शीट मास्क या फेस सीरम, चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद?

Sheet Mask Vs Face Serum: शीट मास्क और फेस सीरम चेहरे पर दोनों का प्रयोग इन दिनों काफी ट्रेंड में हैं, लेकिन दोनों में से क्या ज्यादा फायदेमंद है? 

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 30, 2022Updated at: May 30, 2022
शीट मास्क या फेस सीरम, चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद?

हम सभी सुंदर और आकर्षक दिखना चाहते हैं। इसमें हमारा चेहरा अहम भूमिका निभाता है।  अपने चेहरे को साफ और ग्लोइंग बनाने के लिए हम तरह-तरह के स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। जिनमें सबसे आम है चेहरे पर फेस शीट मास्क और फेस सीरम अप्लाई करना। वर्तमान समय में दोनों ही हम में से ज्यादातर लोगों के ब्यूटी केयर के हिस्सा हैं। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एक ही समय पर आप चेहरे पर दोनों का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसलिए अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि उन्हें किसका इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही शीट मास्क या फेस सीरम ग्लोइंग स्किन के लिए किसका इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद है। अगर आप भी इसका जवाब ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस लेख में हम आपको शीट मास्क या फेस सीरम, दोनों में से चेहरे के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद है (Sheet Mask Or Serum, Which One Is Better For Skin In Hindi) इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Face-Sheet-Mask-Benefits-For-Skin-In-Hindi

शीट मास्क या सीरम, चेहरे के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद (Sheet Mask Or Serum, Which One Is Better For Skin In Hindi)

चेहरे के लिए फेस मास्क शीट कैसे फायदेमंद है (Face Mask Sheet Benefits For Skin In Hindi)

चेहरे पर शीट मास्क का प्रयोग इन दिनों का काफी तेज से बढ़ रहा है। शीट मास्क का सीक्रेट एक सीरम है, जो आपकी त्वचा द्वारा अवशोषित होता है। हालांकि, इसमें आपकी त्वचा केवल आवश्यक मात्रा में अवशोषित करती है और बाकी मास्क पर ही रहता है। शीट मास्क पील ऑफ शीट की तरह होते हैं। चेहरे पर पील ऑफ मास्क तब अप्लाई किया जाता है, जब आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर लेते हैं जैसे फेस वॉश करने या साबुन से त्वचा को धोने के बाद। यह आपकी त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं जैसे एलर्जी, दाग-धब्बे, टैनिंग आदि। साथ ही चेहरे पर शीट मास्क का प्रयोग करने के बाद त्वचा काफी फ्रेश और शांत महसूस करती है और त्वचा को प्राकृतिक चमक मिलती है।

इसे भी पढें: गर्मियों में त्वचा को ठंडक देने के लिए लगाएं ये 4 फेस पैक, स्किन बनेगी ग्लोइंग-फ्रेश

चेहरे के लिए फेस सीरम कैसे फायदेमंद है (Face Serum Benefits For Skin In Hindi)

चेहरे पर फेस सीरम तब अप्लाई किया जाता है जब आप त्वचा को साफ करते हैं। चेहरे की सफाई के बाद त्वचा को पोषण की जरूरत होती है और स्किन भी ड्राई हो जाती है। त्वचा को नुकसान से बचाने, पोषण प्रदान करने और त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए चेहरे पर फेस सीरम का प्रयोग बेहद कारगर है। फेस सीरम में एक्टिव मोलिक्यूल्स अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। साथ ही सीरम अन्य क्रीम या मॉइस्चराइजर की तुलना में हल्के होते हैं। ये त्वचा पर मौजूद झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता है और त्वचा को टाइट करता है।

Face Serum Benefits For Skin In Hindi

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शीट मास्क या फेस सीरम, किसका प्रयोग है ज्यादा फायदेमंद (Sheet Mask Or Serum, Which One Is Better For Skin In Hindi)

सुंदर और ग्लोइंग चेहरा पाने के लिए शीट मास्क या फेस सीरम दोनों में से क्या ज्यादा फायदेमंद है यह कई कारकों पर निर्भर करता है। हम सभी की त्वचा का प्रकार अलग-अलग होता है। यह जरूरी नहीं है कि कोई चीज किसी एक व्यक्ति के लिए अच्छा काम करती है तो वह दूसरे के लिए भी समान रूप से काम करेगी। शीट मास्क और फेस सीरम दोनों एक दूसरे से बहुत अलग होते हैं। दोनों की अपनी-अपनी खासियतें हैं। आपके लिए कौन सा बेहतर तरीके से काम करेगा यह कुछ सामान्य कारकों पर निर्भर करेगा जैसे आपकी त्वचा का प्रकार क्या है, आपकी त्वचा की समस्याएं क्या हैं, आपकी स्किनकेयर रूटीन के अनुसार क्या ज्यादा सहज है आदि।

इसे भी पढें: बच्चे के त्वचा की रंगत साफ कर सकते हैं ये 4 घरेलू उपाय, आएगा नैचुरल निखार

शीट मास्क और फेस सीरम दोनों ही आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। दोनों को ही आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करने के उद्देश्य से बनाया गया है। दोनों ही आपको ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करते हैं। बस आपको अपनी त्वचा के प्रकार और समस्याओं के अनुसार सही प्रोडक्ट चुनने की जरूरत है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer