पोहे से बनाएं असरदार स्क्रब, स्किन पर आएगा निखार

स्किन पर निखार पाने के लिए आप पोहा स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 30, 2022Updated at: May 30, 2022
पोहे से बनाएं असरदार स्क्रब, स्किन पर आएगा निखार

स्क्रब से आप अपने चेहरे की सफाई गहराई से कर सकते हैं। यह आपके चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल को हटाने में मदद करता है। साथ ही ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने में प्रभावी होता है। स्क्रब आपके स्किन के डेड सेल्स को हटाने में भी काफी असरदार हो सकता है। इससे आपकी स्किन पर चमक आती है। अगर आप अपनी स्किन की गहराई से सफाई करना चाहते हैं, जो स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसस आपकी स्किन स्वस्थ भी रहेगा। मार्केट में आपको कई तरह के स्क्रब आसानी से मिल सकते हैं। हालांकि, अगर आप नैचुरल स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो कई तरह के स्क्रब घर पर भी तैयार कर सकते हैं। इन स्क्रब में पोहे का स्क्रब शामिल है। इससे आपकी स्किन पर नैचुरल निखार आता है। वहीं, पोहा एक ऐसी चीज है, जो आसानी से घर पर उपलब्ध होती है। आइए जानते हैं नैचुरल निखार पाने के लिए घर पर किस तरह तैयार करें स्क्रब? 

घर पर तैयार करें पोहा स्क्रब (Homemade Poha Scrub)

पोहा स्क्रब बनाना बहुत ही आसान होता है। क्योंकि इस स्क्रब को बनाने वाली लगभग हर चीजें आपको घर पप आसानी से मिल सकती हैं। वहीं, आप इस स्क्रब को कई दिनों (10 से 20 दिन) तक स्टोर करके रख सकते हैँ। यह जल्दी खराब नहीं होता है। आइए जानते हैं इस स्क्रब को तैयार करने की विधि क्या है?

आवश्यक सामग्री

  • पोहा - 1 कप
  • चावल - 1 कप
  • चने की दाल -1 कप 
  • रागी - 1 कप 

विधि

सबसे पहले मिक्सर जार में पोहा, चावल, चने की दाल और रागी डालें। अब इसे अच्छे से पीस लें। ध्यान रखें कि यह पाउडर हल्का सा दरदरा होना चाहिए। एकदम महीन न पीसें। वहीं, ज्यादा मोटा भी न पीसें। इससे आपकी स्किन छिल सकती है। इसलिए ऐसा पाउडर पीसे जिससे स्किन को बिना नुकसान पहुंचे, स्किन की मृत कोशिकाएं हट सके। साथ ही स्किन से व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को दूर कर सके। 

इसे भी पढ़ें - पपीते से बनाएं क्लींजर, स्क्रब, फेस मास्क और फेस पैक, चेहरे पर आएगा नैचुरल ग्लो

अब इस पाउडर को आप एक जार में बंद करके रखें। जरूरत पड़ने पर आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इस्तेमाल करने के दौरान 1 चम्मच स्रब लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद या गुलाबजल डालें और चेहरे पर लगाएं। आप इसमें पानी भी डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके बाद चेहरे की सर्कुलेशन मोशन में स्क्रब करें। सप्ताह में दो बार इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे स्किन पर निखार आता है। साथ ही चेहरे पर मौजूद गंदगी अच्छे से हट सकती है।

पोहा स्क्रब लगाते समय इन चीजों को कर सकते हैं मिक्स

स्किन के हिसाब से स्क्रब के दौरान आप इसमें दही, गुलाबजल, एलोवेरा जेल, दूध या फिर शहद मिक्स कर सकते हैं। ताकि स्क्रब लिक्विड फॉम में आ सके। 

पोहा स्क्रब के फायदे (Benefits of Poha Scrub)

अगर आपकी स्किन काफी ड्राई है, तो दूध के साथ मिक्स करके स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इससे स्किन की मृत कोशिकाएं हटती हैं। साथ ही स्किन पर नमी बरकरार रहती है। 

वहीं, अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप इसमें गुलाबजल या फिर एलोवेरा मिक्स करके लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा। साथ ही बेहतर रिजल्ट भी मिलेगा। 

पोहा के इस स्क्रब का इस्तेमाल आप बॉडी स्क्रब के रूप में भी कर सकते हैं। 

ध्यान रखें कि स्क्रबिंग सिर्फ कुछ ही मिनट (4 से 5 मिनट) ही करना चाहिए। अगर आप इससे अधिक स्क्रबिंग करते हैं, तो यह आपकी स्किन को खराब कर सकता है। इसलिए अधिक देर तक और बार-बार स्क्रब करने से बचें। 

 
Disclaimer