रोज जरूर खाएं 2 खट्टे फल, सेहत और स्किन को मिलेंगे ये 7 फायदे

खट्टे फलों के सेवन से इम्यून पावर बूस्ट होती है। साथ ही यह फल शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 28, 2022Updated at: May 28, 2022
रोज जरूर खाएं 2 खट्टे फल, सेहत और स्किन को मिलेंगे ये 7 फायदे

खट्टे फल का नाम सुनते ही स्वाभाविक रूप से मुंह में पानी आने लगता है। यह फल स्वाद और स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं। दुनियाभर में खट्टे फलों की काफी मांग होती है। खट्टे फल विटामिन सी के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके सेवन से शरीर को काफी लाभ होते हैं। खट्टे फल कई बीमारियों को दूर करने में प्रभावी होते हैं। यह मोटापा से लेकर कमजोर इम्यून को दूर कर सकता है। इसके अलावा खट्टे फलों के सेवन से स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं। आइए जानते हैं खट्टे फलों का सेवन करने के लाभ के बारे में- 

खट्टे फल खाने के फायदे (Citrus Fruits Health Benefits in Hindi)

1. वजन करता है कम 

खट्टे फलों में एंटी-ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। खट्टे फलों में कई तरह के फाइटोकेमिकल जैसे- एल्कोनोइड,  फ्लावोनोइड इत्यादि पाए जाते हैं। यह फाइटोकेमिकल वजन को कम करने में प्रभावी माने जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - हाइड्रेटेड रहने के लिए खाएं ये 5 खट्टे फल, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इन्हें खाने के 10 फायदे

2. कैंसर से करे बचाव

खट्टे फलों में एंटी-कैंसररोधी गुण पाया जाता है। यह पेट का कैंसर, लंग्स का कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और लंग्स कैंसर से बचाव करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही इन फलों के छिलकों के अर्क में एंटी-ट्यूमर गुण पाया जाता है, जो ट्यूमर बढ़ने के खतरे को कम कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि खट्टे फलों से सिर्फ कैंसर का बचाव किया जा सकता है। इससे कैंसर का इलाज नहीं होता है। 

3. इम्यून पावर करे बूस्ट

खट्टे फलों के सेवन से आप इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिंस शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में असरदार होती हैं। यह ब्लड सेल्स प्रतिरक्षा कार्यप्रणाली को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

4. पथरी रोगियों के लिए फायदेमंद

खट्टे फलों के सेवन से पथरी की परेशानी दूर की जा सकती है। दरअसल, खट्टे फलों में मूत्रवर्धक गुण पाया जाता है। ऐसे में खट्टे फलों के सेवन से शरीर से यूरिन के जरिए पथरी निकल सकता है। नींबू में ड्यूरेटिक प्रभाव मौजूद होते हैं। यह मूत्र के स्त्राव को बढ़ावा देने का कार्य करती है। इससे पथरी के जोखिमों को कम किया जा सकता है। 

5. दिल को रखे स्वस्थ

खट्टे फलों के सेवन से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है। दरअसल, खट्टे फलों में फ्लेवोनोइड समृद्ध रूप से पाया जाता है। यह हृदय रोग से बचाव करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह ब्लड लिपिड, ब्लड ग्लूकोज और ब्लड वेसेल्स के कार्य को बेहतर करने में मददगार होते हैं। इससे हृदय में ब्लड फ्लो को बेहतर किया जा सकता है। 

6. मस्तिष्क के कार्यों को करे बेहतर

खट्टे फलों के सेवन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम किया जा सकता है। यह शरीर के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। यह मस्तिष्क से जुड़ी परेशानी को बड़ा सकता है। शरीर में  ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के लिए खट्टे फलों का सेवन करें। इससे मस्तिष्क के विकारों को कम किया जा सकता है।

7. आंखों को बनाए हेल्दी

आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए खट्टे फलों का सेवन करें। दरअसल, खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है, जो आंखों को सुरक्षित रखता है। साथ ही यह आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है। 

इसे भी पढ़ें - कोरोना काल में इन 5 खट्टे फलों को जरूर करें अपने डाइट शामिल, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही होंगे कई अन्य फायदे भी

खट्टे फलों के सेवन से शरीर को कई लाभ होते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में खट्टे फलों का सेवन न करें। इससे पाचन से जुड़ी परेशानी जैसे- एसिडिटी, खट्टी डकारें, मुंह से पानी आना जैसी परेशानी बढ़ सकती है।

 

 

 

Disclaimer

Tags