अंडरआर्म्स के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए ये है शेविंग का सही तरीका, नहीं होगी जलन

आप भी घर पर बैठे पा सकते हैं अंडरआर्म के अनचाहे बालों से छुटकारा, जानें शेव‍िंग के सही स्‍टेप्‍स

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 08, 2022Updated at: Jun 08, 2022
अंडरआर्म्स के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए ये है शेविंग का सही तरीका, नहीं होगी जलन

अंडरआर्म के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के ल‍िए आप शेव‍िंग के सही स्‍टेप्‍स फॉलो कर सकते हैं। अंडरआर्म की त्‍वचा बेहद नाजुक होता है, त्‍वचा को अगर आप ठीक ढंग से ट्रीट न करें तो आप अंडरआर्म में इंफेक्‍शन, रैशेज या दाने की समस्‍या हो सकती है। अंडरआर्म में श‍ेव‍िंग के ल‍िए आप सही स्‍टेप्‍स फॉलो करेंगे तो संक्रमण का खतरा कम होगा। आप भी घर बैठे अंडरआर्म के अनचाहे बालों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपना सकते हैं इस लेख में बताए आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करें। अंडरआर्म में शेव करने के ल‍िए आपको रेजर, गुनगुना पानी, शेव‍िंंग जेल, मॉइश्‍चराइजर की जरूरत होगी।  

shaving tips in hindi

अंडरआर्म शेव करने से पहले क्‍या करें? 

अंडरआर्म शेव करने से पहले इन बातों का ख्‍याल रखें-   

  • जि‍न रेजर की धार खराब हो गई हो उसका इस्‍तेमाल न करें, इससे आपकी स्‍क‍िन पर बुरा असर पड़ सकता है।
  • शेव करने के ल‍िए केवल रेजर स्‍क‍िन पर न चलाएं आपको शेव‍िंग जेल का भी इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। 
  • अंडरआर्म शेव करने के ल‍िए आप फ्रेश रेजर का ही इस्‍तेमाल करें, पुराने रेजर से स्‍क‍िन के कटने या छ‍िलने का डर रहता है। 
  • आप ऐसे रेजर का यूज न करें ज‍िसमें एक से ज्‍यादा ब्‍लेड्स हों। ऐसे रेजर को यूज करने से स्‍क‍िन के कटने का खतरा बढ़ जाता है। 
  • आप स्‍क‍िन पर शेव‍िंग करने के बाद एंटीसेप्‍ट‍िक क्रीम का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं, शेव से पहले आप थोड़ा सा मॉइश्चराइजर जरूर एप्‍लाई करें।

इसे भी पढ़ें- क्या आप करते हैं अंडरआर्म्स (कांख) की सही साफ-सफाई? इन 5 तरीकों से करें इसकी सही देखभाल

घर बैठे अंडरआर्म शेव‍ करने के स्‍टेप्‍स (How to shave underarm at home)

अंडरआर्म हमारी स्‍क‍िन का सेंस‍िट‍िव एर‍िया होता है जहां शरीर के अन्‍य भागों के मुकाबले बाल तेजी से बढ़ते हैं सल‍िए हेयर्स को जल्‍दी-जल्‍दी क्‍लीन करना पड़ता है। अंडरआर्म को शेव करना सबसे सेफ मेथड माना जाता है, आप भी जानें घर पर आसानी से शेव करने के जरूरी स्‍टेप्‍स-  

1. आप शेव‍िंग करने जा रहे हैं तो ध्‍यान रखें क‍ि अंडरआर्म का एर‍िया सेंस‍िट‍िव होता है। वैसे तो श‍ेव करने से सतह के नीचे इनग्रोन हेयर की समस्‍या बढ़ जाती है और इंफेक्‍शन का खतरा भी बढ़ता है पर आपको अंडरआर्म में शेव‍िंग करने से पहले अंडरआर्म को अच्‍छी तरह से क्‍लीन करना चाह‍िए, क्‍लीन अंडरआर्म के में शेव करेंगे तो इंफे क्‍शन का खतरा भी कम होगा।

2. शेव करने से पहले आप अंडरआर्म को अच्‍छी तरह से स्‍क्रब भी करें, स्‍क्रब करने के ल‍िए केवल 1 से 2 म‍िनट ही लें और उसके बाद आप अंडरआर्म को अच्‍छी तरह से शेव कर लें। अगर आप स्‍क‍िन इर्र‍िटेशन से बचना चाहते हैं तो ये दो स्‍टेप्‍स को जरूर फॉलो करें।

3. तीसरे स्‍टेप में आप गुनगुने पानी से अंडरआर्म एर‍िया को वेट करें और 2 से 3 म‍िनट का इंतजार करें, फ‍िर उसके बाद आप शेव‍िंग शुरू कर सकते हैं।    

4. आपको बता दें क‍ि अंडरआर्म में बाल क‍िसी भी द‍िशा में उग जाते हैं इसल‍िए हर डायरेक्‍शन में रेजर को घुमाकर शेव करें इसके साथ ही रेजर चलाते समय आप स्‍क‍िन को स्‍ट्रेच करें। आप अंडरआर्म में कोई शेव‍िंंग फोम या जेल लगाकर शेव करें।    

5. शेव करने के बाद आप अंडरआर्म एर‍िया में क्रीम या ऑयल लगाएं और स्‍क‍िन में नमी को बनाए रखें। इन तरीकों को अपनाने से आप स्‍क‍िन में रेडनेस, इंफेक्‍शन, त्‍वचा के कालेपन आद‍ि समस्‍याओं से बच सकते हैं। 

अंडरआर्म शेव करने के फायदे (Underarm shaving benefits)

  • शेव‍िंंग की मदद से आप अंडरआर्म में पसीने की समस्‍या से भी छुटकारा पा सकते हैं।
  • शेव‍िंंग एक इंस्‍टेंट तरीका है ज‍िसकी मदद से आप आसानी से अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। 
  • ज‍िन लोगों को वैक्‍स‍िंग मेथड सूट नहीं करता उनके ल‍िए शेव‍िंग एक सही तकनीक है।

इन आसान स्‍टेप्‍स की मदद से आप अंडरआर्म में शेव‍िंंग को सही ढंग से कर सकते हैं।  

Disclaimer