे मोटापा और कमजोर इम्यून पावर को बूस्ट किया जा सकता है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 24, 2022Updated at: May 24, 2022
इमली के पत्तियों की चाय पीने से इन 5 समस्याओं से मिलेगी राहत, जानें आसान रेसिपी

इमली की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इसके सेवन से आप मोटापा, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। इसलिए पारंपरिक चिकित्सा पद्धति में इमली की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। इमली की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीमलेरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी अस्थेमेटिक गुण पाए जाते हैं। यह आपके लिवर और पेट को साफ रखता है। साथ ही दिल को सुरक्षित रखने में असरदार होता है। इमली की पत्तियों का सेवन आप चाय के रूप में कर सकते हैं। जी हां, इसका सेवन आप हर्बल टी के रूप में कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ होंगे। आइए जानते हैं इमली की पत्तियों से चाय बनाने की विधि और इसके फायदों के बारे में- 

इमली की पत्तियों की चाय बनाने की विधि (How to make Tamarind Leaf Tea)

आवश्यक सामाग्री

  • पानी - 2 कप
  • इमली की पत्तियां - 1 मुट्ठीभर
  • अदरक - 1/2 इंच (घिसा हुआ)
  • हल्दी - 2 चुटकी 
  • शहद - 2 टी स्पून 
  • पुदीने की पत्तियां - 3-4 

विधि 

सबसे पहले इमली की पत्तियों को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद 1 पैन में 2 कप पानी डालकर इसे अच्छे से उबलने दें। अब इसमें इमली की पत्तियां, अदरक, हल्दी और पुदीने की पत्तियां डालकर अच्छे से उबलने दें। इसके बाद जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसे एक कप में छान दें। अब इसमें स्वादनुसार शहद डालकर पिएं। 

इमली की पत्तियों की चाय पीने के फायदे (Tamarind Leaves tea Benefits)

1. वजन करे कम

इमली की पत्तियों की चाय पीने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। दरअसल, इस चाय में मेटाबॉलिक सिंड्रोम दूर करने की क्षमता होती है। साथ ही इसके सेवन से आपको भूख भी कम लगती है। इससे आपके शरीर का वजन कम होता है। इसके अलावा इमली की पत्तियों के अर्क में एंटी-ओबेसिटी गुण पाया जाता है, जो वजन को कम करने में असरदार माना जाता है। 

2. पाचन क्रिया में करे सुधार

इमली की पत्तियों में मौजूद पोषक तत्व डाइजेस्टिव जूस (बाइल एसिड) को प्रेरित करने में आपकी मदद करती है। इससे आपकी पाचन प्रक्रिया बेहतर होती है। इस चाय का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा  मिल सकता है। ऐसे में आप अपने नियमित आहार में इमली की चाय को शामिल कर सकते हैं। 

3. दिल को रखें स्वस्थ

इमली की पत्तियों में हृदय संबंधी परेशानियों को दूर करने का गुण होता है। यह फ्री रेडिकल्स से बचाव करने में हमारी मदद करता है। इसके अलावा इमली की पत्तियों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से शरीर में होने वाले प्रभाव को कम करते हैं। 

4. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

इमली की पत्तियों में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड पाए जाते हैं। यह शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में असरदार हो सकते हैं। इसके अलावा इमली के अर्क में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। 

5. नर्वस सिस्टम के लिए लाभकारी

इमली की पत्तियों में मौजूद औषधीय गुण नर्वस सिस्टम में सुधार कर हार्ट बीट को कंट्रोल करता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है, जो तंत्रिका तंत्र की कार्यप्रणाली में सुधार करने में मददगार माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें - Tamarind Leaves/Imli Ke Patte: 'इमली के पत्ते' सेहत के लिए कैसे हैं उपयोगी? जानें इसके 9 फायदे और नुकसान

6. इम्यूनिटी करे बूस्ट

इमली की पत्तियों में कुछ मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है। ऐसे में यह आपकी इम्यून पावर को बूस्ट करने में भी प्रभावी मानी जा सकती है। इसके अलावा इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गतिविधियां पाई जाती हैं, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करती है। 

इमली की पत्तियों से तैयार चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इससे किसी भी बीमारी का पूर्णत: इलाज नहीं किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपको पहले से किसी विशेष तरह की परेशानी है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर करें। ताकि आपका समय पर इलाज किया जा सके।

Disclaimer