अंडर आर्म्स के कालेपन से हैं परेशान? ट्राई करें इसे दूर करने के 5 हेल्‍दी उपाय

अंडर आर्म्स के कालेपन से परेशान हैं तो आपको कुछ आसान और हेल्‍दी उपाय अपनाने चाह‍िए जो डॉर्कनेस की समस्‍या को दूर कर सकें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 27, 2022Updated at: May 27, 2022
अंडर आर्म्स के कालेपन से हैं परेशान? ट्राई करें इसे दूर करने के 5 हेल्‍दी उपाय

काले अंडर आर्म वैसे तो क‍िसी मेड‍िकल कंडीशन के कारण नहीं होता, ऐसा उन लोगों के साथ ज्‍यादा होता है जो शेव‍िंग करते हैं या ज‍िनकी स्‍क‍िन में डेड सैल्‍स की समस्‍या होती है। कुछ लोगों को पसीना भी ज्‍यादा आता है तो उन्‍हें भी काले अंडर ऑर्म की समस्‍या हो सकती है। अगर आप डीयो का ज्‍यादा यूज करते हैं तो भी आपको डॉर्क अंडरऑर्म की समस्‍या हो सकती है। डॉर्क अंडर आर्म की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप कुछ आसान ट‍िप्‍स अपना सकते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे बात करेंगे।   

coconut oil use  

1. कोकोनट ऑयल (Coconut oil) 

आप ब्‍लैक अंडर आर्म की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए कोकोनट ऑयल का भी यूज कर सकते हैं। कोकोनट को स्‍क‍िन लाइट‍िंग एजेंट के नाम से जाना जाता है। कोकोनट ऑयल में व‍िटाम‍िन ई पाया जाता है, आप कोकोनट ऑयल को अंडर ऑर्म में लगाकर 15 से 20 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें फ‍िर नॉर्मल पानी से आप अंडर आर्म्स को क्‍लीन कर लें।  

इसे भी पढ़ें- क्या डायबिटीज में संतरे का जूस पी सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय    

2. बेक‍िंग सोडा (Baking soda)

काले अंडरआर्म से छुटकारा पाने के ल‍िए आप बेक‍िंग सोडा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बेक‍िंग सोडा को क्‍लींज‍िंग एजेंट माना जाता है। आपको बेक‍िंग सोडा को पानी में म‍िक्‍स करके अंडर आर्म में एप्‍लाई करना है, आप इस स्‍क्रब को हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं।        

3. ऑल‍िव ऑयल (Olive oil)

ऑल‍िव ऑयल की मदद से भी डॉर्क अंडर ऑर्म की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। आप ऑल‍िव ऑयल में शुगर म‍िलाकर अंडर ऑर्म में स्‍क्रब करें, इस उपाय को आप हफ्ते में दो बार अपना सकते हैं इससे कालेपन की समस्‍या से छुटकारा म‍िलेगा। 

4. लेमन जूस (Lemon juice)

लेमन जूस को भी ब्‍लीच‍िंंग एजेंट के नाम से जाना जाता है। आप लेमन जूस को अंडर ऑर्म पर लगाएंगे तो अंडर ऑर्म में कालेपन की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। आपको नहाने के बाद हर द‍िन ये तरीका आजमाना चाह‍िए हालांक‍ि कुछ लोगों को नींबू के रस से एलर्जी होती है, अगर आपको भी एलर्जी है तो आप अन्‍य उपाय अपना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- अलसी का पानी पीने से कम होती है पेट की चर्बी, जानें इसे बनाने का तरीका और अन्य फायदे    

5. पोटैटो जूस (Potato juice)

आलू के रस को नैचुरल ब्‍लीच के तौर पर जाना जाता है। आप पोटैटो की एक स्‍लाइस को काटकर अंडर ऑर्म में लगा सकते हैं। आपको पोटैटो जूस को लगाकर 10 से 15 म‍िनट के ल‍िए छोड़ देना है, आप इसे द‍िन में दो बार भी ट्राय कर सकते हैं इससे अंडर ऑर्म की स्‍क‍िन लाइट होगी और कालेपन की समस्‍या दूर होगी।  

डॉर्क अंडर आर्म की समस्‍या से बचने के ल‍िए क्‍या करें? (How to prevent dark under arms)

अगर आप डॉर्क अंडर आर्म की समस्‍या से बचना चाहते हैं तो ये आसान ट‍िप्‍स फॉलो कर सकते हैं- 

  • डॉर्क अंडर आर्म की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप डीयो का इस्‍तेमाल कम से कम करें।
  • आपको अंडर आर्म को ज्‍यादा शेव या वैक्‍स करने से भी बचना चाह‍िए, हेयर ग्रोथ से स्‍क‍िन प्रोटेक्‍टेड रहती है पर जब हम ज्‍यादा शेव‍िंग या वैक्‍स‍िंग करने लगते हैं तब स्‍क‍िन में प‍िगमेंटेशन नजर आ सकता है।
  • आपको गर्मी के द‍िनों में साफ-सफाई पर भी व‍िशेष ध्‍यान देना चाह‍िए क्‍योंक‍ि पसीना आने से भी अंडर आर्म डार्क हो जाते हैं तो पसीने से बचने के ल‍िए आप हर द‍िन कपड़ों को चेंज करें और रोजाना स्‍नान लें।      
  • अंडर आर्म में डेड सैल्‍स बनते रहते हैं क्‍योंक‍ि वहां पसीना ज्‍यादा आता है इसल‍िए आप अपने साथ कॉटन वाइप्‍स कैरी कर सकते हैं ताक‍ि पसीना ज्‍यादा देर के ल‍िए अंडर आर्म में जमा न रहे।   

इन आसान उपायों को अपनाकर आप अंडर ऑर्म में डार्कनेस की समस्‍या को दूर कर सकते हैं, इसके अलावा आप साफ-सफाई पर भी गौर करें।  

Disclaimer