चेहरे पर हैं कील-मुहांसे? केमिकल वाले फेस वॉश की जगह किचन की इन चीजों से करें चेहरे की सफाई

Cleanser For Acne SKin: अगर आपके चेहरे पर कील-मुहांसे हैं, तो आप कुछ नैचुरल क्लींजर का यूज कर सकते हैं। इससे चेहरा चमकदार बनेगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 07, 2022Updated at: Jun 07, 2022
चेहरे पर हैं कील-मुहांसे? केमिकल वाले फेस वॉश की जगह किचन की इन चीजों से करें चेहरे की सफाई

Natural Cleanser for Acne Prone Skin: अनहेल्दी डाइट, कैमिकल बेस्ड स्किन प्रोडक्ट्स एक्ने के आम कारण माने जाते हैं। कील-मुहांसे, एक्ने या पिंपल्स न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को खराब करते हैं, बल्कि कॉन्फिडेंस को भी कम कर देते हैं। ऐसे में महिला हो या पुरूष, सभी एक्ने से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स यूज करने लगते हैं। लेकिन एक्ने फ्री स्किन के लिए चेहरे की अंदर से सफाई करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप चाहें तो कुछ नैचुरल क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नैचुरल क्लींजर से कैमिकल फ्री होता है, साथ ही इसमें तेज फ्रेगनेंस भी नहीं होती है। इससे त्वचा की अंदर से सफाई होती है, साथ ही चेहरे पर जमा गंदगी, धूल-मिट्टी भी आसानी से निकल जाती है। आप चाहें तो इन नैचुरल क्लींजर के यूज से चेहरे के एक्ने, कील-मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं।

तो चलिए विस्तार से जानते हैं एक्ने होने पर कौन-से नैचुरल क्लींजर का यूज करना फायदेमंद हो सकता है।

aloe vera for cleanser

1. एलोवेरा (aloe vera cleanser for acne)

चेहरे की क्लींजिंग करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो एक्ने से छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए आप एक फ्रेश एलोवेरा पल्प लें, इससे अपने चेहरे की मालिश करें। एलोवेरा चेहरे की अंदरुनी सफाई करता है, चेहरे पर जमा सारी गंदगी को आसानी से निकालने में मदद करता है। आप चाहें तो मार्केट में मौजूद एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल (aloe vera cleanser for face) कर सकते हैं। 

एलोवेरा क्लींजर से चेहरे की अच्छी तरह से सफाई होगी, साथ ही त्वचा मॉयश्चराइज भी बनेगी। चेहरे के कील-मुहांसों से छुटकारा मिलेगा।

2. बेसन (gram flour for acne skin)

त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए सदियों से बेसन का उपयोग किया जाता रहा है। इसके लिए आप एक चम्मच बेसन, चुटकीभर हल्दी लें। इसे गुलाब जल से साथ मिलाएं और चेहरे की हल्के हाथों से मालिश करें। बेसन चेहरे की गदंगी (gram flour for clear skin) को निकालता है, त्वचा को फ्रेश बनाता है। 

बेसन में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, तो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। बेसन स्किन से एक्सट्रा ऑयल को निकालता है, बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद करता है। अगर आपके चेहरे पर एक्ने हैं, तो बेसन इससे छुटकारा दिला सकता है।

इसे भी पढ़ें - हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद हैं ये 5 नेचुरल क्लींजर, जानें इनकी रेसिपी और फायदे

apple cider vineger for cleansing

3. सेब का सिरका (apple cider vinegar for cleaning)

सेब का सिरका सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। सेब का सिरका त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करता है, साथ ही एक्सट्रा सीबम को भी अवशोषित करता है। इससे चेहरे की त्वचा साफ और हेल्दी बनी रहती है। साथ ही डेड स्किन सेल्स से भी छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप एक टेबलस्पून सेब का सिरका लें, इसमें 3 टेबलस्पून पानी मिला लें। अब कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें, इससे चेहरे की अच्छे से सफाई होगी। सारी गंदगी और धूल-मिट्टी आसानी से निकल जाएगी। 

4. खीरा और टमाटर (cucumber and tomato for face)

खीरा और टमाटर त्वचा के लिए काफी अच्छे से काम करता है। एक्ने वाली स्किन से गदंगी निकालने के लिए आप खीरा और टमाटर का यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप खीरे को कद्दूकस कर लें। इसमें टमाटर का रस मिला लें। इन दोनों को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। इससे त्वचा की गदंगी निकल जाएगी, साथ ही त्वचा की सफाई अच्छे से होती है। 

इसे भी पढ़ें - ड्राई स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं केमिकल वाले क्लींजर, ट्राई करें घर पर बने ये 4 नैचुरल क्लींजर

5. गुलाब जल (rose water for cleaning face)

गुलाब जल एक बेस्ट क्लींजर के तौर पर काम करता है। गुलाब जल सभी स्किन टाइप के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए आप गुलाब जल लें, इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें। गुलाब जल त्वचा को कोमल बनाता है, त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। गुलाब जल त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करता है। गुलाब जल से चेहरे को ठंडक मिलती है, एक्ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

अगर आपके चेहरे पर एक्ने हैं, तो आप इसके लिए ऊपर बताए गए नैचुरल क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन चेहरे पर कभी भी फ्रेगनेंस, कैमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।  

Disclaimer