गर्मी में ऑफिस से घर आने के बाद इस तरह करें अपनी स्किन की देखभाल, बना रहेगा ग्लो

Skin Care Routine: गर्मी में ऑफिस से घर आने के बाद त्वचा की देखभाल करनी जरूरी होती है। इसके लिए आप इस स्किन केयर रूटीन को फॉलो कर सकती हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 29, 2022Updated at: May 29, 2022
गर्मी में ऑफिस से घर आने के बाद इस तरह करें अपनी स्किन की देखभाल, बना रहेगा ग्लो

Summer Skincare Routine After Office in Hindi: गर्मी में त्वचा की देखभाल कैसे करें? गर्मियों में ऑफिस जाते समय, ऑफिस से घर आते समय हमें चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ता है। इस दौरान हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों, गर्म हवाओं से जूझना पड़ता है। इसकी वजह से त्वचा डैमेज होने लगती है, त्वचा पर गर्मी के फोड़े-फुंसी, एक्ने होने लगते हैं। त्वचा पर टैनिंग होने लगती है, दाग-धब्बे बढ़ जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऑफिस जाती हैं, तो आपको अपनी त्वचा का ग्लो बरकरार रखने के लिए ऑफिस से आने के बाद त्वचा की सही देखभाल करनी बहुत जरूरी है। आप ऑफिस से आने के बाद एक प्रॉपर स्किन केयर रूटीन फॉलो कर सकती हैं।

तो चलिए विस्तार से जानते हैं ऑफिस से घर आने के बाद अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें (Night Skin Care Routine in Summer)-

face wash skin care routine

1. मेकअप रिमूव करें

अगर आप ऑफिस जाते समय मेकअप करती हैं, तो घर आने के बाद सबसे पहले मेकअप रिमूव करें। इसके लिए आप मेकअप रिमूवर या क्लींजर का यूज कर सकती (Makeup Remove Kaise Kare) हैं। मेकअप रिमूव करने के लिए नारियल का तेल एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। इससे चेहरे पर जमा मेकअप, गंदगी आसानी से निकल जाती है। त्वचा अंदर से साफ होती है। मेकअप रिमूव करने से त्वचा के पोर्स खुलते हैं, एक्ने से बचाव होता है। आप चाहें तो एलोवेरा, गुलाब जल, ग्रीन टी से भी अपनी त्वचा की क्लींजिंग कर सकती हैं। क्लींजिंग करने से चेहरे का मेकअप निकल जाता है, साथ ही धूल-मिट्टी और गंदगी भी साफ हो जाती है।

2. पानी से फेस वॉश करें

भले ही आपने चेहरे से मेकअप रिमूव कर लिया है, साथ ही क्लींजिंग भी हो गई है। लेकिन इसके बाद चेहरे को पानी और फेस वॉश से धोना बहुत जरूरी होता है। इससे त्वचा की डीप क्लींजिंग होती है। साथ ही चेहरा धोने से एक्सट्रा ऑयल भी निकल जाता है। चेहरा धोने के लिए आप किसी माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो फ्रेगनेंस और कैमिकल फ्री फेस वॉश का यूज करें।

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में त्वचा को ठंडक देने के लिए लगाएं ये 4 फेस पैक, स्किन बनेगी ग्लोइंग-फ्रेश

3. टोनर लगाएं

घर आते समय धूप, धूल-मिट्टी की वजह से त्वचा का पीएच लेवल बिगड़ जाता है। ऐसे में चेहरा धोने के बाद टोनर अप्लाई करना बहुत जरूरी होता है। टोनर त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करता है। साथ ही त्वचा को हाइड्रेट भी करता है। इसके लिए आप किसी हाइड्रेटिंग टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। टोनर ओपन पोर्स को कम करने में भी मदद करता है। गुलाब जल एक बेहतरीन नैचुरल टोनर का काम करता है।

serum for night skin care routine

4. सीरम अप्लाई करें

ऑफिस से घर आने के बाद आपको अपनी त्वचा पर सीरम भी अप्लाई करना चाहिए। इसके लिए आप अपनी त्वचा के अनुसार सीरम का चुनाव कर सकती हैं। आप एंटी एजिंग सीरम, विटामिन सी सीरम आदि लगा सकती हैं। 

5. नाइट क्रीम लगाएं

अधिकतर लोग रात के 8, 9 या 10 बजे तक ही घर पहुंचते हैं। ऐसे में आपको अपने चेहरे पर टोनर के बाद नाइट क्रीम अप्लाई करनी चाहिए। नाइट क्रीम स्किन सेल्स को बनाने में मदद करती है। साथ ही त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम भी करती है। हाइड्रेटिंग नाइट क्रीम त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करती है।  आपको अपनी त्वचा टाइप को ध्यान में रखकर ही क्रीम अप्लाई करनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी में भी रूखी और बेजान (ड्राय) रहती है स्किन, तो अपनाएं ये टिप्स

6. अपने आंखों का भी ख्याल रखें

ऑफिस से घर आने के बाद आंखें भी थक जाती हैं, ऐसे में आंखों का ख्याल रखना भी जरूरी होता है। इसके लिए आप आंखों के नीचे बादाम का तेल, नारियल तेल, गुलाब जल आदि लगा सकती हैं। आप चाहें तो आंखों पर खीरे के स्लाइस भी रख सकती हैं। इससे आंखों को ठंडक मिलेगी, साथ ही डार्क सर्कल्स से भी छुटकारा मिलेगा। आप चाहें तो अंडर आई जेल भी लगा सकती हैं। इससे झुर्रियां कम होने में मदद मिलेगी।

7. होंठों को हाइड्रेट करें

त्वचा, आंखों के साथ ही होंठों को हाइड्रेट रखना भी जरूरी होता है। धूप की वजह से होंठ अकसर सूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। ऐसे में ऑफिस से घर आने के बाद होंठों पर भी कोई हाइड्रेटिंग क्रीम जरूर अप्लाई करना चाहिए। 

गर्मी में ऑफिस से घर आने के बाद अगर आप इस तरह से अपनी स्किन की देखभाल करेंगी, तो त्वचा पर हमेशा ग्लो बना रहेगा। सन टैनिंग से भी बचाव होगा। 

Disclaimer