आर्म्स (बांहों) के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, बांहें दिखेंगी सुंदर

आर्म्स के स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए आप कुछ खास घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। जिससे आपको काफी फायदा मिल सकता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 07, 2022Updated at: Jun 07, 2022
आर्म्स (बांहों) के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, बांहें दिखेंगी सुंदर

आर्म्स पर स्ट्रेच मार्क्स आपको काफी परेशान कर सकते हैं। ये आपकी स्किन को टाइट करने के साथ आपके मार्क्स को भी कम कर सकता है। अक्सर वजन कम करने, गलत एक्सरसाइज करने या बचपन से किसी तरह के मार्क्स के कारण आपकी बांह में निशान आ जाते हैं। इसके अलावा यह किसी बीमारी या हादसे के कारण भी हो सकता है,  जिसकी वजह से कई लोग स्लीव लेस कपड़े नहीं पहन पाते हैं और अंदर से आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं। काफी लोगों को आपने देखा होगा कि स्ट्रेच मार्क्स छिपाने के लिए लोग आर्म्स में अलग-अलग तरग के टैटू बनवाते हैं। हालांकि आप कई तरह के घरेलू उपायों की मदद से भी स्ट्रेच मार्क्स को दूर कर सकते हैं। ये घरेलू उपाय नैचुरल तरीके से आपके स्ट्रेच मार्क्स को कम कर सकता है। इसके अलावा यह स्किन को हाइड्रेट और सुंदर बनाने में भी मदद करता है। साथ ही अंदर से स्किन टाइट भी होती है। 

आर्म्स स्ट्रेच दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय 

1. एलोवेरा जेल का उपयोग

एलोवेरा जेल अंदर से आपकी स्किन को हाइड्रेट और ब्राइट बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन को टाइट और मार्क्स दूर करने में मदद करता है। बांह के स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए आपको रोजाना एलोवेरा जेल और नींबू का इस्तेमाल करना चाहिए। ये दोनों मिलकर स्किन के रंग को साफ करने और खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप रोज रात में एलोवेरा जेल लगाकर सो सकते हैं और सुबह इसे साफ कर सकते हैं। 

stretch-marks

2. विटामिन ई ऑयल 

विटामिन ई स्किन के मार्क्स और दाग-धब्बे को दूर करने के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। विटामिन ई स्किन सेल्स को अंदर से रिपेयर करने और ब्राइट बनाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा आप इसमें अंडे का सफेद भाग भी मिला सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन स्किन के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। इसे आप मिक्स करके लगा सकते हैं। सूखने के बाद इसे आप धो सकते हैं। 

इसे भी पढे़ं- स्किन और चेहरे पर नाखून के निशान हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

3. नारियल तेल और बादाम तेल 

नारियल तेल और बादाम तेल आपकी स्किन में निखार लाने के लिए काफी जरूरी होता है। ये स्ट्रेच मार्क्स को भी हटा सकता है। नारियल तेल में विटामिंस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटीबैक्टीरियल गुण और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके लिए आप दोनों तेलों को बराबर मात्रा में मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगा सकते हैं और इससे दाग काफी हल्के हो सकते हैं। इसे आप रात को लगाकर भी सो सकते हैं। 

stretch-marks

4. खीरा और नींबू 

गर्मी के दिनों में खीरा और नींबू स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य जरूरी पोषक तत्व आपके स्किन की रंगत निखारने में भी आपकी मदद कर सकता है। इसमें नैचुरली एसिडिक गुण पाए जाते हैं, जो निशान को कम करने में मदद कर सकता है। इसके पैक को आप बाहर से घर आने के बाद लगा सकते हैं। 

5. ऑलिव ऑयल के फायदे

ऑलिव ऑयल आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे स्ट्रेच मार्क्स कम हो सकता है। साथ ही स्किन सुंदर और दमकती नजर आ सकती है। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल को कॉटन की मदद से पूरे बांह में लगा सकते हैं। 

अगर आपको किसी तरह की स्किन एलर्जी या परेशानी हो, तो आपको इन चीजों के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए। इसके अलावा अगर आपकी स्किन में कोई खास समस्या हो, तो आपको बिना डॉक्टर की सलाह के इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

(All Image Sources- Freepik.com)

Disclaimer