चेहरे पर कौन सा तेल लगाना चाहिए? फेस पर मसाज के लिए बेस्ट माने जाते हैं ये 4 ऑयल

Best Oil for Face: त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए, इसे मॉयश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप कुछ ऑयल का यूज कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 15, 2022Updated at: Jun 15, 2022
चेहरे पर कौन सा तेल लगाना चाहिए? फेस पर मसाज के लिए बेस्ट माने जाते हैं ये 4 ऑयल

Which Oil Should be Applied on Face: अपने बालों को मॉयश्चराइज करने, मजबूत बनाने और हेल्दी रखने के लिए हम ऑयलिंग जरूर करते हैं। कुछ लोग हफ्ते में एक बार, तो कुछ लोग दो बार ऑयलिंग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं चेहरे की स्किन की मसाज करना भी जरूरी होता है। चेहरे की स्किन पर अधिकतर लोग सिर्फ नारियल का तेल ही लगाते हैं। ऐसे में लोगों के मन में सवाल आता है कि चेहरे पर कौन सा तेल लगाना चाहिए? ताकि चेहरे पर जमा गंदगी, धूल और मिट्टी आसानी से निकल जाए। 

तो चलिए जानते हैं कौन सा तेल लगाने से चेहरा साफ होता है? 

coconut oil for face

1. नारियल का तेल (Coconut Oil for Face) 

त्वचा को मॉयश्चराइज करने, त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए नारियल तेल का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लमेटेरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। आप अपने चेहरे की सफाई करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे चेहरे पर जमा सारा प्रदूषण, गदंगी और धूल आसानी से रिमूव हो जाती है। 

 

नारियल के तेल से चेहरे की मालिश करने से त्वचा में नमी भी बनी रहती है। साथ ही मुहांसों, दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। नारियल का तेल चेहरे की जलन, रेडनेस को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए चेहरे को साफ करने के लिए नारियल तेल बेस्ट हो सकता है।

2. टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil for Face)

टी ट्री ऑयल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप चाहें तो चेहरे पर भी टी ट्री ऑयल लगा सकते हैं। टी ट्री ऑयल से चेहरे की मालिश करने पर आपकी त्वचा में निखार आने लगेगा। टी ट्री ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये त्वचा की कई समस्याओं दूर करने में मदद कर सकते हैं। 

रोजाना टी ट्री ऑयल से चेहरे की मालिश करने से मुहांसों से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा यह मुहांसों के निशान, दाग-धब्बों को भी दूर करने में असरदार होता है। अगर आपकी त्वचा पर पिगमेंटेशन, एक्जिमा आदि है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इस तेल को लगाएं।

इसे भी पढ़ें- गर्मी में कैसे करें अपनी स्किन की देखभाल, ताकि खो न जाए चेहरे का ग्लो?

3. कैमोमाइल ऑयल (Chamomile Oil for Face)

जिस तरह शरीर को आराम देने के लिए कैमोमाइल चाय फायदेमंद होती है। उसी तरह त्वचा को शांत करने के लिए कैमोमाइल ऑयल का उपयोग किया जा सकता है। कैमोमाइल त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। कैमोमाइल तेल से चेहरे की मालिश करने से रेडनेस दूर होती है, साथ ही त्वचा की जलन या इरिटेशन में भी आराम मिलता है। 

कैमोमाइल ऑयल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो रोजेसिया में असरदार हो सकते हैं. इसके लिए आप अपनी उंगुलियों पर कैमोमाइल तेल की कुछ बूंदें रखें। इससे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। अगर कोई एलर्जी है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के इस तेल को चेहरे पर लगाने से बचें।  

Olive oil for face

4. ऑलिव ऑयल (Olive Oil for Face)

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल खाना बनाने से लेकर स्किन केयर तक किया जा सकता है। ऑलिव ऑयल हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही यह त्वचा की समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। चेहरे को साफ करने के लिए आप ऑलिव ऑयल का यूज कर सकते हैं। अगर आपकी ड्राय स्किन है, तो ऑलिव ऑलिव काफी लाभकारी हो सकता है।  

ऑलिव ऑयल से चेहरे की मालिश करने से, त्वचा पर लगी सारी गंदगी, धूल और मिट्टी निकल जाती है। साथ ही त्वचा फ्रेश, कूल और मुलायम नजर आती है।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर हैं कील-मुहांसे? केमिकल वाले फेस वॉश की जगह किचन की इन चीजों से करें चेहरे की सफाई

Oil for Face Massage in Hindi: चेहरे को साफ करने के लिए आप टी ट्री ऑयल, कैमोमाइल ऑयल, ऑलिव ऑयल और कोकोनट ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप रात को ऑफिस से आकर चेहरे की मसाज कर सकते हैं। फिर 15-20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें और नाइट क्रीम से मॉयश्चराइज कर लें।

Disclaimer