गर्मी में कैसे करें अपनी स्किन की देखभाल, ताकि खो न जाए चेहरे का ग्लो?

Summer Skin Care Tips:  गर्मी में अपनी त्वचा की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इस लेख में जानें समर स्किन केयर टिप्स के बारे में-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 08, 2022Updated at: Jun 08, 2022
गर्मी में कैसे करें अपनी स्किन की देखभाल, ताकि खो न जाए चेहरे का ग्लो?

Skin Care Routine in Summer: धूप, चिलचिलाती गर्मी और धूल-मिट्टी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। इसकी वजह से त्वचा पर एक्ने, कील-मुहांसे आदि होने लगते हैं। त्वचा पर दाग-धब्बे होने लगते हैं, साथ ही त्वचा डैमेज हो जाती है। इसलिए गर्मी में अपने चेहरे, त्वचा की खास देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। गर्मी में अपने स्किन को मुलायम, खूबसूरत और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए आप एक प्रॉपर स्किन केयर रूटीन फॉलो कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं गर्मी में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें-

face wash

1. स्किन के एक्सट्रा ऑयल को निकालें

गर्मी में स्किन अधिक ऑयली हो जाती है। ऐसे में आपको त्वचा से एक्सट्रा ऑयल को निकालना चाहिए। इसके लिए आप अपने स्किन को ध्यान में रखकर फेश वॉश चूज कर सकते हैं। इससे चेहरे की गहराई से सफाई करें। चेहरे को फेश वॉश से धोने से त्वचा पर जमा गंदगी और धूल-मिट्टी निकल जाती है। साथ ही अतिरिक्त ऑयल भी निकलता है, इससे त्वचा का मुहांसों से बचाव होता है।

2. त्वचा को हाइड्रेट रखें

गर्मी में त्वचा को हाइड्रेट रखना भी जरूरी हता है। क्योंकि हमारे शरीर से पसीना निकलता है, तो त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है। त्वचा को हाइड्रेट रखने, इसमें नमी बनाने और ग्लोइंग बनाने के लिए आप किसी हाइड्रेटिंग फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पिएं।

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर हैं कील-मुहांसे? केमिकल वाले फेस वॉश की जगह किचन की इन चीजों से करें चेहरे की सफाई

3. डेड स्किन सेल्स निकालें 

त्वचा को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। त्वचा को एक्सफोलिएट करने से चेहरे पर जमा गदंगी, एक्सट्रा ऑयल निकल जाता है। साथ ही त्वचा से डेड स्किन सेल्स भी रिमूव हो जाती है। इसके लिए आप किसी अच्छे स्क्रबर का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो चीनी और कॉफी का स्क्रबर तैयार कर सकते हैं। इससे चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें, 5 मिनट बाद चेहरा धो लें। 

4. सूरज की किरणों से बचाएं

सूरज की किरणों से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। सूरज की किरणें त्वचा को समय से पहले बूढ़ा बना सकती हैं। साथ ही झुर्रियां, फाइन लाइंस की समस्या भी पैदा हो सकती है। सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए आपको गर्मियों में सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। आप 30-40 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगा सकते हैं। इससे त्वचा टैनिंग से बचेगी, साथ ही काले-धब्बे भी नहीं पड़ेंगे।

sunscreen

5. पीएच लेवल को बैलेंस करें

स्किन को हेल्दी रखने के लिए त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस में रखना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप किसी अच्छे टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। टोनर ओपन पोर्स को बंद करने में कारगर होता है। आप एलोवेरा टोनर, गुलाब जल आदि को टोनर के तौर पर इस्तेमाल में ला सकते हैं। 

6. त्वचा को मॉयश्चराइज रखें

मौसम कोई भी हो, स्किन को हेल्दी रखने के लिए त्वचा को मॉयश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। गर्मी में भी त्वचा को मॉयश्चराइज करना जरूरी होता है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है, त्वचा मुलायम और चमकदार रहती है। इसके लिए आप विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट वाले मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल करें। आपको अपनी त्वचा को नहाने के तुरंत बाद मॉयश्चराइज जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर हो गए हैं कील-मुहांसे, तो इस तरह करें त्वचा की देखभाल

7. सीजनल फल और सब्जियां खाएं

स्वस्थ रहने के लिए आपको हमेशा सीजनल फल और सब्जियों का ही सेवन करना चाहिए। गर्मी में त्वचा को हेल्दी रखने के लिए अधिक मात्रा में सलाद, सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। आप खीरा, तरबूज, खरबूजा आदि खा सकते हैं। इससे शरीर को ठंडक मिलती है और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। 

आपको भी गर्मी में अपनी स्किन केयर इसी तरीके से करनी चाहिए। ताकि स्किन को हेल्दी रखा जा सके और त्वचा में हमेशा निखार बना रहे। अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई एलर्जी या समस्या है, तो डॉक्टर से जरूर मिलें। 

Disclaimer